पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • The Company Will Build The Country's Largest Solar Park In Kutch, Gujarat, The Capacity Will Be 4,750 MW.

NTPC को MNRE से मिली मंजूरी:कंपनी गुजरात के कच्छ में बनाएगी देश का सबसे बड़ा सोलर पार्क, क्षमता 4,750 मेगावाट होगी

मुंबई20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

NTPC की सब्सिडियरी NTPC रिन्यूएबल एनर्जी देश का सबसे बड़ा सोलर पार्क बनाने जा रही है। कंपनी गुजरात के कच्छ में 4,750 मेगावाट का पार्क बनाएगी। इसके लिए कंपनी को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) से मंजूरी भी मिल गई है। NTPC रिन्यूएबल एनर्जी इस पार्क से व्यावसायिक स्तर पर हरित हाइड्रोजन उत्पन्न करेगी।

कंपनी कहां बनाएगी सोलर पार्क
कंपनी सोलर प्लांट गुजरात के कच्छ जिले में खवड़ा और विघकोट गांव के बीच बंजर जमीन पर बनाएगी। इस पार्क में सौर और पवन ऊर्जा प्रोजेक्ट के लिए कई कंपनियों को जमीन पहले ही दी जा चुकी है।

60 गीगावाट हरित बिजली उत्पादन का लक्ष्य
फिलहाल कंपनी की रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी लगभग 1,400 मेगावाट है। NTPC का 2032 तक 60 गीगावाट हरित बिजली उत्पादन करने का लक्ष्य है। वर्तमान में प्रदेश के ऑनरशिप वाली प्रमुख बिजली कंपनी की 70 बिजली परियोजनाओं में 66 गीगावाट की स्थापित क्षमता है।

'Mode 8' के तहत बनेगा पार्क
पार्क को अल्ट्रा-मेगा रिन्यूएबल एनर्जी पावर पार्क स्कीम 'Mode 8' के तहत बनाया जाएगा, जहां राज्य सरकारें जमीन की पहचान और अधिग्रहण में मदद करेंगी। यदि परियोजना 2 सालों में पूरी नहीं होती हो, तो राज्य सरकारें आवंटित जमीन वापस ले सकती हैं।

एफई की रिपोर्ट के मुताबिक, NTPC ने राज्य द्वारा संचालित तेल और प्राकृतिक गैस निगम के साथ विंड पावर प्लांट विकसित करने की योजना बनाई है। हाल ही में केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख और लद्दाख ऑटोनोमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के साथ हरित हाइड्रोजन के उत्पादन और FCEV बसें चलाने के लिए एक समझौते (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

NTPC के पास प्रोजेक्ट
NTPC ने आंध्र प्रदेश के सिम्हाद्री ताप बिजली प्लांट के जलाशय पर भारत का सबसे बड़ा 10 मेगावाट का फ्लोटिंग सोलर भी शुरू किया है। इसके अलावा, तेलंगाना स्थित रामागुंडम ताप बिजली प्लांट के जलाशय पर 100 मेगावाट की फ्लोटिंग सोलर परियोजना पर काम चल रहा है।

07 अक्टूबर, 2020 को NTPC की सब्सिडियरी NTPC REL को नवीकरणीय ऊर्जा व्यापार में तेजी लाने के लिए शामिल किया गया था।