पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • The Government Will Give Incentives To Companies For Growth In The Economy, Earlier It Had Announced To Give Incentives To Selected Companies.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई योजना:अर्थव्यवस्था में ग्रोथ के लिए कंपनियों को इंसेंटिव देगी सरकार, पहले भी चुनिंदा कंपनियों को प्रोत्साहन राशि देने का किया था ऐलान

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम के तहत उत्पादन बढ़ाने पर कैश इन्सेंटिव दी जाएगी
  • कैबिनेट जल्द ही अन्य क्षेत्रों के लिए भी प्रोत्साहन राशि देने की योजना को मंजूरी दे सकती है

घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाने के लिए सरकार अब और कंपनियों को प्रोत्साहन राशि को देने की योजना बना रही है। एक सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि इससे नए निवेशकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगा। इससे कोरोना महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को भी राहत मिल सकती है।

आत्मनिर्भर भारत मिशन

केंद्र सरकार उद्योगों को बढ़ावा देने और निर्यात बढ़ाने के लिए कई प्रयास कर रही है। इसी दिशा में सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स, मेडिकल डिवाइस और फार्मास्युटिकल्स उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम लॉन्च की थी। इसके अलावा सरकार ने चीनी उत्पादों के आयात पर भी प्रतिबंध लगाया था।

सूत्रों के अनुसार सरकार प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम के तहत उत्पादन बढ़ाने पर कैश इन्सेंटिव दी जाएगी। इसके तहत सरकार द्वारा एक्सपोर्ट और रोजगार बढ़ाने वाले सेक्टर की पहचान की जायेगी। इससे सरकार के आत्मनिर्भर भारत मिशन को मजबूती देने की कोशिश कर रही है।

ग्लोबल मार्केट में छाने की तैयारी:चीन के दबदबे वाले उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देगा भारत, बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने की योजना

कैबिनेट से मिल सकती है मंजूरी

एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के वाइस-चेयरमैन राजीव कुमार ने कहा कि कैबिनेट जल्द ही अन्य क्षेत्रों के लिए भी प्रोत्साहन राशि देने की योजना को मंजूरी दे सकती है। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि किस सेक्टर्स में, किस योग्यता पर यह दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें