• Hindi News
  • Business
  • share market ; Commodity market MCX will reduce trading period during ICEX lockdown

मार्केट / कमोडिटी बाजार एमसीएक्स, आईसीईएक्स लॉकडाउन के दौरान घटाएंगे ट्रेडिंग की अवधि

share market ; Commodity market MCX will reduce trading period during ICEX lockdown
X
share market ; Commodity market MCX will reduce trading period during ICEX lockdown

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 06:33 PM IST

नई दिल्ली. देश के कमोडिटी बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) और इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज (आईसीईएक्स) ने 21 दिनों के लॉकडाउन की अवधि के लिए अपनी-अपनी ट्रेडिंग अवधि को घटाने का फैसला किया है। नई समय सारणी के मुताबिक ये एक्सचेंज पहले की तरह सुबह 9 बजे खुलेंगे। लेकिन सामान्य समय से 6 घंटे पहले यानी, शाम 5 बजे बंद हो जाएंगे। नई समयावल 30 मार्च से लागू होगी।


30 मार्च से 14 अप्रैल 2020 तक लागू रहेगी नई समयावली
एमसीएक्स ने एक सर्कुलर में कहा कि नए कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी और 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए उन्होंने इस मुद्दे पर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से चर्चा की। इसके बाद सोमवार को ट्रेडिंग टाइम में बदलाव करने का फैसला किया गया। नई समयावली 14 अप्रैल 2020 तक लागू रहेगी।


ब्रोकर लॉकडाउन में एक्सचेंज में ट्रेडिंग को पूरी तरह से बंद करने की मांग कर रहे थे
एक्सचेंज ने आगे कहा कि जीटीसी/जीटीडी वैलिडिटी वाले ऑर्डर्स के कैंसिलेशन के लिए प्री-ओपन सेशन ट्रेडिंग की शुरुआत से 15 मिनट पहले शुरू होगा। इसके साथ ही 2, 6 और 14 अप्रैल को इवनिंग सेशन (ट्रेडिंग सेशन) नहीं होगा। किसी भी कमोडिटी के लिए स्टैगर्ड डिलीवरी टेंडर अवधि में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एक्सचेंज के ताजा फैसले से ब्रोकरों को कुछ राहत मिली होगी, हालांकि वे लॉकडाउन की अवधि में एक्सचेंज के ट्रेडिंग को पूरी तरह से बंद कर दिए जाने की मांग कर रहे थे। मध्य रात तक ऑफिस को खुली रखने में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। कोरोनावायरस से अब तक देश में 649 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वायरस से 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना