पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • To Get Prepaid SIM Postpaid, KYC Will Not Have To Be Done Again And Again, The Government Has Eased The Rules Related To It

काम की बात:प्रीपेड सिम को पोस्टपेड कराने के लिए अब बार-बार नहीं करानी होगी KYC, सरकार ने इससे जुड़े नियमों को किया आसान

नई दिल्ली6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अब नए कनेक्शन लेने या प्रीपेड नंबर को पोस्टपेड में या पोस्टपेड को प्रीपेड में बदलने के लिए फिजिकल फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। टेलीकॉम कंपनियां ये फॉर्म भरने का काम डिजिटल माध्यम से कर सकेंगी। कैबिनेट की बैठक में सरकार ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है।

डिजिटल KYC से होगा काम
अब से अगर आपको कोई नया मोबाइल नंबर या टेलीफोन कनेक्शन लेना है तो आपका KYC पूरी तरह से डिजिटल होगी। यानी KYC के लिए आपको किसी तरह का कोई कागज जमा नहीं करना होगा। पोस्टपेड सिम को प्रीपेड कराने जैसे सभी कामों के लिए अब कोई फॉर्म नहीं भरना होगा। इसके लिए डिजिटल KYC मान्य होगी।

1 रुपए में आप खुद भी कर सकेंगे KYC
नए नियमों के अनुसार आप सिम देने वाली कंपनी के ऐप के जरिए सेल्फ KYC कर सकेंगे। इसके लिए आपको मात्र 1 रुपए देना होगा।

अभी पोस्टपेड से प्रीपेट कराने पर हर बार करानी होती है KYC
अभी के नियमों के अनुसार अगर कोई ग्राहक अपने प्रीपेड नंबर को पोस्टपेड में या पोस्टपेड को प्रीपेड में चेंज कराता है तो उसे हर बार KYC प्रोसेस पूरी करनी होती है। लेकिन अब सिर्फ 1 बार ही KYC करानी होगी।

क्या होती है सेल्फ KYC?
KYC के लिए ग्राहकों से कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं। वैसे तो ये काम जहां से सिम ले रहे हैं वहां जाकर करना होता है, लेकिन अगर आप खुद ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डॉक्यूमेंट अपलोड करके अपनी KYC कर लेते हैं तो इसे सेल्फ KYC कहते हैं। ये वेबसाइट या ऐप्लीकेशन के जरिए की जा सकती है।

सिम के लिए कैसे होती है सेल्फ KYC?
इसके लिए सबसे पहले सिम प्रोवाइडर की ऐप्लीकेशन फोन में डाउनलोड करनी होगी। इसके बाद अपने फोन से रजिस्टर करना होगा और एक अल्टर्नेट नंबर भी देना होगा, जो आपके जानकार का भी हो सकता है। इसके बाद आपको वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा और इसमें सेल्फ KYC का ऑप्शन चुनना होगा, जिसमें मांगी गई जानकारी भरकर प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।