• Hindi News
  • Business
  • Share Market Week Ahead: Here Are 5 Key Factors That Will Keep The Traders Busy

हफ्ते की तैयारी:ये 5 प्रमुख इवेंट तय करेंगे बाजार की चाल, इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजे सहित वैक्सीनेशन प्रोग्राम शामिल

मुंबई9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस हफ्ते इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) और इंडिगो पेंट्स के IPO लॉन्च होंगे। इसमें IRFC का IPO 4,633 करोड़ रुपए का होगा, जो 18 जनवरी को खुलेगा और 20 जनवरी को बंद हो जाएगा। इसका प्राइस बैंड 25-26 रुपए प्रति शेयर होगा।            -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
इस हफ्ते इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) और इंडिगो पेंट्स के IPO लॉन्च होंगे। इसमें IRFC का IPO 4,633 करोड़ रुपए का होगा, जो 18 जनवरी को खुलेगा और 20 जनवरी को बंद हो जाएगा। इसका प्राइस बैंड 25-26 रुपए प्रति शेयर होगा। -फाइल फोटो

बजट से पहले शेयर बाजार में भारी-उतार-चढ़ाव दर्ज की जा रही है। शुक्रवार को भारी गिरावट के साथ बंद हुआ था। हालांकि सेंसेक्स लगातार 11वें हफ्ते बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा। 2009 के बाद पहली बार इतनी लंबी साप्ताहिक बढ़त दर्ज की जा रही है। अब तक आए तिमाही नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे और विदेशी निवेश का फ्लो भी जारी है। फिर भी दबाव में कारोबार कर रहे मार्केट की वजह निवेशकों में बजट से पहले नर्वस को दर्शाता है।

बीते हफ्ते बाजार में बारी उतार-चढ़ाव दर्ज की गई

शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी आधे-आधे फीसदी की साप्ताहिक बढ़त के साथ बंद हुए थे। लेकिन निफ्टी मिडकैप 1.2% और स्मॉल कैप 0.60% नीचे बंद हुए थे। इस दौरान कमजोर विदेशी संकेतों और अमेरिका में उम्मीद से कम राहत पैकेज के ऐलान से भारी उतार-चढ़ाव दर्ज की गई।

इस हफ्ते बाजार की चाल इन 5 इवेंट तय होगी -

  • कोरोना और वैक्सीन - भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम 16 जनवरी शनिवार को शुरु हुआ। इसके पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए सरकार ने देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट का कोविशील्ड को मंजूरी दी। रविवार तक 1.91 करोड़ लोगों को टीका लग चुका है।
  • दिसंबर तिमाही के नतीजे - इस हफ्ते कुल 193 कंपनियां दिसंबर तिमाही नतीजे पेश करेंगी। इसमें देश की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का नाम भी शामिल है। RIL 22 जनवरी को नतीजे पेश करेगी। इसके अलावा बजाज ग्रुप के नतीजे, एशियन पेंट्स, यस बैंक, माइंडट्री, अल्ट्राटेक सीमेंट, JSW स्टील, सीएट, बंधन बैंक, इंडियन बैंक और अन्य कंपनियां शामिल हैं।
  • IPO - इस हफ्ते इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) और इंडिगो पेंट्स के IPO लॉन्च होंगे। इसमें IRFC का IPO 4,633 करोड़ रुपए का होगा, जो 18 जनवरी को खुलेगा और 20 जनवरी को बंद हो जाएगा। इसका प्राइस बैंड 25-26 रुपए प्रति शेयर होगा। इसी तरह इंडिगो पेंट्स का IPO 1,176 करोड़ रुपए के लिए होगा। देश की पांचवीं सबसे बड़ी पेंट कंपनी का IPO 20 जनवरी से 22 जनवरी तक खुला रहेगा। इसी के साथ 2021 में IPO लॉन्चिंग का सिलसिला शुरु हो जाएगा। इससे पहले 2020 के दूसरे हाफ में लॉन्च IPO को अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी।
  • विदेशी निवेश - शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों का निवेश लगातार जारी है। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के मुताबिक जनवरी 2021 में अब तक विदेश निवेशकों (FII) ने 18,490 करोड़ रुपए का निवेश किया। इससे पहले 2020 में निवेश का आंकड़ा 1.60 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया था। इसमें सबसे अधिक अक्टूबर से दिसंबर अवधि के दौरान निवेश हुआ था। ज्यादातर एक्सपर्ट का मानना है कि यह निवेश आगे भी जारी रहेगा। दूसरी ओर घरेलू संस्थागत निवेशकों जनवरी में लगातार चौथे महीने शेयर बेचना जारी रखा है।
  • वैश्विक संकेत - अमेरिका में जो बाइडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। उम्मीद की जा रही है कि वो महामारी और अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए ठोस कदम उठाएंगे। पिछले हफ्ते ही उन्होंने नए राहत पैकेज के तहत 1.9 ट्रिलियन डॉलर का ऐलान कर दिया था।

सोमवार को HDFC बैंक का उम्मीद से बेहतर रिजल्ट और बजट से जुड़ी आ रही खबरों का असर रहेगा। शुक्रवार को HDFC बैंक ने दिसंबर तिमाही के नतीजे पेश किए। सालाना आधार पर बैंक का प्रॉफिट 18% बढ़कर 8,758 करोड़ रुपए रहा।