पब्लिक ऑफर:सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक को IPO के लिए SEBI की मंजूरी मिली, 1.15 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बैंक के पास 2800 करोड़ रुपए का डिपॉजिट बेस और 3700 करोड़ रुपए का ग्रॉस लोन पोर्टफोलियो है। - Dainik Bhaskar
बैंक के पास 2800 करोड़ रुपए का डिपॉजिट बेस और 3700 करोड़ रुपए का ग्रॉस लोन पोर्टफोलियो है।
  • बैंक ने IPO के लिए अक्टूबर में दाखिल किए थे प्रारंभिक पेपर
  • मार्च 2020 में 1 हजार करोड़ रु. के आसपास थी बैंक की नेटवर्थ

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक को इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिए कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) की मंजूरी मिल गई है। बैंक की ओर से SEBI के पास दाखिल किए गए ड्राफ्ट पेपर्स के मुताबिक इस IPO में 1,15,95,000 नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा मौजूदा शेयर होल्डर्स के 84,66,696 शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिए बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

अक्टूबर में दाखिल किए थे प्रारंभिक पेपर

सूर्योदय बैंक ने IPO के लिए SEBI के पास अक्टूबर में प्रारंभिक पेपर दाखिल किए थे। इसको 23 दिसंबर को मंजूरी मिली है। हालांकि, कुछ अपडेट के बाद सोमवार को मंजूरी पब्लिश की गई है। किसी भी कंपनी को इनिशियल पब्लिक ऑफर, फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर या राइट्स इश्यू के लिए SEBI की मंजूरी जरूर लेनी पड़ती है। बैंक ने नए शेयरों से मिलने वाली राशि को भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करने का प्रस्ताव दिया है।

बैंक के पास 20 से ज्यादा इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के पास 20 से ज्यादा इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर हैं। इसमें इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर, डेवलपमेंट फंड्स और प्राइवेट इक्विटी इन्वेस्टर्स का मिश्रण शामिल हैं। मार्च 2020 तक बैंक की नेटवर्थ 1 हजार करोड़ रुपए के आसपास थी और कैपिटल एडिक्वेसी रेशियो 30% था। बैंक के पास 2800 करोड़ रुपए का डिपॉजिट बेस और 3700 करोड़ रुपए का ग्रॉस लोन पोर्टफोलियो है।

BSE-NSE में लिस्ट होंगे बैंक के शेयर

एक्सिस कैपिटल, ICICI सिक्युरिटीज, SBI कैपिटल मार्केट्स और IIFL सिक्युरिटीज को इस IPO का मर्चेंट बैंकर नियुक्त किया गया है। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में लिस्ट किए जाएंगे।