टिप्स / बजाज फाइनैंस की सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान के साथ मासिक FDs के ज़रिए बचत कीजिए

Save with monthly FDs with Systematic Deposit Plan of Bajaj Finance
X
Save with monthly FDs with Systematic Deposit Plan of Bajaj Finance

दैनिक भास्कर

Jan 13, 2020, 04:44 PM IST

 
18000 करोड़ रुपये से अधिक की कुल फिक्स्ड डिपॉजिट बुक तथा 2,50,000 से अधिक निष्ठावान ग्राहकों के साथ, बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट आपको 8.35% तक की सबसे अच्छी ब्याज़ दर प्रदान करता है। जो लोग FD में निवेश करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए एक बड़ी जमा राशि को अलग रखना चाहिए, ताकि वे सुरक्षा और रिटर्न– दोनों का लाभ उठा सकें। इसके साथ-साथ बजाज फाइनैंस के सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान द्वारा अब आप छोटी मासिक बचत भी कर सकते हैं। इस इंडस्ट्री में पहली बार उपलब्ध कराई जाने वाली यह सुविधा अपने आप में बेजोड़ है, जो आपको हर महीने छोटी मात्रा में बचत करने की सुविधा देती है, और इसी वजह से इसके लिए बड़ी प्रारंभिक जमाराशि की जरूरत नहीं है। 


सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान (या SDP) कई मायनों में सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जैसा प्रतीत होता है, परन्तु यह ज़्यादा सुरक्षित विकल्प है, क्योंकि इस निवेश के रिटर्न गारंटेड हैं, बिना किसी जोखिम के। 
यदि आप जानना चाहते हैं की सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान द्वारा आप अपना धन कैसे बढ़ा सकते हैं, तो आगे पढ़िए। 
 
रिटर्न मिलने की गारंटी के साथ SIP की सुविधा
अक्सर निवेशकों को SDP में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह लगता है, कि शुरुआत करने के लिए एक बड़ी प्रारम्भिक जमाराशि की आवश्यकता नहीं है। इसमें आप छोटे और बेहद आसान कदम उठाकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ सकते हैं, क्योंकि इसके ज़रिए आप हर महीने केवल 5,000 रुपये की राशि से शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि इसमें पहली बार भुगतान चेक के माध्यम से करना ज़रूरी होता है, लेकिन इसके बाद आप ECS मैंडेट के ज़रिये  स्वचालित तरीके से राशि जमा कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक NACH ट्रांजैक्शन हर महीने की 3, 7 या 12 तारीक को किया जा सकता है। 


बेहद कम जमाराशि की ज़रूरत के कारण आप अपनी सैलरी के एक बड़े हिस्से को अपने बैंक अकाउंट में रख सकते हैं तथा आप नगद राशि से जुड़ी आवश्यकताओं को तत्काल पूरा कर सकते हैं, साथ ही इसमें आप अपने नकदी प्रवाह को नुकसान पहुंचाए बिना एक हिस्से को उच्च रिटर्न के लिए बचाकर रखते हैं। इसके अलावा, आपको रिटर्न की गारंटी मिलती है जिससे आपको अपनी पूंजी के नुकसान होने की कोई आशंका नहीं रहती। 
 
बेहद आकर्षक रिटर्न के साथ अपने निवेश को बढ़ाने का अवसर
सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान (या SDP) दरअसल बचत की एक बेजोड़ योजना है, जो वरिष्ठ नागरिकों को 8.35% और नियमित निवेशकों को 8.10% तक की दर से शानदार रिटर्न प्राप्त करने में मदद करता है। इसके अलावा, SDP में आपके द्वारा हर बार जमा की जाने वाली राशि, एक नई फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की जाती है और आपको उस तारीक पर प्रचलित दरों के अनुसार ब्याज़ अर्जित करने का लाभ मिलता है। 
इस तरह होने वाली बेहद शानदार आमदनी के साथ-साथ, आप निश्चितता और सुरक्षा का भी आनंद लेते हैं क्योंकि इसमें आप पहले से आकलन करने की सुविधा मिलती है और आप उसके अनुसार अपनी धनराशि को बढ़ा सकते हैं। रिटर्न को CRISIL द्वारा FAAA और ICRA द्वारा MAAA की उच्चतम रेटिंग के साथ-साथ S&P ग्लोबल द्वारा 'BBB-' रेटिंग प्राप्त है। 
 
