• Hindi News
  • Business
  • BStock Market SE NSE Today Update; IRCTC Share Price And Paras Defence Hits Upper Circuit

IRCTC ने निवेशकों को किया मालामाल:IRCTC ने 100 रुपए के निवेश को किया 2000, मार्केट कैप 1 लाख करोड़

मुंबईएक महीने पहलेलेखक: अजीत सिंह

लगातार धमाल मचा रहे दो शेयर्स आज भी जबरदस्त तेजी में हैं। IRCTC का शेयर आज सुबह 8% बढ़कर नई ऊंचाई 6,375 रुपए पर पहुंच गया है। इसका मार्केट कैप पहली बार 1.01 लाख करोड़ रुपए हुआ है। मार्केट कैप के लिहाज से यह 52वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

एक साल में 100 रुपए बना 500
IRCTC के शेयर ने एक साल में 5 गुना से ज्यादा का रिटर्न दिया है। एक साल पहले यह 1291 रुपए पर था। अभी 6,300 रुपए के ऊपर है। एक महीने की बात करें तो इस शेयर ने करीब दोगुना रिटर्न दिया है। एक महीने पहले इस शेयर का भाव 3,550 रुपए था और तब यह कंपनी 92वें पायदान पर थी। एक हफ्ते में शेयर ने 1,500 रुपए का फायदा दिया है। यह एक हफ्ते पहले 4,800 रुपए पर था।

मार्केट कैप बढ़कर दोगुना हुआ
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) का मार्केट कैप एक महीने पहले 48 हजार करोड़ रुपए था। तब से यह दोगुना बढ़ चुका है। बाजार आज 62 हजार के आंकड़े को पार कर गया है और बाजार की लगातार तेजी में IRCTC का शेयर रोज नई ऊंचाई छू रहा है। जानकार मानते हैं कि IRCTC का शेयर अभी भी तेजी में रह सकता है। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के संतोष मीणा कहते हैं कि IRCTC का शेयर अभी भी तेजी वाले माहौल में है। इस साल में इस शेयर ने अच्छी तेजी दिखाई है। कोविड की वजह से यह कंपनी जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है।

असेट मोनेटाइजेशन से मिलेगा फायदा
संतोष मीणा कहते हैं कि रेलवे के असेट मोनेटाइजेशन प्लान से इस कंपनी के शेयर को और तेजी मिल सकती है। हालांकि इसमें मुनाफा वसूली भी की जा सकती है। कोरोना के बावजूद जून तिमाही में IRCTC की आय और मुनाफा दोनों बढ़े। सालाना आधार पर इसका रेवेन्यू 243 करोड़ रुपए रहा है। इसमें सबसे ज्यादा रेवेन्यू इंटरनेट टिकटिंग सेगमेंट से आता है। यह कुल रेवेन्यू के 60% के करीब है।

पारस डिफेंस के शेयर में फिर तेजी
उधर दूसरी ओर, हाल में लिस्ट हुई कंपनी पारस डिफेंस के शेयर ने फिर तेजी दिखाना शुरू कर दिया है। अब इसका अपर सर्किट 5% से बढ़ाकर 20% कर दिया गया है। आज यह शेयर 20% अपर सर्किट के साथ 911 रुपए पर पहुंच गया है। यह पहली बार इस लेवल पर पहुंचा है। एक अक्टूबर को यह शेयर 471 रुपए पर लिस्ट हुआ था। IPO में इसका प्राइस 175 रुपए था। उस हिसाब से यह शेयर 5 गुना से ज्यादा रिटर्न दे चुका है।

634 रुपए तक गया था पारस डिफेंस का शेयर
उधर, पहले 5% अपर सर्किट पर बंद हो रहे पारस डिफेंस के शेयर्स में लोअर सर्किट की शुरुआत पिछले हफ्ते हुई थी। यह शेयर 701 से गिरकर 634 रुपए पर चला गया था। पर अब इसमें फिर तेजी है। आज यह 20% अपर सर्किट के साथ 911 रुपए पर पहुंच गया। डीमार्ट चलाने वाली अवेन्यू सुपरमार्ट के शेयर में हालांकि कल से गिरावट है। कल यह शेयर 8% गिरा था। पर आज थोड़ा ऊपर है। ब्रोकरेज हाउसों ने इसका लक्ष्य घटाकर 2700 रुपए कर दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह काफी महंगे वैल्यूएशन पर कारोबार कर रहा है।