पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस का एम कैप 10.87 लाख करोड़:आज से खुला TCS का बायबैक, शेयर एक साल के ऊपरी स्तर पर पहुंचा

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
TCS के मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर देखें तो इस बॉयबैक प्रोग्राम पर टीसीएस एमकैप का करीब 1.5% खर्च करेगी। गुरूवार को टीसीएस का शेयर 2838 रुपए के भाव पर बंद हुआ था - Dainik Bhaskar
TCS के मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर देखें तो इस बॉयबैक प्रोग्राम पर टीसीएस एमकैप का करीब 1.5% खर्च करेगी। गुरूवार को टीसीएस का शेयर 2838 रुपए के भाव पर बंद हुआ था
  • कंपनी 16 हजार करोड़ रुपए मूल्य के शेयरों का बायबैक करेगी, इससे शेयरों में आज तेजी है
  • मार्केट कैप के लिहाज से अब रिलायंस इंडस्ट्रीज से यह महज 1.50 लाख करोड़ रुपए पीछे है

देश की सबसे बड़ी सूचना एवं प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस (TCS) के शेयरों का बायबैक आज से खुला है। कंपनी 16 हजार करोड़ रुपए मूल्य के शेयरों का बायबैक करेगी। इस वजह से आज इसका शेयर एक साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। बायबैक की घोषणा कंपनी ने अपने रिजल्ट में की थी।

शेयर 2 पर्सेंट बढ़ा

कंपनी का शेयर आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर करीबन 2% की बढ़त के साथ 2,896 रुपए पर पहुंच गया है। इसी के साथ इसका मार्केट कैप पहली बार 10.87 लाख करोड़ रुपए को टच कर गया है। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैपिटलाइजेशन की तुलना में TCS का मार्केट कैप अब महज 1.63 लाख करोड़ रुपए ही कम है। कुछ महीने पहले तक दोनों के बीच 5 लाख करोड़ रुपए का अंतर हुआ था।

रिलायंस का शेयर लगातार गिर रहा है

दरअसल हाल में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में काफी गिरावट आई है। यह शेयर अब 2000 से नीचे कारोबार कर रहा है। इससे इसके मार्केट कैप में गिरावट देखी गई है। यह 15.40 लाख करोड़ रुपए से घट कर 12.50 लाख करोड़ रुपए पर आ गया है। टीसीएस का बायबैक ऑफर 18 दिसंबर से खुलकर 1 जनवरी 2021 को बंद होगा। TCS शेयरधारकों से 5.3 करोड़ शेयर 3000 रुपए प्रति शेयर के भाव पर बॉयबैक करेगी।

1.5 पर्सेंट खर्च करेगी बायबैक पर

TCS के मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर देखें तो इस बॉयबैक प्रोग्राम पर टीसीएस एमकैप का करीब 1.5% खर्च करेगी। गुरूवार को टीसीएस का शेयर 2838 रुपए के भाव पर बंद हुआ था। साफ है कि निवेशक इस ऑफर में हिस्सा लेकर मुनाफा कमा सकते हैं। बायबैक के एलान के बाद से अब तक शेयर में 4% की तेजी रही है।

शॉर्ट टर्म का नजरिया है तो बायबैक बेहतर है

विश्लेषकों के मुताबिक अगर नजरिया शॉर्ट टर्म का है तो बायबैक आफर बेहतर है। वैसे भी मार्च के निचले स्तर से शेयर में 85% की तेजी आ चुकी है। मार्च में यह 1,506 रुपए पर कारोबार कर रहा था। एक्सपर्ट का कहना है कि कंपनी कैश के मामले में भी बेहतर पोजिशन पर है। कंपनी जब अपने ही शेयर निवेशकों से खरीदती है तो इसे बायबैक कहते हैं।

बायबैक की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन शेयरों का वजूद खत्म हो जाता है। शेयर बायबैक के जरिए कंपनी अपने अतिरिक्त नकदी का इस्तेमाल करती है। कई बार कंपनी को यह लगता है कि उसके शेयर की कीमत कम है (अंडरवैल्यूड) तो वह बायबैक के जरिए उसे बढ़ाने की कोशिश करती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें