पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Reliance AGM 2020 LIVE Updates: Important Announcements Expected From Mukesh Ambani

आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी:रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने के लिए निवेशकों से मिला मजबूत रिस्पांस, गूगल के साथ मिलकर जियो बनाएगी सस्ते स्मार्टफोन, आत्मनिर्भर भारत पर होगा फोकस

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगली कुछ तिमाहियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल बिजनेस में बिक सकती है हिस्सेदारी
  • 5 जी के लिए मेड इन इंडिया पर करेगी फोकस, पहले भारत में फिर दुनिया में रोल आउट होगा
  • सउदी अरामको के साथ 20 प्रतिशत की डील 2021 की शुरुआत में हो सकती है- अंबानी

रिलायंस रिटेल वेंचर को स्ट्रेटिजिक और फाइनेंशियल निवेशकों से मजबूत रिस्पांस मिला है। हम ग्लोबल पार्टनर्स और निवेशकों को रिलायंस रिटेल में अगली कुछ तिमाहियों में शामिल करेंगे। रिलायंस रिटेल ने पहले से ही ई-कॉमर्स वेंचर का पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर दिया है। हमारे पास जियो मार्ट ग्रोसरी मॉडल है जिसमें किराना स्टोर पार्टनर हैं। यह बात रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कही। वे कंपनी की 43 वीं एजीएम में बुधवार को बोल रहे थे।

इस एजीएम में अंबानी ने गूगल के निवेश की भी घोषणा की। गूगल जियो में 7.77 प्रतिशत हिस्सा के लिए निवेश करेगी। यह निवेश 33,737 करोड़ रुपए का होगा। कंपनी की यह पहली एजीएम थी जो कोरोना के कारण वर्चुअल हुई। इसमें देश भर के शेयरधारकों ने भाग लिया था। आरआईएल ने इस एजीएम के लिए चैटबोट लॉन्च किया था।

मेड इन इंडिया होगा 5 जी

अंबानी ने कहा कि भारत में 5जी सर्विस को लॉन्च किया जाएगा। यह मेड इन इंडिया होगी और स्पेक्ट्रम के उपलब्ध होते ही इसका ट्रायल किया जाएगा। यह ट्रायल के लिए तैयार है। हमारे प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के तहत यह एक बड़ी पहल है। ओरिजिनल कैप्टिव इंटलेक्चुअल प्रापर्टी डेवलप की जा रही है। यह 5जी पहले भारत में शुरू होगा और बाद में इसे पूरी दुनिया के लिए शुरू किया जाएगा।

घरेलू और ग्लोबल बाजार में जियो को स्थापित करेंगे

उन्होंने कहा कि रिलायंस ने डीप डोमेन नॉलेज को तैयार किया है। जियो प्लेटफॉर्म डोमेन एक्सपर्टाइज के साथ ढेर सारे इकोसिस्टम को तैयार करेगा। अंबानी ने कहा, "मैं जियो प्लेटफॉर्म के लिए गोल सेट कर रहा हूं। हम घरेलू और ग्लोबल बाजार से जियो के लिए रेवेन्यू देख रहे हैं।" मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी के जरिए हम कंपेलिंग सोल्यूशंस को तैयार कर सकते हैं जो ढेर सारी इंडस्ट्री वर्टिकल और इकोसिस्टम के लिए काम कर सकता है। इसमें मीडिया, फाइनेंशियल सर्विसेस, न्यू कॉमर्स, एजुकेशन, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, स्मार्ट सिटी आदि शामिल है। 

500 करोड़ जीबी डाटा की पिछले महीने डिलिवरी

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ने पिछले महीने 500 करोड़ जीबी डाटा की डिलिवरी की है। एक मिलियन से ज्यादा घरों में जियो फाइबर इस दौरान पहुंचा। कोविड के बाद भारत और दुनिया तेजी से प्रोग्रेस करेगी। इसमें कोई संदेह नहीं है। जियो मीट को अब तक 5 मिलियन से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। 

भारत को 2G मुक्त बनाने की योजना

भारत को 2 जी से मुक्त करने की योजना गूगल एंड्राइड आधारित स्मार्ट डिवाइस को बनाने में जियो की मदद करेगा। भारत में 35 करोड़ लोग अभी भी टू जी का उपयोग कर रहे हैं। हम उन्हें बदलना चाहते हैं और भारत को टू जी मुक्त करना चाहते हैं।

राइट्स इश्यू सबसे बड़ा इश्यू रहा 

अंबानी ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े राइट्स इश्यू को हमने सफल बनाया। भारतीय बाजार में यह सबसे सफल इश्यू रहा है। हर कठिनाई में उसके ढेर सारे अवसर होते हैं। हम जियो प्लेटफॉर्म में नए पार्टनर का स्वागत करते हैं। इसमें सबसे पहले फेसबुक है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस दौरान 2.02 लाख करोड़ से ज्यादा के मूल्य का एक्सपोर्ट किया। इस एक्सपोर्ट में 9.1 प्रतिशत हिस्सा भारत के कुल मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का है। 

ओटूसी में करेंगे विस्तार

अंबानी ने कहा कि हमारी बैलेंसशीट इस समय मजबूत है और हम आगे जियो, रिटेल और ओटूसी में विस्तार करेंगे। हमारी पूंजी जुटाने की योजना अब पूरी हो चुकी है। कस्टम्स और एक्साइज ड्यूटी के रूप में आरआईएल ने 21,660 करोड़ रुपए का पेमेंट किया यह भारत के निजी सेक्टर में सबसे ज्यादा है।

