पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Tesla Elon Musk Vs Mukesh Ambani Reliance TCS Market Cap; Top Five Indian Companies Market Cap

40.19 लाख करोड़ रुपए की हुई टेस्ला:एलन मस्क की कंपनी का मार्केट कैप भारत की टॉप-5 कंपनियों के कुल मार्केट कैप से भी ज्यादा

मुंबई10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुनिया की 6 बड़ी ऑटो कंपनियों की कुल मार्केट कैप से भी अधिक टेस्ला का मार्केट कैप
  • 2020 में अबतक एलन मस्क की नेटवर्थ 10.34 लाख करोड़ रुपए बढ़ी

इलेक्ट्रिक वाहन (EV) निर्माता कंपनी टेस्ला का मार्केट कैप 544 बिलियन डॉलर ( 40.19 लाख करोड़ रुपए) हो गया है। मार्केट कैप के लिहाज से यह भारत की टॉप-5 कंपनियों से अधिक है। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस और अन्य शामिल हैं। इनका टोटल मार्केट कैप 39.91 लाख करोड़ रुपए हैं। इसके अलावा टेस्ला, मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की 6 बड़ी ऑटो कंपनियों के कुल मार्केट कैप से अधिक है।

भारतीय कंपनियों का मार्केट कैप

भारतीय बाजारों में बढ़ते विदेशी निवेश के चलते नवंबर माह में लगभग हर दिन नया रिकॉर्ड बना। इससे घरेलू शेयरों में भी तेजी रही। लॉकडाउन के दौरान दिग्गज शेयर जैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज में भारी विदेशी निवेश से कंपनी के शेयर और मार्केट कैप में शानदार तेजी रही। एक समय कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया था, जो फिलहाल 12 लाख करोड़ रुपए से थोड़ा अधिक है।

दुनिया की 6 बड़ी कंपनियों से भी बड़ी टेस्ला

दुनिया की शेयरों में तेजी के चलते अमेरिकी बाजार में टेस्ला का मार्केट कैप और शेयर की कीमत में लगातार बढ़त दर्ज की जा रही है। 25 नवंबर के डेटा के मुताबिक टेस्ला का मार्केट कैप 6 सबसे बड़ी ऑटो कंपनियां टोयोटा, होंडा, वोक्सवैगन, जनरल मोटर्स, BMW और फेरारी से ज्यादा है। इन 6 ऑटो कंपनियों का कुल मार्केट कैप लगभग 39.82 लाख करोड़ रुपए है।

अमेरिकन ऑटो कंपनी के मार्केट कैप में रिकॉर्ड बढ़त की बड़ी वजह कंपनी के शेयरों में तेजी है। जो 16 नवंबर से 25 नवंबर के बीच टेस्ला का शेयर लगभग 40% बढ़ा है। इसकी बड़ी वजह शेयर को इसी साल दिसंबर में S&P 500 इंडेक्स में शामिल किया जाना है।

बाजार में टेस्ला के शेयरों की धूम

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक बीते पांच कारोबारी सत्र के दौरान टेस्ला के शेयरों जमकर ट्रेडिंग हुई। मंगलवार को समाप्त ट्रेडिंग सेशन तक शेयर में औसतन 26 बिलियन डॉलर (1.92 लाख करोड़ रुपए) का ट्रेड हर दिन हुआ। यह समान अवधि में एपल और अमेजन दोनों के साझा ट्रेड वैल्यू से भी अधिक है। बता दें कि, टेस्ला का शेयर 2 जनवरी को नैस्डैक में 86.05 डॉलर प्रति शेयर ट्रेड कर रहा था, जो 25 नवंबर को 574 डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुआ। यानी शेयर ने 2020 में अबतक 567% की तेजी दर्ज की गई।

एलन मस्क की नेटवर्थ भी रिकॉर्ड बढ़ी

कंपनी की मार्केट वैल्यू में बढ़ोतरी के साथ-साथ कंपनी के ओनर एलन मस्क की नेटवर्थ भी रिकॉर्ड बढ़ी है। ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक 2020 में अबतक एलन मस्क की नेटवर्थ 112 बिलियन डॉलर (8.27 लाख करोड़ रुपए) बढ़ी है। मस्क टोटल नेटवर्थ 140 बिलियन डॉलर (10.34 लाख करोड़ रुपए) के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के ओनर बिल गेट्स को पीछे छोड़ा है। बिल की नेटवर्थ 129 बिलियन डॉलर (9.53 लाख करोड़ रुपए) है।

खबरें और भी हैं...