• Hindi News
  • Utility
  • Thoughtfully Invest Your Hard earned Money In The Right Place, Fraud In Most Schemes Promising Higher Returns

पर्सनल फाइनेंस:अपनी गाढ़ी कमाई को सोच समझ कर सही जगह पर निवेश कीजिए, ज्यादा लाभ का वादा देनेवाली अधिकतर स्कीम्स में हुए फ्रॉड

मुंबई2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • उतार-चढ़ाव वाले बाजार के माहौल में आप उन शेयरों में दांव लगाइए जो अभी भी बाजार की रिकवरी में शामिल नहीं हो पाए हैं।
  • आप कहीं भी निवेश करें, एक औसत रिटर्न और निवेश की सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही पैसे लगाएं। ज्यादा लालच में जोखिम है

जिस तरह के कोरोना ने अपना जाल फैलाया है, उसने हर किसी को यह सिखा दिया है कि पैसे की अहमियत कितनी है। पैसे की अहमियत हर कोई जानता है लेकिन कभी -कभी लोग बचत करने के नाम पर निवेश के ऐसे विकल्प चुन लेते हैं जो उनके लिए और घातक साबित होते हैं। निश्चित तौर पर कोरोना में आपके खर्चे कम हुए हैं। आपकी बचत हुई है। इस गाढ़ी कमाई को ऐसी जगह निवेश कीजिए जहां आपको उचित लाभ मिल सके और आपके निवेश की सुरक्षा उससे ज्यादा हो।

निवेश की सुरक्षा सबसे पहले

भारतीय हमेशा बैंक एफडी को पसंदीदा निवेश मानते हैं। जबकि सबसे कम ब्याज यहां पर ही मिलता है। आरबीआई के आंकड़े बताते हैं कि बैंकों में 109 लाख करोड़ रुपए की डिपॉजिट है। यानी यह भारतीयों की जमा पूंजी है। आप भी जानते हैं इसी जमा पर आपको बैंक 5 प्रतिशत एफडी पर और 3 प्रतिशत सेविंग खातों में रखे गए पैसों पर ब्याज देता है। जबकि यही पैसा आप बैंक से कर्ज के रूप में लेंगे तो आपको 8-9 या फिर 12 प्रतिशत भी ब्याज देना पड़ सकता है। फिर भी सुरक्षा है इसलिए लोग बैंकों में पैसे रखे हैं।

आकर्षक लाभ के सभी दावे खोखले और फंसाने वाले हैं

कभी भी पैसे को दोगुने या बहुत ज्यादा लाभ के लालच में निवेश मत कीजिए। पिछले 20-25 दिनों में बाजार के रेगुलेटर सेबी ने ऐसी 15 से ज्यादा निवेश की सलाह देनेवाली कंपनियों और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन सब में प्रमुख पैन कार्ड क्लब है। इसने देश भर में 50 लाख लोगों से 7,000 करोड़ रुपए जुटाए। यह दावा किया कि वह बहुत ज्यादा रिटर्न और बिजनेस में मुनाफा देगी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

सेबी ने हाल में कई कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया

पीएसीएल को कौन भूल सकता है? इस कंपनी ने भी लाखों लोगों से 50 हजार करोड़ रुपए की रकम इसी आधार पर जुटाई कि वह जमीन देगी जिसमें मुनाफा मिलेगा। बंगाल के सारधा स्कैम या इस तरह के जितने ऑफर देनेवाली कंपनियां हैं, उन सब पर सेबी ने प्रतिबंध लगाया है। लेकिन उससे पहले आप अपनी गाढ़ी कमाई का निवेश करते हैं तो आपको इस तरह की लालच में नहीं आना चाहिए।

निवेश कहां करें?

निवेश के लिए आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना होगा। पोर्टफोलियो से मतलब आपके निवेश की क्षमता, लाभ पाने का लक्ष्य, आगे किस काम के लिए पैसा चाहिए जैसी तमाम बातें निवेश पर निर्भर होती हैं। आपको चाहिए कि आप देश में सरकारी स्कीम्स में निवेश करें। यहां आपको रिटर्न कम मिलेगा लेकिन निवेश सुरक्षित रहेगा। म्यूचुअल फंड में निवेश करें। यहां आपको एफडी की तुलना में ज्यादा लाभ मिलेगा। निवेश सुरक्षित रहेगा। आप चाहें तो बीमा में निवेश कर सकते हैं लेकिन यहां आपको जोखिम कवर ज्यादा मिलेगा रिटर्न कम मिलेगा।

निवेश सलाहकार से सलाह जरूर लें

आप अगर म्यूचुअल फंड या शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो आपको किसी बेहतर निवेश सलाहकार को पकड़ना चाहिए। आपको यह देखना होगा कि वह सेबी में रजिस्टर्ड हो। उसका ट्रैक रिकार्ड अच्छा हो। आप चाहें तो म्यूचुअल फंड में एसआईपी कर सकते हैं। इसने हाल के समय में अच्छा प्रदर्शन किया है। शेयर बाजार में आप अगर डायरेक्ट निवेश करते हैं तो आपको टॉप 100 कंपनियों में ही बने रहना चाहिए। या फिर किसी निवेश सलाहकार से सलाह लेकर आगे की कंपनियों में भी निवेश कर सकते हैं।

महंगे स्तर पर निवेश करने से बचें

याद रखिए बैंक एफडी, सोने में निवेश या बाजार में निवेश करना बुरा नहीं है। लेकिन आपको यह देखना होगा कि वित्तीय साधन में सबसे बेहतर निवेश क्या हो सकता है। हमेशा ध्यान रखें कि एक उचित रिटर्न और निवेश की सुरक्षा ही किसी निवेश की विशेषता है। अगर आप म्यूचुअल फंड, शेयर बाजार या सोने में निवेश करते हैं तो आपको हमेशा यह देखना होगा कि इनका रुझान गिरावट की ओर है या बढ़त की ओर। निवेश तब किया जाना चाहिए जब कीमतें नीचे की ओर हों।

फिलहाल इस उतार-चढ़ाव वाले बाजार के माहौल में आप उन शेयरों में दांव लगाइए जो अभी भी बाजार की रिकवरी में शामिल नहीं हो पाए हैं। इससे आपको सस्ते में खरीदने और महंगे में बेचने का अवसर मिलेगा।

खबरें और भी हैं...