पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Aditya Puri | Sensex Above 50000; Experts Views On HDFC Bank Managing Director Aditya Puri

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छोटे निवेशक क्या करें:एचडीएफसी बैंक के आदित्य पुरी जैसी गलती न करें, एक बार में सभी शेयर बेचने से उन्हें हुआ था 650 करोड़ का नुकसान

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आदित्य पुरी ने जुलाई 2020 में अपने सभी शेयर बेच दिए थे, इस शेयर बिक्री से उन्हें 843 करोड़ रुपए मिले थे
  • यही शेयर आज बेचते तो पुरी को उन्हीं शेयरों के 1,500 करोड़ रुपए मिलते

दुनियाभर में भारतीय शेयर बाजार का प्रतीक, सेंसेक्स आखिरकार 50 हजार के लेवल को पार कर गया। मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 200 लाख करोड़ रुपए के करीब है। अगर आप रिटेल निवेशक हैं और लंबे समय तक निवेश करना चाहते हैं तो आपको निवेश करते रहना चाहिए। आपको HDFC बैंक के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) आदित्य पुरी जैसी गलती नहीं करनी चाहिए।

आदित्य पुरी 25 सालों तक HDFC बैंक के MD और CEO रहे। पिछले साल वे रिटायर हुए हैं। रिटायरमेंट के समय उन्होंने अपने पास रखे सभी शेयर जुलाई में 843 करोड़ रुपए में बेच दिए थे। अगर वे उन शेयरों को आज के भाव पर बेचते, तो 1,500 करोड़ रुपए मिलते। यानी करीबन 45% का घाटा उनको महज 8 महीने में हुआ है।

पैसों की जरूरत है तो कुछ शेयर बेच सकते हैं

फिलहाल शेयर बाजार की तेजी की वजह बहुत ज्यादा लिक्विडिटी यानी कैश फ्लो है। बाजार में बड़ी गिरावट की भी आशंका है। क्योंकि जिन लोगों ने पैसे कमाए हैं वे शेयर बेच कर फायदा कमा सकते हैं। पर अगर आपने निवेश लंबे समय के लिए किया है तो फिलहाल बाजार में बने रहना ठीक होगा। हालांकि आपको पैसों की जरूरत है तो थोड़ा बहुत निकाल सकते हैं।

बाजार में अभी तेजी का माहौल बना रह सकता है

इस समय अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के रिजल्ट आ रहे हैं। रिजल्ट अच्छे हैं। अगर आपने इन शेयरों में निवेश किया है तो आपको बने रहना चाहिए। कोटक महिंद्रा असेट मैनेजमेंट के ग्रुप प्रेसीडेंट निलेश शाह कहते हैं कि मुझे नहीं लगता है कि बाजार यानी ज्यादा महंगा है। भविष्य में काफी सारी चीजें पॉजिटिव आने वाली हैं। अगर कंपनियों की आय अच्छी रही, तो सेंसेक्स यहां से आगे ही जाएगा।

इंफ्रास्ट्रक्चर, हेल्थकेयर और मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में लगाएं पैसा

ब्रोकिंग फर्म ICICI डायरेक्ट के रिसर्च प्रमुख पंकज पांडेय कहते हैं कि सिस्टम में लिक्विडिटी बनी रहेगी। विदेशी निवेशक लगातार पैसे डाल रहे हैं। जनवरी में अब तक इन निवेशकों ने 20,236 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश किया है। रिटेल निवेशकों को इंफ्रास्ट्रक्चर, हेल्थकेयर और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के अच्छे शेयरों में निवेश करना चाहिए। बजट में इन सेक्टर्स को अच्छी राहत मिल सकती है।

डिफेंस सेक्टर की कंपनियों में भी निवेश का मौका

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के दीपक जसानी कहते हैं कि बजट में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने के लिए PLI स्कीम पर फोकस किया जा सकता है। इससे रोजगार के नए मौके बनेंगे। रक्षा, स्वास्थ्य और इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया जा सकता है। इसलिए निवेशकों को भी इन सेक्टर की कंपनियों को चुनना चाहिए।

हर सेक्टर की अच्छी कंपनी चुनें, और उसमें पैसा लगाएं

हालांकि सीएनआई रिसर्च के चेयरमैन किशोर ओस्तवाल का सुझाव है कि सेक्टर के आधार पर निवेश नहीं करना चाहिए। किसी भी सेक्टर के अच्छे शेयरों को आप देख सकते हैं। अभी भी बाजार की तेजी में बहुत सारे शेयर ऐसे हैं जो चले नहीं हैं। ऐसे शेयर अगर अच्छे हैं तो उनमें आप निवेश कर सकते हैं।

CLSA ने बीमा कंपनियों के शेयरों को खरीदने की सलाह दी

ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस CLSA ने बीमा सेक्टर के शेयर खरीदने की सलाह दी है। इसका कहना है कि इनका वैल्यूएशन कोरोना के पहले के लेवल पर आ गया है। इसलिए इन शेयरों में 33% की तेजी देखी जा सकती है। इसने मैक्स फाइनेंशियल, एचडीएफसी लाइफ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ और एसबीआई लाइफ के शेयर खरीदने की सलाह दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें