पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • SBI ; State Bank Of India ; KYC ; KYC Fraud ; Bank Fraud ; Online Fraud ; SBI Cautions Customers, Do Not Share Your Personal Details On Fake KYC Update Link

ऑनलाइन फ्रॉड:SBI ने ग्राहकों को किया सावधान, फर्जी KYC अपडेट लिंक पर शेयर न करें अपनी पर्सनल डिटेल

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ (SBI) ने अपने ग्राहकों को KYC के नाम पर होने वाले फ्रॉड को लेकर आगाह किया है। बैंक ने सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों को इससे सावधान रहने की कहा है। आपको बता दें कि SBI ने ग्राहकों को 30 जून तक सभी ग्राहक KYC करवा लें, वरना ऐसे ग्राहकों का बैंक अकाउंट सस्पेंड हो सकता है।

बैंक ने क्या कहा?
इसमें जालसाज आपके पर्सनल डिटेल प्राप्त करने के लिए बैंक/कंपनी के प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक मैसेम भेजता है। लेकिन आपको इसके जाल में नहीं फंसना है और इसकी जानकारी साइबर क्राइम को देनी है। ये काम न करने को कहा

  • किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें।
  • बैंक KYC अपडेट के लिए कभी भी लिंक नहीं भेजता।
  • किसी से भी अपना मोबाइल और पर्सनल जानकारी शेयर नहीं करें।

घर बैठे अपडेट करा सकते हैं KYC
कोरोना महामारी के बीच SBI ने अपने खाताधारकों को KYC डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा दी थी। ग्राहक पोस्ट या ईमेल के जरिए KYC अपडेट कर सकेंगे। इसी तरह, ग्राहकों को KYC अपडेशन के लिए बैंक ब्रांच में व्यक्तिगत रूप से जाने की जरूरत नहीं है। KYC अपडेट के लिए कस्टमर की ओर से अपना एड्रेस प्रूफ और पहचान पत्र रजिस्टर्ड ईमेल या पोस्ट के जरिए भेजना होगा।

आप उसी मेल आईडी से अपने डॉक्यूमेंट भेजें, जिसे आपने बैंक में अपडेट करा रखा हो। उस ईमेल से बैंक ब्रांच के ईमेल एड्रेस पर कागजात की स्कैन कॉपी भेजनी होगी। यह काम सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है जिनसे बैंक ने ज्ञल्ब् के दस्तावेज मांगे हैं। ब्रांच आपको पहले से इसकी जानकारी देता है कि केवाईसी कब तक जरूरी है और क्या-क्या कागज जमा कराने हैं।

ये डिटेल न करें शेयर
SBI ने अपना पैन (PAN) डिटेल्स, INB क्रेडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन, एटीएम कार्ड नंबर, एटीएम पिन और यूपीआई वीपीए किसी के साथ शेयर न करने को कहा है। SBI ने कहा है कि थिंकेश्वर हमेशा अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को निजी रखते हैं। वह हमेशा अपनी पर्सनल डिटेल किसी के भी साथ शेयर करने से पहले दो बार सोचते हैं। इसके अलावा अगर इस तरह का कोई केस होता है तो उसकी शिकायत https://cybercrime.gov.in पर करते हैं।

खबरें और भी हैं...