पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • SBI Net Banking Update; State Bank Of India Services Will Be Discontinued Due To Maintenance

एसबीआई की सेवा बंद रहेगी:आज रात 10.15 बजे से पौने 2 बजे तक बंद रहेगी डिजिटल सुविधा, मेंटिनेंस की वजह से लिया गया फैसला

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैंक योनो को एक अलग प्रॉपर्टी बनाकर इसे बाजार में लिस्ट कराने की योजना पर काम कर रहा है। फिलहाल इसका वैल्यूएशन 1.5 लाख करोड़ रुपए का है जबकि बैंक को उम्मीद है कि अगले कुछ समय में यह वैल्यूएशन 3 लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा - Dainik Bhaskar
बैंक योनो को एक अलग प्रॉपर्टी बनाकर इसे बाजार में लिस्ट कराने की योजना पर काम कर रहा है। फिलहाल इसका वैल्यूएशन 1.5 लाख करोड़ रुपए का है जबकि बैंक को उम्मीद है कि अगले कुछ समय में यह वैल्यूएशन 3 लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा
  • योनो के 3.45 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। इस पर हर दिन करीब 90 लाख लॉग इन होते हैं
  • 8.5 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग और 1.9 करोड़ ग्राहक मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की डिजिटल सेवा आज रात 10.15 बजे से पौने 2 बजे तक बंद रहेगी। मेंटिनेंस की वजह से सेवाओं को बंद रखा जाएगा। इससे योनो और इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करने वालों पर असर होगा। बैंक ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है।

रात में शुरू होगा मेंटिनेंस

बैंक ने कहा कि आज रात से यह मेंटिनेंस का काम शुरू होगा जो मध्य रात्रि तक चलेगा। इससे एसबीआई की बैंकिंग सेवाओं पर असर होगा। इस दौरान बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, योनो, योनो लाइट और यूपीआई सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी। इस दौरान किसी भी तरह की सेवा का लाभ आप नहीं उठा पाएंगे।

समय-समय पर होता है मेंटिनेंस

दरअसल समय-समय पर बैंक अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म का मेंटिनेंस करते रहते हैं जिसकी वजह से उन्हें सेवाओं को बंद करना होता है। पिछले महीने भी इसी तरह से एसबीआई ने दोपहर में कुछ घंटों तक सेवाएं बंद रखी थी। हालांकि उस दिन इसकी सेवाएं तय समय से पहले ही बंद हो गई थी जिसकी वजह से ग्राहकों को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ी थी। इस बार रात में एसबीआई ने मेंटिनेंस का फैसला किया है। इसकी वजह से ग्राहकों को कम दिक्कतें होंगी।

सबसे बड़ा बैंक है

जमाओं, शाखाओं, ग्राहकों सहित कई मामले में एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है। देश भर में एसबीआई की 22 हजार से अधिक शाखाएं और 58 हजार से अधिक एटीएमम का नेटवर्क है। बैंक के 8.5 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग और 1.9 करोड़ ग्राहक मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा बैंक के इंटीग्रेटेड डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो को अब तक 7.4 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड्स कर चुके हैं।

3.45 करोड़ रजिस्टर्ड ग्राहक हैं

योनो के 3.45 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। इस पर हर दिन करीब 90 लाख लॉग इन होते हैं। दिसंबर 2020 तिमाही में एसबीआई ने 15 लाख से अधिक खाते योनो के जरिए ही खोले हैं। बैंक योनो को एक अलग प्रॉपर्टी बनाकर इसे बाजार में लिस्ट कराने की योजना पर काम कर रहा है। फिलहाल इसका वैल्यूएशन 1.5 लाख करोड़ रुपए का है जबकि बैंक को उम्मीद है कि अगले कुछ समय में यह वैल्यूएशन 3 लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा।