• Hindi News
  • Business
  • Stock Market News Update; IRCTC DMart Paras Defence Share Price Down Today

ज्यादा वैल्यूएशन के बाद का असर:IRCTC का शेयर 20% और डीमार्ट का शेयर 3% टूटा, पारस डिफेंस 10% के अपर सर्किट पर

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डीमार्ट चलाने वाली कंपनी अवेन्यू सुपरमार्ट और रेलवे की कंपनी IRCTC के शेयर्स में भारी गिरावट जारी है। IRCTC का शेयर लोअर सर्किट यानी 20% गिरावट के साथ 4,371 रुपए पर पहुंच गया। जबकि अवेन्यू सुपर का शेयर 4% की गिरावट के साथ 4,560 रुपए पर पहुंच गया है।

डीमार्ट और IRCTC दोनों के शेयर्स में जमकर गिरावट

इस हफ्ते में डीमार्ट और IRCTC दोनों के शेयर्स में जमकर गिरावट आई है। डीमार्ट का शेयर सोमवार को 10% टूटकर बंद हुआ था। मंगलवार को भी इसमें गिरावट आई और बुधवार को सुबह यह 4% गिरकर 4,560 रुपए पर पहुंच गया। सोमवार को यह शेयर 5,899 रुपए तक गया था। हालांकि उसी दिन कारोबार के अंत में इस शेयर में 10% की गिरावट आई थी। इसका मार्केट कैप उस समय 3.51 लाख करोड़ रुपए था। अब यह मार्केट कैप 51 हजार करोड़ रुपए घट कर 3 लाख करोड़ रुपए से नीचे आ गया है।

डीमार्ट के शेयर्स में भारी गिरावट से इसके मालिक आर.के दमानी की नेटवर्थ में भी गिरावट आई है। उनकी नेटवर्थ पिछले हफ्ते 1.50 लाख करोड़ रुपए थी।

IRCTC का शेयर 20% गिर कर 4,371 रुपए पर पहुंचा

इसी तरह से IRCTC का शेयर 20% गिर कर 4,371 रुपए पर आज सुबह पहुंच गया। हालांकि बाद में यह शेयर 10% गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। इसका मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपए से घट कर 70 हजार करोड़ रुपए पर आ गया है। यानी मार्केट कैप में 30 हजार करोड़ रुपए की कमी दो दिनों में आई है। कल यह एक साल के हाई यानी 6,393 रुपए पर कारोबार कर रहा था। पर शाम को बाजार बंद होने पर यह शेयर 10% गिरावट के साथ बंद हुआ।

टाटा पावर के शेयर्स में भारी गिरावट

इसी तरह सोमवार को ही 1 साल का रिकॉर्ड हाई बना चुके टाटा पावर के शेयर्स में भी भारी गिरावट आई है। यह शेयर 269 रुपए से गिरकर 217 रुपए पर आ गया है। सोमवार को इस शेयर में 17% का उछाल आया था। पारस डिफेंस का शेयर आज 10% अपर सर्किट के साथ 1,003 रुपए का नया हाई बनाया। हालांकि बाद में यह 5% की बढ़त के साथ 961 रुपए पर कारोबार कर रहा था। 175 रुपए पर पारस डिफेंस का IPO आया था। 1 अक्टूबर को यह शेयर 471 रुपए पर लिस्ट हुआ था। तब से यह लगातार बढ़ रहा है।

IRCTC फंडामेंटल रूप से मजबूत शेयर है

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के रिसर्च हेड संतोष मीणा कहते हैं कि IRCTC के शेयर में तेज गिरावट आज दिखी है। हालांकि फंडामेंटल रूप से यह अभी भी मजबूत शेयर है। पर इसका वैल्यूएशन चिंता का विषय है। क्योंकि यह शेयर काफी तेजी से बढ़ा है। इसमें ट्रेडर्स हर दिन पैसे बना रहे थे। इसलिए इसमें टेक्निकल चार्ट पर गिरावट दिख रही थी। यह शेयर 3800 से 4000 के बीच जा सकता है। उस समय इसमें खरीदारी कर सकते हैं।

KR चौकसी के देवेन चौकसी कहते हैं कि IRCTC और टाटा पावर के शेयर्स को निवेशकों को रखना चाहिए। जो पहले निवेश कर चुके हैं, उन्हें बेचने की जरूरत नहीं है। उनका कहना है कि टाटा पावर एक अच्छी कंपनी है और आगे चलकर यह अच्छा कारोबार करेगी।