पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Short Video Platform TikTok Under Scrutiny In Australia Over Security And Data Concerns

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमेरिका के बाद ऑस्ट्रेलिया में भी संकट:टिकटॉक के खिलाफ विदेशी दखल और डाटा प्राइवेसी को लेकर जांच शुरू, भारत पहले ही लगा चुका है प्रतिबंध

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिका के कई मंत्री और सरकारी अधिकारी टिकटॉक समेत अन्य लोकप्रिय चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का संकेत दे चुके हैं। 
  • गृह मंत्रालय और अटॉर्नी जनरल ने टिकटॉक के खिलाफ जांच शुरू की
  • ऑस्ट्रेलियाई पीएम बोले- टिकटॉक के खिलाफ कार्रवाई में संकोच नहीं करेंगे

शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अमेरिका के बाद अब टिकटॉक ऑस्ट्रेलिया में भी जांच एजेंसियों के निशाने पर आ गया है। संभावित विदेशी दखल और डाटा प्राइवेसी जैसे किसी भी जोखिम को लेकर ऑस्ट्रेलिया की एजेंसियों ने टिकटॉक के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। 

टिकटॉक ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में ऑफिस खोला है

चीन की कंपनी बाइटडांस के स्वामित्व वाले शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने कुछ सप्ताह पहले ही ऑस्ट्रेलिया में अपना ऑफिस खोला है। सरकारी सूत्रों के हवाले से रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई ऑपरेशन में नियुक्त तीन डायरेक्टर्स में से दो डायरेक्टर इसकी पैरेंट कंपनी बाइटडांस के सीनियर एक्जीक्यूटिव हैं। सूत्र के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया का गृह मंत्रालय और अटॉर्नी जनरल टिकटॉक के ऑपरेशन को लेकर जांच कर रहा है।

किसी भी कार्रवाई को लेकर संकोच नहीं करेंगे: ऑस्ट्रेलियाई पीएम

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को रेडियो स्टेशन 3AW से बातचीत में कहा कि उनकी सरकार का टिकटॉक के प्रति अच्छा रवैया था, लेकिन अब यह राष्ट्रीय सुरक्षा के जोखिम के कारण अमेरिका में जांच के दायरे में आ गया है। मॉरिसन ने कहा कि यदि हमें कोई कार्रवाई करने की जरूरत महसूस होती तो हम जरूर करेंगे। उन्होंने कहा," मैं आपको बता सकता हूं कि हम कोई भी कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।"

ऑस्ट्रेलिया में टिकटॉक के 1.6 मिलियन यंग यूजर

सोशल मीडिया के माध्यम विदेशी दखल की जांच करने वाली ऑस्ट्रेलिया की संसदीय समिति की चेयरपर्सन और लेबर सीनेटर जैनी मैकएलिस्टर ने भी जांच के लिए टिकटॉक की पहचान की है। रेडियो एबीसी से बातचीच में जैनी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में टिकटॉक के 1.6 मिलियन यंग यूजर हैं।

भारत ने टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया

डाटा प्राइवेसी और अन्य मुद्दों को लेकर चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की सबसे पहले शुरुआत भारत ने की है। लद्दाख की गलवान घाटी में सीमा विवाद के बाद भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके अलावा भारत में चीनी उत्पादों को बायकॉट करने की मुहिम भी चल रही है। 

अमेरिका ने दिए प्रतिबंध लगाने के संकेत

ट्रेड वॉर और कोरोनावायरस को लेकर चीन इस समय अमेरिका के निशान पर है। भारत में 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगने के बाद अमेरिका में भी ऐसे कदम उठाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। अमेरिका के कई मंत्री और सरकारी अधिकारी टिकटॉक समेत अन्य लोकप्रिय चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का संकेत दे चुके हैं। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें