पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Seven Islands Shipping IPO Update | Logistics Seven Islands Shipping Company Files For RS 600 Crore IPO

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IPO की तैयारी:600 करोड़ रुपए जुटाने के लिए सेवन आइलैंड लाएगी IPO, कतार में हैं रियल एस्टेट कंपनियां लोढ़ा डेवलपर्स और पुराणिक बिल्डर्स

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार में पॉजिटिव सेंटिमेंट के चलते कंपनियों में IPO लॉन्च करने की होड़ मची हुई है। नतीजतन, 2021 में अब तक आठ IPO आ चुके हैं। और आगे भी कई कंपनियां IPO लाने की तैयारी में है। मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास लॉजिस्टिक सेक्टर की सेवन आइलैंड शिपिंग और रियल एस्टेट सेक्टर की मैक्रोटेक डेवलपर्स ने DRHP फाइल किया है।

लॉजिस्टिक कंपनी सेवन आइलैंड 600 करोड़ जुटाने के लिए लाएगी IPO
ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) फाइलिंग के मुताबिक समुद्री लॉजिस्टिक कंपनी सेवन आइलैंड कंपनी इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के जरिए 600 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। कंपनी इसके लिए 400 करोड़ रुपए और ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 200 करोड़ रुपए के शेयर जारी करेगी। OFS में एफआईएच मॉरिशस इन्वेस्टमेंट करीब 100 करोड़ रुपए के शेयर बेचेगी। साथ ही प्रमोटर्स थॉमस विल्फ्रेड पिंटो 85.64 करोड़ रुपए और लीना मेटिल्डा पिंटो 14.35 करोड़ रुपए के शेयर जारी करेंगे।

QIB के लिए सबसे ज्यादा 50% हिस्सा रिजर्व
फाइलिंग के मुताबिक IPO में क्वालिफाइड इंस्टिस्युशनल बायर्स (QIB) के लिए करीब 50% हिस्सा, नॉन- इंस्टीच्युशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए करीब 15% और रिटेल निवेशकों के लिए 35% हिस्सा रिजर्व रखा जाएगा। कंपनी ने इससे पहले 2017 में भी IPO के लिए प्रयास किया था।

रियल एस्टेट सेक्टर की दो कंपनियों का आ सकता है IPO
भारत के सबसे बड़े रियल एस्टेट कंपनियों में शामिल मैक्रोटेक डेवलपर्स भी IPO लाने की तैयारी में है। इसके जरिए करीब 2,500 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। कंपनी को पहले लोढ़ा डेवलपर्स के नाम से भी जाना जाता था। फाइलिंग के मुताबिक IPO की रकम का इस्तेमाल कर्ज घटाने, जमीन अधिग्रहण और नए प्रोजेक्ट के डेवलपमेंट पर किया जाएगा। इससे पहले कंपनी ने 2009 और 2018 में भी IPO लाने की तैयारी की थी, लेकिन खराब बाजार स्थितियों के चलते यह संभव नहीं हो पाया था।

लोढ़ा डेवलपर्स ने एक्सिस कैपिटल सहित जेपी मॉर्गन को लीड एडवाइजर नियुक्त किया
कंपनी ने IPO के लिए एक्सिस कैपिटल, जेपी मॉर्गन और कोटक लीड को मुख्य सलाहकार नियुक्त किया है। इसके अलावा ICICI सिक्योरिटीज, इडलवाइज सिक्योरिटीज, IIFL सिक्योरिटीज, SBI कैपिटल, JM फाइनेंशियल, यह सिक्योरिटीज और बैंक ऑफ बड़ौदा कैपिटल इससे जुड़े हुए हैं।

सेवन आइलैंड और लोढ़ा डेवलपर्स के अलावा मुंबई बेस्ड पुराणिक बिल्डर्स का भी IPO आ सकता है। क्योंकि सेबी ने कंपनी द्वारा DRHP फाइल को मंजूरी मिल चुकी है। पिछले साल 16 कंपनियों ने 31 हजार करोड़ रुपए जुटाए थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

और पढ़ें