पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट:बिना सोचे-समझे किसी भी QR कोड को न करें स्कैन, इससे खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों ऑन लाइन फ्रॉड को लेकर आगाह किया है। बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि अगर आपको किसी भी दूसरी ओर से कोई QR कोड मिलता है तो आप उसको गलती से भी स्कैन न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसा गायब हो सकता है।

कैसे होता है QR कोड से बैंक फ्रॉड?
कैसे किसी की ओर से भेजे गया QR कोड आपका बैंक खाता खाली कर सकता है, इस समझाने के लिए SBI ने सोशल मीडिया साइट पर एक वीडियो भी शेयर किया है। इसमें बताया गया है कि QR कोड हमेशा पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है न कि पेमेंट रिसीव करने के लिए। इसीलिए पेमेंट रिसीव करने के नाम पर कभी भी QR कोड स्कैन न करें। इससे आपका अकाउंट खाली हो सकता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट में लिखा है कि जब आप एक QR कोड स्कैन करते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलते हैं। आपको केवल एक संदेश मिलता है कि आपका बैंक खाता अकाउंट X ’राशि के लिए डेबिट है जब तक भुगतान नहीं करना है, तब तक किसी के द्वारा साझा किए गए QR कोड को स्कैन न करें।

SBI ने ग्राहकों को फैक लोन कॉल्स से किया सावधान
SBI ने अपने कस्टमर्स को फैक लोन कॉल्स को लेकर भी आगाह किया है। SBI ने सोशल मीडिया के जरिए ग्राहकों से कहा है कि अगर कोई आपसे SBI Loan Finance Ltd. या ऐसी ही किसी अन्य कंपनी से संपर्क करता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका SBI से कोई लेना-देना नहीं है। ये लोग झूठे लोन ऑफर्स देकर हमारे ग्राहकों के साथ ठगी करने की कोशिश कर रहे हैं।

SBI ने कहा कि अगर किसी को लोन चाहिए तो वो अपने करीब SBI ब्रांच में जाए, बिचौलियों को बढ़ावा देने से बचें। बैंक के अनुसार बैंक कि ऐसी कोई कंपनी नहीं है और न ही बैंक लोन के लिए किसी को कॉल करता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें