• Hindi News
  • Business
  • The Most TV Ads Were For Sanitizer, Antiseptic Liquid And Chyawanprash In 2020

जागरूकता या कोविड-19 का डर:2020 में टीवी पर खूब दिखे सैनिटाइजर, एंटीसेप्टिक लिक्विड और च्यवनप्राश के ऐड

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • TAM मीडिया रिसर्च की तरफ से जारी टीवी ऐड रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी 2020 के मुकाबले दिसंबर में छह गुना बढ़ गया था च्यवनप्राश का ऐड
  • जहां तक हर कैटेगरी के टोटल ऐड की बात है तो 2020 में टॉयलेट सोप के बाद सबसे ज्यादा ऐड ईकॉमर्स साइट्स और टूथपेस्ट के आए थे

कोविड-19 और लॉकडाउन ने हेल्दी लाइफस्टाइल के प्रति लापरवाही दिखाने वालों को खूब डराया और काफी हद तक रास्ते पर ला दिया। कंपनियों ने भी डर से ही सही, आम लोगों में साफ-सफाई और बेहतर खान-पान को लेकर बढ़ी हुई जागरूकता को खूब भुनाया। हेल्थकेयर कंपनियों ने अपने प्रॉडक्ट्स की खरीदारी को बढ़ावा देने के लिए टीवी पर जमकर विज्ञापन किए। ऐसे में आपसे पूछा जाए कि पिछले एक साल में कोविड-19 से बचाव पर फोकस वाले किस प्रॉडक्ट के ऐड टीवी पर सबसे ज्यादा आए तो आप झट से कहेंगे, सैनिटाइजर और एंटीसेप्टिक लिक्वड।

कोविड-19 से बचाव वाले ज्यादा ऐड सैनिटाइजर, एंटीसेप्टिक और च्यवनप्राश के थे

आप एकदम सही हैं, लेकिन आप इस लिस्ट में एक और प्रॉडक्ट को जोड़ लें- च्यवनप्राश। जी हां। वही, अंदरूनी ताकत बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट। साल के अंतिम महीने में जब जाड़ा अपने चरम पर था तब च्यवनप्राश के ऐड में तेज उछाल आया। इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा ऐड इमामी ने दिए थे। 2020 के जनवरी के मुकाबले दिसंबर में च्यवनप्राश का ऐड लगभग छह गुना बढ़ गया था। इसका पता TAM मीडिया रिसर्च की तरफ से हाल ही में जारी टीवी ऐडवर्टाइजिंग रिपोर्ट में चला है। रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में कोविड-19 से बचाव को लेकर सबसे ज्यादा टीवी ऐड इन्हीं तीन कैटेगरी के थे।

पिकाडेली एग्रो इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर और ITC रहीं टॉप ऐडवर्टाइजर

TAM की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘2020 के जुलाई में हैंड सैनिटाइजर के डेली ऐड जनवरी के मुकाबले 100 गुना से ज्यादा आए थे।’ रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा ऐड देने वाली चोटी की तीन कंपनियों में पिकाडेली एग्रो इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर और ITC थीं। सितंबर में एंटीसेप्टिक क्रीम और लिक्विड का ऐवरेज ऐड वॉल्यूम जनवरी के मुकाबले साढ़े तीन गुना ज्यादा रहा। TAM के मुताबिक इस कैटेगरी की टॉप 11 कंपनियों में 92 पर्सेंट ऐड रेकिट बेनकाइजर के डेटॉल का रहा।

टॉयलेट सोप के अलावा सबसे ज्यादा ऐड ई-कॉमर्स साइट्स और टूथपेस्ट के आए

अगर हम पूरे साल टीवी पर आए हर कैटेगरी के ऐड की बात करें तो TAM की रिपोर्ट के मुताबिक, टॉयलेट सोप के अलावा सबसे ज्यादा ऐड ईकॉमर्स साइट्स और टूथपेस्ट के आए थे। सबसे ज्यादा ऐड देने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर रही। TAM के मुताबिक, टीवी पर ऐड सेकेंड सबसे ज्यादा ई-कॉमर्स कैटेगरी के रहे, जिसमें सोशल मीडिया और एंटरटेनमेंट साइट् शामिल थे।

केंद्र और राज्य सरकारों के सामाजिक सरोकार वाले ऐड में 16 पर्सेंट की बढ़ोतरी

TAM की रिपोर्ट में एक दिलचस्प बात यह सामने आई कि अनलॉक पीरियड के दौरान डेली ऐड वॉल्यूम 1,200 घंटे रहा जो लॉकडाउन के दौरान के ऐड वॉल्यूम से 90 पर्सेंट ज्यादा था। 2020 में टीवी पर ऐड देने में राज्य और केंद्र सरकार भी पीछे नहीं रहीं। उनकी तरफ से दिए गए सामाजिक सरोकार वाले ऐड में सालाना 16 पर्सेंट की बढ़ोतरी देखी गई।

टीवी ऐड पर खर्च में 7 पर्सेंट का हिस्सा टॉयलेट सोप कैटेगरी का

जहां तक कंपनियों की तरफ से टीवी ऐड पर किए गए खर्च की बात है तो उसमें सबसे बड़ा 7 पर्सेंट का हिस्सा टॉयलेट सोप कैटेगरी का रहा। उसके बाद 4-4 पर्सेंट के साथ ईकॉमर्स और टूथपेस्ट कैटेगरी का नंबर रहा। उसके अलावा 2020 में शैंपू, वॉशिंग पावडर, फ्लोर क्लीनर, दूध से बने पेय, कार और चॉकलेट कैटेगरी के टीवी ऐड पर भी जमकर खर्च किया गया।

सेलेब्रिटी ऐड में से 66 पर्सेंट हिस्सा एमएस धोनी और विराट कोहली का था

ब्रांड का एंडोर्समेंट करने वाले बॉलीवुड सेलेब्रिटीज को देखें तो उनमें से टीवी पर सबसे ज्यादा ऐड बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार के आए थे। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का नंबर उनके बाद रहे थे। पिछले साल आए सेलेब्रिटी ऐड में से 66 पर्सेंट हिस्सा क्रिकेटर एमएस धोनी और विराट कोहली का था।