पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • States Of Ease Of Doing Business Ranking Will Be Released Today, Will Help To Woo Foreign Investors

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कारोबार में सहूलियत:राज्यों की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में पहला स्थान आंध्र प्रदेश को, उत्तर प्रदेश ने लगाई लंबी छलांग

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तेलंगाना दूसरे स्थान से पिछड़कर तीसरे स्थान पर पहुंचा
  • इस बार टॉप-10 में हरियाणा को स्थान नहीं मिला है, वर्ष 2018 में जारी रैंकिंग में राज्य दूसरे स्थान पर काबिज था

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने ईज ऑफ डूइंग में राज्यों की रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें आंध्र प्रदेश राज्य को एक बार फिर पहला स्थान मिला है। इसमें कारोबार करने में आसानी के मामले में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (यूटी) की रैंकिंग तय की गई। पिछली बार यह रैंकिंग साल 2018 में जारी किया गया था।

मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग में उत्तर प्रदेश को दूसरा स्थान मिला है। यूपी ने तेलंगाना को पछाड़ कर दूसरा स्थान हासिल किया है। जारी रैंकिंग में तेलंगाना तीसरे और मध्य प्रदेश चौथे स्थान पर है। उत्तर प्रदेश ने 10 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। इस बार टॉप-10 में हरियाणा को स्थान नहीं मिला है, जबकि साल 2018 में जारी रैंकिंग में राज्य को दूसरा स्थान मिला था। चर्चा में रहे गुजरात मॉडल का इस बार सूची में कोई असर नहीं दिखा।

पूर्वोत्तर राज्यों में असम का प्रदर्शन सबसे बेहतर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ये रैंकिंग का चौथा एडिशन है, जिसे साल 2019 के लिए जारी की गई है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल उपस्थित रहे। इस बार बिजनेस रिफॉर्म एक्‍शन प्लान (बीआरएपी) की रैंकिंग में पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, असम और दि‍ल्ली को भी स्‍थान दिया गया है। इसमें मध्य प्रदेश को जारी रैंकिंग में तीसरा स्थान मिला है। वहीं पूर्वोत्तर राज्यों में सबसे बेहतर प्रदर्शन असम का है।

इन मापदंडों पर तय होती है रैंकिंग

इसका उद्देश्य घरेलू और वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कारोबारी माहौल में सुधार लाने के लिए राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा शुरू करना है। राज्यों की रैंकिंग को कंस्ट्रक्शन परमिट, श्रम कानून, पर्यावरण पंजीकरण, इन्फॉर्मेशन तक पहुंच, जमीन की उपलब्धता और सिंगल विंडो सिस्टम के आधार पर मापते हैं।

सभी राज्यों औऱ केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग को बिजनस रीफॉर्म एक्शन प्लान के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (डीपीआईआईटी) द्वारा आयोजित किया जाता है। आखिरी बार यह रैंकिंग जुलाई 2018 में जारी की गई थी। इस रैंकिंग चार्ट में टॉप पर आंध्र प्रदेश था। वहीं तेलंगाना और हरियाणा क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें