पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • The Use Of Alternative Fuels Like LNG, CNG And Ethanol Can Provide Relief From Rising Petrol Prices.

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा:LNG, CNG और इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधनों के उपयोग से ही पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से मिल सकती है राहत

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में देश के पहले लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) फिलिंग स्टेशन का उद्घाटन किया। इस दौरान गडकरी ने कहा कि LNG, CNG और इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन के अधिक उपयोग से पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी।

LNG इंजन से होगी लाखों की बचत
गडकरी ने कहा कि वाहन ईंधन के रूप में इथेनॉल का उपयोग पेट्रोल की तुलना में 20 रुपए प्रति लीटर बचाने में मदद करेगा। LNG को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा, ''आंकड़ों से पता चलता है कि एक पारंपरिक ट्रक इंजन को LNG इंजन में बदलने की औसत लागत 10 लाख रुपए है। ट्रक साल में लगभग 98,000 किमी चलते हैं, इसलिए LNG में बदलने के बाद 9-10 महीनों में प्रति वाहन 11 लाख रुपए की बचत होगी।''

गडकरी ने कहा, 'हम लोग अपनी अर्थव्यवस्था में पेट्रोल-डीजल और पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर 8 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं, जो एक बड़ी चुनौती है। हमने एक नीति तैयार की है, जो आयात के विकल्प को लागत प्रभावी प्रदूषण मुक्त व स्वदेशी इथेनॉल, जैव CNG, LNG और हाइड्रोजन ईंधन के विकास को प्रोत्साहित करती है।'

3 महीने में लिया जाएगा इस पर निर्णय
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मंत्रालय विभिन्न वैकल्पिक ईंधनों पर लगातार काम कर रहा है। गडकरी ने कहा कि हमें चावल, मक्का और चीनी को बर्बाद होने से बचाने के लिए अधिशेष का उपयोग करना होगा। फ्लेक्स इंजन के बारे में उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल कंपनियों को चौपहिया और दुपहिया वाहनों के लिए फ्लेक्स फ्यूल इंजन बनाना अनिवार्य करने के संबंध में 3 महीने में निर्णय लिया जाएगा। गडकरी ने बताया कि अमेरिका, कनाडा और ब्राजील जैसे कई देशों के पास फ्लेक्स फ्यूल इंजन पहले से हैं। उन्होंने कहा कि वाहन की कीमत एक समान रहती है, चाहे वह पेट्रोल हो या फ्लेक्स फ्यूल इंजन।

फ्लेक्स फ्यूल इंजन क्या है?
इस इंजन की खास बात ये होती है कि इसमें दो तरह के फ्यूल डाले जा सकते हैं। ये सामान्य इंटर्नल कम्ब्यूशन इंजन (ICE) इंजन जैसा ही होता है, लेकिन ये एक या एक से अधिक तरह के फ्यूल से चल सकता है। कई मामलों में इस इंजन को मिक्स फ्यूल का भी इस्तेमाल किया जाता है। यानी आप इसमें दो तरह के फ्यूल डाल सकते हैं और यह इंजन अपने हिसाब से इसे काम में ले लेता है।

कम कीमत के चलते होगी बचत
वैकल्पिक ईंधन इथेनॉल की कीमत 60-62 रुपए प्रति लीटर है जबकि देश के ज्यादातर हिस्सों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा है। इसलिए इथेनॉल के इस्तेमाल से देश के लोग 30-35 रुपए प्रति लीटर की बचत करेंगे।

क्या है LNG?
LNG प्राकृतिक गैस का एक तरल रूप है। इसे आमतौर पर जहाजों के माध्यम से बड़ी मात्रा में उन देशों में भेजा जाता है जहां पाइपलाइन का जाना संभव नहीं है। प्राकृतिक गैस को 160 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा करके तरल अवस्था में लाया जा सकता है जिससे कि यह गैसीय मात्रा के मुकाबले 1/600वे हिस्से में रखी जा सके। इसलिए इसे तरलीकृत प्राकृतिक गैस कहा जाता है जिससे गैस परिवहन में कम जगह का इस्तेमाल करती है। प्राकृतिक गैस से तरलीकृत प्राकृतिक गैस बनाने की प्रक्रिया के दौरान बहुत सारी अशुद्धियां निकल जाती है। इसलिए एलएनजी को प्राकृतिक गैस का शुद्धतम रूप माना जाता है।