पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Tanishq Takes Down 'Ekatvam' Campaign Advertisement Of Hindu Muslim Couple After Social Media Backlash, Shashi Tharoor Slams Trolls

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

#BoycottTanishq:हिंदू लड़की को मुस्लिम बहू दिखाने पर तनिष्क का ऐड विवादों में, लव जिहाद के समर्थन का आरोप; ब्रांड के सपोर्ट में आए नेता-अभिनेता

नई दिल्ली2 महीने पहले
तनिष्क ने अपने फेस्टिव सीजन के प्रमोशनल एड का नाम 'एकत्वम' रखा है।
  • यूजर्स पूछ रहे हैं- मुस्लिम के घर हमेशा हिंदू बहू ही क्यों दिखाई जाती है?
  • विवाद बढ़ने के बाद तनिष्क ने वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल से हटा दिया

टाटा ग्रुप का मशहूर ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क अपने नए विज्ञापन के चलते विवादों में है। ब्रांड को सोशल मीडिया पर बुरी तरह से लोगों के गुस्सा का शिकार होना पड़ रहा है। दरअसल, फेस्टिव सीजन करीब है। ऐसे में तनिष्क ने अपने प्रमोशन के लिए नया विज्ञापन जारी किया है। इस विज्ञापन का प्लॉट इंटरकास्ट मैरिज पर आधारित है।

विज्ञापन में एक हिंदू लड़की की मुस्लिम लड़के से शादी दिखाई गई है। इसके बाद से ट्विटर पर तनिष्क को ट्रोल करना जारी है। ट्विटर पर #BoycottTanishq के साथ ज्वेलरी ब्रांड का विरोध किया जा रहा है। हालांकि, विवाद बढ़ने के बाद तनिष्क ने वीडियो को यूट्यूब चैनल से हटा दिया है।

क्या कहा तनिष्क ने ?

इस मामले में भास्कर के सवाल के जबाव में तनिष्क ने कहा कि प्रमोशनल एडवर्टाइजिंग के जरिए हम सिर्फ एकता का संदेश देना चाहते थे। हमारा मकसद किसी भी विशेष धर्म या समुदाय की भावना को ठेस पहुंचाने का नहीं है। अगर इस ऐड से किसी की भावना आहत हुई है तो हमें खेद है। हम अपने ऐड को वापस ले रहे हैं।

क्या है इस विज्ञापन में ?

तनिष्क के इस प्रमोशनल ऐड में एक हिंदू लड़की को मुस्लिम फैमिली की बहू के रूप में दिखाया गया है। हिंदू लड़की की मुस्लिम के घर में शादी हुई है और उसकी गोदभराई यानी बेबी शावर के फंक्शन को दिखाया गया है। इसमें हिंदू कल्चर को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम फैमिली सभी तरह के रस्मो-रिवाज हिंदू धर्म के हिसाब से करती है।

विज्ञापन के अंत में वह प्रेग्नेंट महिला अपनी सास से पूछती है, "मां ये रस्म तो आपके घर में होती भी नहीं है न?" इस पर उसकी सास जवाब देती है, "पर बिटिया को खुश रखने की रस्म तो हर घर में होती है न?" वीडियो में हिंदू-मुस्लिम परिवार को एकजुट दिखाने की कोशिश की गई है।

विज्ञापन लव जिहाद को बढावा देने जैसा

सोशल मीडिया पर भी यह विज्ञापन बहस का मुद्दा बन गया है और लोग इसके बारे में कई तरह की बात कर रहे हैं। कोई इसे लव जिहाद को बढ़ावा देने वाला बता रहा है तो कोई एंटी- हिंदू। लोगों का कहना है कि किसी भी धर्म या जाति के बिना कोई विज्ञापन तैयार क्यों नहीं किया जाता।

क्या जाति धर्म को सामने लाना अनिवार्य है? इतना ही नहीं एक यूजर ने लिखा है कि आखिर हम हर जगह एक हिंदू बहू ही क्यों देखते हैं। क्या मुस्लिम बहू कहीं दिखाई जाती है? वहीं 'एकत्वम' के नाम से तैयार किए गए इस विज्ञापन पर आपत्ति जताते हुए कई यूजर्स ने इसे लव-जिहाद को बढ़ावा देने वाला करार दिया। ट्विटर पर तनिष्क के खिलाफ मुहिम शुरू हो गई और लोग तनिष्क के गहने न खरीदने की बात करते हुए इसे बायकॉट करने की मांग करने लगे।

शशि थरूर ने जताई नाराजगी

तनिष्क के इस विज्ञापन के विरोध पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने नाराजगी जताई है। उन्होंने ट्वीट किया, हिंदुत्व ब्रिगेड ने हिंदू-मुस्लिम एकता को खूबसूरती से दिखाने वाले इस ऐड के चलते तनिष्क का बायकॉट करने की मांग की है।

अगर हिंदू-मुस्लिम के एकत्वम से उन्हें इतनी दिक्कत है तो वे पूरी दुनिया में हिंदू-मुस्लिम की एकता के प्रतीक भारत का बायकॉट क्यों नहीं कर देते। वहीं, कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने भी इसपर ट्वीट कर बायकॉट की मांग करने वालों की आलोचना की है। वहीं, कई मशहूर अभिनेता भी ब्रांड के सपोर्ट में आए और ट्रोलर्स के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की है।

चेतन भगत ने भी हैरानी जताई

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें