पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Singapore's GDP Slips 41.2%, India Gets The Highest Foreign Investment From This Country

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन ने तोड़ी कमर:सिंगापुर की जीडीपी में 41.2% की गिरावट, इस देश से भारत को सबसे ज्यादा विदेशी निवेश मिलता है

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वित्त वर्ष 2019-20 में सिंगापुर ने एफडीआई के माध्यम से भारत में 14.67 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। - Dainik Bhaskar
वित्त वर्ष 2019-20 में सिंगापुर ने एफडीआई के माध्यम से भारत में 14.67 बिलियन डॉलर का निवेश किया था।
  • कोरोना संक्रमण सामने आने के बाद सिंगापुर ने सबसे पहले तिमाही नतीजे जारी किए
  • कारोबारों को उबरने के लिए सरकार 67 बिलियन डॉलर का राहत पैकेज लाई

कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के विस्तार का एशियाई देश सिंगापुर की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ा है। ट्रेड एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री के मुताबिक पिछले तीन महीने में सिंगापुर की जीडीपी में 41.2 फीसदी की गिरावट रही है। सिंगापुर में किसी तिमाही में यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। 

जीडीपी डाटा जारी करने वाले पहला देश बना सिंगापुर

कोविड-19 संक्रमण सामने आने के बाद जीडीपी के तिमाही आंकड़े जारी करने वाले सिंगापुर पहला देश बन गया है। आंकड़े बताते हैं कि एशिया के किसी भी देश के मुकाबले सिंगापुर की जीडीपी में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। जापान की जीडीपी में भी पहली तिमाही में 20 फीसदी से ज्यादा की गिरावट का अनुमान जताया गया है। हालांकि, इस अवधि में चीन की जीडीपी में ग्रोथ दर्ज की जा सकती है। चीन के जीडीपी ग्रोथ के आंकड़े अगले सप्ताह आ सकते हैं। 

कोरोना से लड़ाई में 67 बिलियन डॉलर का पैकेज दिया

कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था पर पड़े नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए सिंगापुर की सरकार कई कदम उठा रही है। संकट का सामना कर रहे कारोबारों और हाउसहोल्ड की मदद के लिए सिंगापुर सरकार ने 67 बिलियन डॉलर के राहत पैकेज की घोषणा की है। सिंगापुर के ट्रेड एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर चान चुन सिंग ने हाल ही में एक फेसबुक पोस्ट में कहा था कि आने वाले महीनों में रिकवरी का रास्ता काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा।  

भारत में सबसे ज्यादा निवेश करना वाला देश है सिंगापुर

सिंगापुर इस समय भारत में सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेश निवेश (एफडीआई) करने वाले देश है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में आने वाले एफडीआई में सिंगापुर की 30 फीसदी हिस्सेदारी है। दो साल पहले मॉरिसस को पछाड़कर सिंगापुर ने यह उपलब्धि हासिल की है। वित्त वर्ष 2019-20 में सिंगापुर ने एफडीआई के माध्यम से भारत में 14.67 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। 2018-19 में सिंगापुर ने भारत में 16.22 बिलियन डॉलर का निवेश किया था।

अन्य छोटे देशों का भी बुरा हाल

सिंगापुर की तरह अन्य छोटे देशों की अर्थव्यवस्था पर भी लॉकडाउन का बुरा असर पड़ रहा है। हॉन्ग कॉन्ग की जीडीपी में 2020 की पहली तिमाही में 8.9 फीसदी की गिरावट का अनुमान है। वहीं आईएमएफ ने कोविड-19 के कारण मलेशिया की जीडीपी ग्रोथ में 3.8 फीसदी की गिरावट का अनुमान जताया है। जून में जारी अनुमान के मुताबिक, 2020 की पहली छमाही में वैश्विक गतिविधियों पर कोविड-19 का नकारात्मक प्रभाव रहने के कारण जीडीपी ग्रोथ में गिरावट रहेगी।

2020 में -4.9 फीसदी रहेगी ग्लोबल ग्रोथ

आईएमएफ की ओर से जारी वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक में 2020 में ग्लोबल ग्रोथ -4.9 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। हालांकि, आईएमएफ ने कहा है कि 2021 में ग्लोबल ग्रोथ में तेजी आएगी और यह 5.4 फीसदी रहेगी। 

दुबई की जीडीपी 11 फीसदी गिरने का अनुमान

रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने 2020 में दुबई की अर्थव्यवस्था में 11 फीसदी गिरने का अनुमान जताया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टूरिज्म हब के रूप में मशहूर दुबई की अर्थव्यवस्था में 2009 के वित्तीय संकट के मुकाबले चार गुना ज्यादा गिरावट होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें