पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

10 फंड हाउस 1000 करोड़ से कम:SBI म्यूचुअल फंड का AUM हुआ 5 लाख करोड़, कोटक की ग्रोथ सबसे तेज

मुंबई10 दिन पहलेलेखक: अजीत सिंह
  • कॉपी लिंक
  • LIC, IDBI और जे एम फाइनेंशियल के AUM में सबसे ज्यादा गिरावट
  • देश में कुल 44 फंड हाउस हैं। इसमें से दो का AUM शून्य है

SBI म्यूचुअल फंड ने पहली बार 5 लाख करोड़ रुपए के असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) को पार किया है। यह देश का सबसे बड़ा फंड हाउस है। पिछले कुछ समय से यह लगातार 4 लाख करोड़ रुपए से ऊपर का AUM हासिल कर रहा है। देश में बैंकिंग सेक्टर में SBI सालों से सबसे बड़ा बैंक है। उसी की यह म्यूचुअल फंड कंपनी है। हालांकि दिसंबर में कोटक म्यूचुअल फंड की ग्रोथ टॉप 6 में सबसे ज्यादा रही है।

दिसंबर तिमाही में 29.71 लाख करोड़ AUM

दिसंबर की तिमाही में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का AUM 29.71 लाख करोड़ रुपए रहा है। वैसे SBI का AUM का आंकड़ा जनवरी में 5 लाख करोड़ रुपए हुआ है। हालांकि इस फंड हाउस की तुलना अन्य फंड हाउस से इसलिए नहीं की जा सकती क्योंकि इसके पास NPS का फंड एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। यही कारण है कि हाल के सालों में इसके AUM में तेजी से बढ़त हुई है। फंड इंडस्ट्री में HDFC म्यूचुअल फंड दूसरे नंबर पर है। इसका AUM 3.89 लाख करोड़ रुपए है।

कोटक की ग्रोथ 12.9 पर्सेंट

आंकड़े बताते हैं कि कोटक म्यूचुअल फंड के AUM की ग्रोथ दिसंबर में 12.9% की रही है। जबकि SBI की 8.3%, HDFC की 3.7%, ICICI प्रूडेंशियल की 5.5% की AUM में ग्रोथ रही है। ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड का AUM 3.79 लाख करोड़ रुपए है। जबकि बिरला म्यूचुअल फंड का AUM 2.55 लाख करोड़ रुपए है। कोटक म्यूचुअल फंड का AUM 2.16 लाख करोड़ रुपए है। निप्पोन इंडिया का AUM 2.13 लाख करोड रुपए है।

नवंबर में कोटक ने निप्पोन को पीछे छोड़ा था

नवंबर महीने में ही निप्पोन को कोटक ने पांचवें नंबर से हटाकर छठें नंबर पर कर दिया था। जबकि इन्वेस्को ने सुंदरम को पीछे छोड़ दिया है। इन्वेस्को अब 16 वें नंबर का फंड हाउस है। जबकि सुंदरम 17 वें पर है। देश की फंड इंडस्ट्री में वैसे कुल 44 फंड हाउस हैं। इसमें से 10 फंड हाउस ऐसे हैं जिनका AUM एक हजार करोड़ रुपए भी नहीं है। इसमें ITI, एसेल, IIFCL, क्वांट, यस, सहारा और ट्रस्ट आदि फंड हाउस हैं।

इनके अलावा जिन फंड हाउस के AUM में ज्यादा गिरावट आई है उसमें LIC का AUM 12.9 पर्सेंट गिरा है। IDBI के AUM में 7.5 पर्सेंट, जे एम फाइनेंशियल के AUM में 11 पर्सेंट की गिरावट आई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser