पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • The Stock Market May Touch New Highs Next Week, Nifty May Remain In A Wide Range Of 15,000 To 15,800 Points

ग्लोबल मार्केट में रहेगी तेजी:अगले हफ्ते नई ऊंचाई छू सकता है शेयर बाजार, 15,000 से 15,800 पॉइंट के दायरे में रह सकता है निफ्टी

25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय और अमेरिकी शेयर बाजार में इस हफ्ते आई तेजी अगले हफ्ते जारी रह सकती है। इस बात का संकेत दोनों के शेयर बाजारों के वोलैटिलिटी इंडेक्स यानी VIX में आ रही गिरावट दे रही है।

VIX बताता है कि मार्केट ट्रेडर अगले कुछ दिनों में स्टॉक मार्केट के कितना ऊपर-नीचे होने का अनुमान लगा रहे हैं। इंडियन मार्केट का यह इंडिकेटर पिछले 65 हफ्तों में सबसे निचले लेवल पर आ गया है। इस हिसाब से शेयर बाजार नई ऊंचाइयों की तरफ बढ़ता नजर आएगा।

15,000-15,800 की रेंज में रह सकता है निफ्टी

वायदा बाजार के सौदे निफ्टी के 15,000 से 15,800 पॉइंट के बड़े दायरे में रहने का संकेत दे रहे हैं। अगले हफ्ते निफ्टी 15,300 पॉइंट से ऊपर बना रहता है तो 15,500 पॉइंट के ऑल टाइम हाई की तरफ बढ़ता नजर आएगा।

इस लेवल को पार करने के बाद निफ्टी की कोशिश 15,650 पॉइंट तक पहुंचने की होगी। लेकिन अगर बिकवाली शुरू होती है तो इसको पहले 15,250 पॉइंट के लेवल के पास सपोर्ट मिलेगा। अगर निफ्टी इस लेवल से भी नीचे आ जाता है तो फिर यह 15,150 पॉइंट पर सपोर्ट लेने की कोशिश करेगा।

अमेरिकी शेयर बाजारों में भी बनी रहेगी मजबूती

अगर अमेरिकी बाजार की बात करें तो इस हफ्ते वहां के वोलैटिलिटी इंडेक्स यानी VIX में इंडिया से डबल गिरावट आई। अमेरिकी VIX में पूरे हफ्ते कमजोरी रही, जो वहां के बाजार में भी अगले हफ्ते तेजी जारी रहने का संकेत है।

अमेरिकी बाजार ने महंगाई में बढ़ोतरी को नजरअंदाज कर दिया है और 14 कारोबारी सत्र में सबसे ऊपर बंद हुआ है। इस हफ्ते अमेरिका का अहम स्टॉक इंडेक्स डाउ जोंस साप्ताहिक आधार पर 0.94% मजबूत हुआ।

दरअसल, अमेरिका के फेडरल रिजर्व और दूसरे देशों के सेंट्रल बैंकों ने महंगाई में बढ़ोतरी के बावजूद उदार मौद्रिक नीति जारी रखने का वादा किया है। यानी उन्होंने अहम ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं करने का फैसला किया है।

विदेशी संस्थागत निवेशकों का तेजी जारी रहने पर दाव

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने इस हफ्ते 2,039 करोड़ रुपए के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की। उन्होंने रिकॉर्ड हाई पर चल रहे शेयर बाजार में तेजी जारी रहने की उम्मीद पर दाव लगाया। लेकिन घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने शुद्ध रूप से 322 करोड़ रुपए के शेयरों की खरीदारी की।

हालांकि, FII ने इस महीने 8,428 करोड़ रुपए के शेयरों की शुदध बिकवाली की है, यानी जितने के शेयर खरीदे हैं, उससे ज्यादा के बेचे हैं। इनके उलट, DII ने मई में अब तक 1,887 करोड़ रुपए के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की है। FII ने वायदा सौदों की नई सीरीज में जिस तरह के सौदे किए हैं, उसके हिसाब से जून में भी बाजार तेज रह सकता है।

सोने में भी जारी रह सकता है मजबूती का रुझान

पिछले हफ्ते के अंतिम दिनों में सोना थोड़ा कमजोर हुआ, लेकिन आगे मांग मजबूत बने रहने की संभावना है। इस हफ्ते सोने के दाम में साप्ताहिक आधार पर 0.36% की मजबूती आई। इसमें पिछले चार हफ्ते से हायर हाई और हायर लो वाला तेजी का पैटर्न बन रहा है।

लॉकडाउन से जुड़ी पाबंदियां घटने पर सोने में तेजी जोर पकड़ सकती है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि यह 48,700 रुपए का लेवल पार कर जाए। बिकवाली होने पर सोने को 47,000 रुपए के लेवल पर सपोर्ट मिल सकता है।

क्रूड ऑयल में कायम रहेगा बढ़ोतरी का दौर

जहां तक क्रूड ऑयल की बात है तो इस हफ्ते अनलॉकिंग शुरू होने से इसमें तेजी का रुझान बना। इसके दाम में साप्ताहिक आधार पर 4.16% का उछाल आया है और यह पूरे हफ्ते मजबूत रहा है। अनलॉकिंग का दायरा बढ़ने पर इसमें तेजी का दाव बढ़ेगा और दाम में भी मजबूती आएगी।

(चंदन तापड़िया, वाइस प्रेजिडेंट, हेड-डेरिवेटिव्स & टेक्निकल रिसर्च, मोतीलाल ओसवाल)

खबरें और भी हैं...