कोविड ने दुनिया को डिजिटल बनाया

मुकेश अंबानी ने कहा कि 2020 में हर कोई एक रात में ही डिजिटल के रूप में आ गया, क्योंकि कोविड ने पूरी दुनिया में अपना प्रभाव दिखाया। दोस्तों, जियो का विजन डिजिटल कनेक्टिविटी और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे दो महत्वपूर्ण पिलर पर टिका है। जियो फाइबर और जियो ब्राडबैंड पर हमारा फोकस है जो पहले से ही मजबूत स्थिति में है। जियो इंटरप्राइज ब्राडबैंड डिजिटल ट्रांसफार्मेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

नए इंडिया का नया जोश

एजीएम में जियो टीवी प्लस को लॉन्च करने की घोषणा की गई। यह वैश्विक स्तर पर उपलब्ध होगा। इसे नए इंडिया का नया जोश स्लोगन दिया गया है। जियो की लेटेस्ट ऑफरिंग में जियो सेट टॉप बॉक्स, जियो टीवी प्लस 12 ओटीटी प्लेटफॉर्म से कंटेंट लेकर ग्राहकों को मुहैया कराएगा। जियो फाइबर के रूप में इंट्रैक्टिविटी टीवी होगी। आकाश और ईशा अंबानी ने एजीएम में नए जियो टीवी का डेमोंस्ट्रेशन किया। इस नए फीचर में आप विदेश में रहें या कहीं भी रहें, आपको ऐसा लगेगा कि आप एक जगह बैठकर बात कर रहे हैं।

जियोमार्ट एक नया कॉमर्स प्लेटफॉर्म

जियोमार्ट एक नया कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जहां प्रोड्यूसर्स, ग्राहक और किराना स्टोर को एक साथ लाया जाएगा। यह डिजिटली बिल्ट किया गया है और यह किराना स्टोर की मदद करेगा। यह किराना स्टोर के सप्लायर्स के रूप में एक विश्वासी पार्टनर है। 

सुंदर पिचाई ने भी वीडियो के जरिए की घोषणा

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि जियो के साथ यह डील हमें भारत के डिजिटल में मदद करने में योगदान करेगा। इसी हफ्ते हमने 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश का मैप साझा किया था। नई जनरेशन टेक्नोलॉजी को अपना रही है। स्मार्ट फोन और सस्ता डेटा उनके जीवन को आसान बना रहा है। हर भारतीय के पास अवसर है कि वह टेक्नोलॉजी का उपयोग कर आगे बढ़े। यह भारत का भविष्य है। 

रिलायंस ने 100 मिलियन जियो फोन बेचे

अब तक कंपनी ने 100 मिलियन जियो फोन की बिक्री की है। लेकिन अभी भी काफी सारे फीचर फोन यूजर्स स्मार्ट फोन में अपग्रेड होने का इंतजार कर रहे हैं। हमारा मानना है कि हम 4 जी का एंट्री लेवल फोन डिजाइन कर सकते हैं। या यह 5 जी में भी हो सकता है। यह फोन वर्तमान मूल्य पर ही तैयार हो सकता है। उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल भारत का सबसे प्रॉफिटेबल और बड़ा रिटेल बिजनेस है। करीबन 12 हजार स्टोर्स टियर 1, टियर 2, टियर 3 और टियर 4 जैसे शहरों से ऑपरेट किए जा रहे हैं।

कोविड की वजह से सउदी अरामको की डील अटकी

एनर्जी मार्केट और कोविड की वजह से सउदी अरामको की डील तय समय में नहीं हो पाई। हमारा अनुमान है कि 2021 की शुरुआत में ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। हमारा 80 प्रतिशत फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल सीधे किसानों से आता है। हम किसी भी ऑर्गनाइज्ड रिटेल की तुलना में ज्यादा फलों और सब्जियों की बिक्री करते हैं। हमारी सभी मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी कोविड के बावजूद 90 प्रतिशत क्षमता के साथ काम कर रही हैं।

रिलायंस रिटेल का रेवेन्यू 8 गुना बढ़ा

रिलायंस रिटेल का पिछले साल रेवेन्यू 8 गुना बढ़ा जबकि लाभ 11 गुना बढ़ा। यह एक मात्र भारत की कंपनी है जो विश्व के टॉप 100 रिटेलर्स में है। इसके दो तिहाई से ज्यादा स्टोर दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों में हैं। लाखों लोगों को इससे रोजगार मिलता है। उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1977 के आईपीओ के बाद से 31 प्रतिशत सालाना आधार पर बढ़ा है। कंपनी अब दुनिया की शीर्ष 51 कंपनियों में शामिल हो गई है। 

देश के स्टार्टअप को जियो से जोड़ने की योजना

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में 60 मिलियन से ज्यादा छोटे बिजनेस हैं। वे फेसबुक के साथ हमारी भागीदारी से लाभान्वित होंगे। उनके लिए एक अवसर का निर्माण होगा। भारतीय स्टार्टअप के पास जियो से बेहतर कोई पार्टनर नहीं है। मै उन्हें इसके लिए आमंत्रित कर रहा हूं।

कंपनी के शेयर में 2.25% का उछाल

बता दें कि एजीएम में ढेर सारी घोषणाओं की उम्मीदों से आज कंपनी का शेयर 2.25 प्रतिशत बढ़कर 1,959 रुपए पर दोपहर तक पहुंच गया। साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 12.50 लाख करोड़ रुपए हो गया था। इस एजीएम में उम्मीद है कि मुकेश अंबानी सउदी अरामको को 20 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने पर कुछ घोषणा कर सकते हैं। इससे 1.6 लाख करो़ड़ रुपए मिलने की संभावना है। यह काफी समय से लंबित है।  इस साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर धारकों ने अच्छा लाभ कमाया है। इसके शेयर ने मार्च से अब तक का दोगुना से ज्यादा रिटर्न दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें