• Hindi News
  • Business
  • Tata Consultancy Market Cap, TCS Market Cap, Tata Consultancey, Market Cap, TCS Share Price, Reliance Industries

TCS का शेयर नए हाई पर:13 लाख करोड़ मार्केट कैप वाली दूसरी कंपनी बनी, एक महीने में शेयरों में 15% का उछाल

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज सुबह इसका शेयर 52 हफ्तों के नए लेवल पर पहुंच गया है
  • मामूली बढ़त के साथ यह 3,550 रुपए पर कारोबार कर रहा है

टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस (TCS) 13 लाख करोड़ रुपए का मार्केट कैप हासिल करने वाली दूसरी कंपनी बन गई है। कल इसका मार्केट कैप 13 लाख करोड़ रुपए को पार किया। आज यह 13.18 लाख करोड रुपए के पार है। दिसंबर 2020 में कंपनी ने 11 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार किया था।

1 महीने में शेयरों में 15% की तेजी

पिछले 1 महीने में इसके शेयरों में 15% की तेजी देखी गई है। आज सुबह इसका शेयर 52 हफ्तों के नए लेवल पर पहुंच गया है। आज मामूली बढ़त के साथ यह 3,550 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि 1 महीने पहले यह 3,100 रुपए पर था। TCS देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है। हाल में इसके रिजल्ट काफी अच्छे रहे हैं।

कल शेयरों में 2.28% की तेजी देखी गई थी

कल इसके शेयरों में 2.28% की तेजी देखी गई थी। इसी के साथ यह रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप के करीब पहुंच गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 13.70 लाख करोड़ रुपए है। इस महीने की बात करें तो BSE सेंसेक्स महज 6% बढ़ा है जबकि TCS का शेयर 11% बढ़ा है। सेंसेक्स के नए हाइएस्ट लेवल के कारण ब्लू चिप कंपनियों के शेयरों में तेजी रही है। सेंसेक्स 56 हजार के पार पहुंच गया है। कुल मार्केट कैप 241.60 लाख करोड़ रुपए के पार है।

3,650 रुपए का लक्ष्य

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने TCS के शेयर के लिए 3,650 का लक्ष्य रखा है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि नियर टर्म में कंपनी के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है। इसी तरह अन्य आईटी कंपनियों की तुलना में TCS में कर्मचारियों के छोड़कर जाने की दर काफी कम है। यह उसके कुल कर्मचारियों की तुलना में करीबन 7% है। एडलवाइस ने कहा है कि कंपनी के पास काफी डील पाइपलाइन में हैं। साथ ही इसके पास मजबूत ऑर्डर बुक भी है। इससे कंपनी की आगे ग्रोथ अच्छी होगी।

दिसंबर में 11 लाख करोड़ हुआ था मार्केट कैप

दिसंबर 2020 में यह 11 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर गई थी। टाटा ग्रुप की कुल 28 कंपनियां लिस्टेड हैं। जबकि एचडीएफसी ग्रुप की कुल 4 कंपनियां लिस्टेड हैं। रिलायंस ग्रुप में 6 कंपनियां लिस्टेड हैं। टाटा में टीसीएस, एचडीएफसी ग्रुप में एचडीएफसी बैंक और रिलायंस में रिलायंस इंडस्ट्रीज मार्केट कैप के लिहाज से सबसे बड़ी कंपनी हैं।