• Hindi News
  • Business
  • SBI Gold Loan Interest Rate 2021; State Bank Of India Loan Will Be Available At 7.5%

सितंबर तक सस्ते में मिलेगा गोल्ड लोन:SBI  दे रहा है गोल्ड लोन के ब्याज पर 0.75% का डिस्काउंट, 7.5% पर मिलेगा लोन

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैंक ने प्रीपेमेंट चार्ज भी माफ कर दिया है, यानी समय से पहले आप लोन चुका सकते हैं
  • गोल्ड लोन के लिए आप योनो और बैंक की शाखा में अप्लाई कर सकते हैं

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) गोल्ड लोन पर बड़े डिस्काउंट की घोषणा की है। यह इसमें 0.75% का डिस्काउंट देगा। इस तरह से अब गोल्ड लोन 7.5% पर मिलेगा। पहले यह 8.25% पर मिल रहा था यह योजना 30 सितंबर तक जारी रहेगी।

बैंक ने दी जानकारी

बैंक ने इस बारे में जानकारी दी है। बैंक ने बताया कि गोल्ड लोन लेने वाले ग्राहक सोने को गिरवी रखकर कर्ज ले सकते हैं। इसमें सोने के सिक्के जो बैंक के जरिए खरीदा गया हो, उसके एवज में लोन ले सकते हैं। इसके लिए काफी कम पेपर प्रोसेस की जरूरत होगी। बैंक के मुताबिक, वर्तमान माहौल में गोल्ड लोन काफी सुरक्षित और तेजी से मिलने वाला लोन है। यह आपातकाल में झटपट लोन दिलाता है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो पर अप्लाई कर सकते हैं।

बैंक ने कहा है कि ग्राहक इसके लिए इसके डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप घर से एप्लिकेशन कर सकते हैं। कम पेपर वर्क करना होगा। प्रोसेसिंग समय कम लगेगा। ब्रांच में कम इंतजार करना होगा।

इसके लिए क्या करना होगा

-आपको इसके लिए योनो अकाउंट पर लॉग इन करना होगा।

-होम पेज पर जाकर बाएं साइड में मेन्यू को क्लिक करना होगा।

-इसके बाद लोन पर आप क्लिक कीजिए, फिर गोल्ड लोन पर क्लिक कीजिए।

-अप्लाई नाऊ पर क्लिक करना होगा।

गोल्ड के बारे में पूरी जानकारी दें

इसके बाद आपको गहने के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। जैसे किस टाइप का गोल्ड है, कितना कैरेट है और वजन कितना है। इसके साथ ही अन्य डिटेल्स जैसे घर का पता और प्रोफेशन के बारे में जानकारी देनी होगी। महीने की कमाई के बारे में भी जानकारी देनी होगी। इसके बाद एप्लिकेशन सबमिट करना होगा।

-अब आपको बैंक की शाखा में सोने को गिरवी रखने के लिए जाना होगा। इसके लिए 2 फोटो और केवाईसी डॉक्यूमेंट भी आपको ले जाना होगा।

-फिर आपको डॉक्यूमेंट बैंक में साइन करने होंगे। इसके बाद आपको लोन मिलेगा।

लोन किसे मिलेगा

उन लोगों को गोल्ड लोन मिलेगा जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है। जिनकी रेगुलेर कमाई है। इसके अलावा पेंशनर्स को भी लोन मिल सकता है। उनके लिए किसी इनकम प्रूफ की जरूरत नहीं होगी।

कितना मिलेगा लोन

कम से कम आपको 20 हजार रुपए का कर्ज मिल सकता है। अधिकतम 50 लाख रुपए तक का लोन आप इसके जरिए ले सकते हैँ। एसबीआई इस समय 7.5 पर्सेंट ब्याज की दर से गोल्ड लोन दे रहा है।

समय सीमा कितनी होगी

लोन की समय सीमा 36 महीने की होगी। हालांकि आप पहले भी प्रीपेमेंट कर सकते हैं पर इसके लिए आपको बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन वाले प्रोडक्ट को चुनना होगा। इसके लिए आप योनो और बैंक की शाखा में अप्लाई कर सकते हैं।

बैंक ने इसके साथ ही तय समय से पहले लोन का पेमेंट करने का जो चार्ज है उसे भी माफ कर दिया है।