डिपॉजिट की संख्या तथा समयावधि के चयन की सुविधा
चूंकि हर बार भुगतान करने पर एक नई डिपॉजिट बनाई जाती है इसलिए अपने निवेश को बढ़ाना, बचत के इस स्मार्ट साधन का एक अंतर्निहित हिस्सा है। अपनी जमाराशि के लिए सही समयावधि का चयन करके, आप अपने FD की मदद से अपने अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। आप हर बार जमाराशि के लिए 12 से 60 महीनों के बीच एक समयावधि का चयन कर सकते हैं, तथा अपनी आर्थिक स्थिति एवं लक्ष्यों के आधार पर 6 से 48 बार जमा कर सकते हैं। इस व्यवस्था के माध्यम से पहले डिपॉजिट की मैच्योरिटी के बाद आपको नकद राशि की उपलब्धता का लाभ मिलता है और फिर इसके बाद आप हर महीने आय अर्जित करते हैं, जिसका श्रेय इस तथ्य को जाता है कि आपकी जमा राशि लगातार बढ़ रही है।
एक नए ग्राहक के रूप में अगर आप समझना चाहते हैं कि आपके रिटर्न की राशि क्या होगी, तो नीचे दी गई तालिका पर एक नज़र डालें।

 

डिपॉजिट प्रति माह (रुपये में)

प्रत्येक डिपॉजिट की समयावधि (महीने में)

डिपॉजिट की संख्या 

प्रत्येक डिपॉजिट पर अर्जित ब्याज़ (रुपये में)

ब्याज़ के रूप में आय (रुपये में)

मासिक आमदनी (रुपये में)

कुल आमदनी (रुपये में)

5,000

12

12

380

4,560

5,380

64,560

5,000

24

12

821

9,852

5,821

69,852

5,000

36

12

1,316

15,792

6,316

75,792


 
ऊपर दी हुई तालिका से आप बड़ी आसानी से पता लगा सकते हैं कि, अगर आप 5,000 रुपये 12 महीनों तक प्रतिमाह जमा करते हैं, जो कुल मिलाकर 60,000 रुपये होगा, तथा अगर आप अपनी प्रत्येक डिपॉजिट के लिए 12 महीने की समयावधि का चयन करते हैं, तो आप प्रतिमाह 380 रुपये ब्याज के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह, अगर आप अपनी प्रत्येक डिपॉजिट के लिए 24 महीने की समयावधि का चयन करते हैं, तो प्रतिमाह 821 रुपये; और 36 महीने की समयावधि का चयन करने पर प्रतिमाह 1316 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। 


निवेश की शुरुआत करने से पहले ही आप अपने निवेश की योजना बना सकते हैं तथा बेहद सरल SDP कैलकुलेटर का उपयोग करके देख सकते हैं कि आपको कितना रिटर्न प्राप्त होगा।
 
नगद राशि की सख़्त ज़रूरत होने पर लोन पाने की सुविधा
सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान में, कुछ ख़ास फ़ायदों के साथ समय से पहले धनराशि की निकासी संभव है। इसमें एक ही समय पर आपकी कई जमा योजनाएं चल रही होती हैं, इसी वजह से नगद राशि की अपनी तात्कालिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आप इनमें से एक को तोड़ सकते हैं, और बाकी जमा योजनाओं को पहले की तरह जारी रख सकते हैं। 
 
इस तरह आप देखेंगे कि, SDP आपको SIPs की सुविधा और fixed deposits की सुरक्षा के साथ निवेश के सभी क्षेत्रों के सबसे बेहतरीन फायदे प्रदान करता है। SDP आपको नियमित FD में मिलने वाली हर तरह की सुविधाओं का लाभ उठाने की अनुमति तो देता ही है, साथ ही आपको बेहद मामूली जमाराशि से निवेश शुरू करने का अवसर भी प्रदान करता है। सामान्य तौर पर बचत करने वाले व्यक्ति से ज़्यादा बेहतर बचतकर्ता बनने के लिए सिस्टेमैटिक डिपाजिट प्लान द्वारा सेव करें और इस प्रक्रिया की अभी शुरुआत करें।
 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना