• Hindi News
  • Business
  • Market Regulator SEBI On Equity Mutual Funds Purchases And Redemptions Time

म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए और समय:इक्विटी म्यूचुअल फंड में यूनिट की खरीदी और बिक्री 3 बजे तक की जा सकती है, सेबी ने दी अनुमति, 19 अक्टूबर से लागू होगा नियम

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सेबी के नए नियम का फायदा यह होगा कि निवेशकों के पास उस दिन की एनएवी पाने के लिए और ज्यादा समय होगा - Dainik Bhaskar
सेबी के नए नियम का फायदा यह होगा कि निवेशकों के पास उस दिन की एनएवी पाने के लिए और ज्यादा समय होगा
  • डेट और कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड्स के लिए पहले का ही समय रहेगा
  • आरबीआई ने अप्रैल में डेट और करेंसी मार्केट का समय घटाकर 10 बजे सुबह से 2 बजे तक कर दिया था

पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने इक्विटी म्यूचुअल फंड में यूनिट्स की खरीदी और बिक्री का समय 3 बजे तक कर दिया है। यह नया टाइम टेबल 19 अक्टूबर से लागू होगा। यह जानकारी म्यूचुअल फंड की संस्था एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया (एंफी) ने दी है।

ट्वीट के जरिए जानकारी दी

एंफी के चेयरमैन निलेश शाह ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। शाह ने कहा कि हालांकि इसके बावजूद डेट और कंजरवेटिव (रूढ़िवादी) हाइब्रिड फंड्स के लिए पहले वाला ही समय रहेगा। बता दें कि सेबी ने कुछ ही समय पहले 3 बजे के समय को बदलकर 12.30 कर दिया था। अब फिर से इसे उसी पुराने समय पर लाया जा रहा है।

दोनों के लिए तीन बजे का होगा समय

निलेश शाह ने कहा कि इक्विटी म्यूचुअल फंड की यूनिट को खरीदना हो या बेचना हो, दोनों के लिए तीन बजे का समय होगा। यह इक्विटी म्यूचुअल फंड की सभी स्कीम के लिए लागू होगा। एंफी ने सेबी से इस तरह की मांग की थी, जिसे सेबी ने मान लिया। इसका फायदा यह होगा कि निवेशकों के पास उस दिन की एनएवी पाने के लिए ज्यादा समय होगा।

अप्रैल में बदला गया था समय

अप्रैल में सेबी ने कोरोना के कारण यूनिट की खरीदी और बिक्री के लिए कट ऑफ टाइम को कम कर दिया था। इसमें लिक्विड और ओवरनाइट स्कीम भी शामिल थीं। लिक्विड और ओवरनाइट फंड के लिए 12.30 से 1.30 तक का समय हुआ करता था। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अप्रैल में डेट और करेंसी मार्केट का समय घटाकर 10 बजे सुबह से 2 बजे तक कर दिया था।

खबरें और भी हैं...