आईटी सेक्टर / यूरोपियन देशों के साथ जापान और आस्ट्रेलिया जैसे बाजारों में अपनी पैठ जमाएगी टीसीएस

Dainik Bhaskar

May 19, 2019, 01:22 PM IST



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

  • टीसीएस को भरोसा- भारत, लैटिन अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में कंपनी को फायदा मिलेगा
  • यूरोप जैसे बड़े बाजारों में उतरकर चुनौती पेश करने से ही कंपनी को बढ़त मिलेगीः रामानुजम

नई दिल्ली. भारत की सबसे बड़ी आईटी फर्म टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) यूरोप, जापान, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया जैसे बाजारों में अपनी पैठ जमाने की तैयारी में है। कंपनी के ग्लोबल हैड कृष्णन रामानुजम का कहना है कि बड़े बाजारों में कंपनी की ग्रोथ सिंगल डिजिट तक ही सीमित है। उनका मानना है कि कंपनी बड़े बाजारों में जब चुनौती पेश करेगी, तभी उसकी ग्रोथ बढ़ेगी। भारत, लैटिन अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका जैसे बाजारों से भी कंपनी को काफी उम्मीदें हैं। ये तीनों देश आईटी ग्रोथ के मामले में काफी पीछे हैं।

 

टीसीएस को अपने कुल राजस्व का 53% हिस्सा अमेरिका से मिलता है 
टीसीएस के कुल राजस्व का 53% हिस्सा अमेरिका से आता है। दूसरे नंबर पर यूरोपियन देश हैं। यहां से कंपनी को 29.7% राजस्व मिलता है। जबकि भारत से उसे सालाना 5.7% राजस्व ही मिल पाता है। कंपनी अपनी ग्रोथ को तेज करने के लिए नए प्रोडक्ट और प्लेटफार्म लॉन्च करने की तैयारी में है। पिछले साल टीसीएस ने बिजनेस 4.0 स्ट्रेटजी की शुरुआत की थी।  

 

2018-19 में टीसीएस को 1.46 लाख करोड़ का राजस्व मिला

वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान टीसीएस का शुद्ध लाभ 31 हजार 562 करोड़ रुपए का रहा। इस दौरान उसे 1.46 लाख करोड़ का राजस्व हासिल हुआ था। टीसीएस की कुल मार्केट वेल्यू 20 अरब डॉलर से ज्यादा आंकी गई है। कंपनी के सीओओ एनजी सुब्रमण्यम का कहना है कि जब भी कोई मील का पत्थर पार होता है, टीसीएस और ज्यादा ताकतवर हो जाती है। उनका कहना है कि कंपनी की 24वीं सालाना जनरल मीटिंग मुंबई में 13 जून को होगी। इसमें कंपनी के विस्तार की योजना बनाई जाएगी।  

 

टीसीएस 2018 में 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल होने वाली भारत की पहली कंपनी बनी

2018 में टीसीएस 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल होने वाली भारत की पहली कंपनी बनी थी। इसके अलावा टीसीएस देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैप 7 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा है। इस दौरान बीएसई पर कंपनी के शेयरों में 1.49%  की बढ़ोतरी देखने को मिली। टीसीएस के एक शेयर का भाव भी 3658.45 रुपये पर पहुंच गया।

COMMENT