• Hindi News
  • Business
  • Today The Share Market Is Closed On The Occasion Of Bhimrao Ambedkar's Birth Anniversary, But Infosys Q4 Result, Privatization Of PSU Banks And WPI Data Will Be Monitored

बंद है बाजार:डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती पर आज शेयर और करेंसी मार्केट बंद, लेकिन निवेशकों के लिए अहम रहेंगे ये इवेंट्स

मुंबई9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार बुधवार यानी 14 अप्रैल को बंद रहेगा। इस दिन भारत रत्न डॉ. अम्बेडकर जयंती है। हफ्ते में अब तक दो दिन कारोबार हुआ है, जिसमें सोमवार को बाजार में 2021 की तीसरी सबसे बड़ी गिरावट रही। हालांकि मंगलवार को खरीदारी लौटने से रिकवरी देखने को मिली। फिलहाल बाजार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 48,544 और निफ्टी 14,504 पर बंद हुए हैं। करेंसी मार्केट भी लगातार दूसरे दिन बंद रहेगा। गुढी पढ़वा के अवसर पर मंगलवार को भी करेंसी मार्केट बंद था।

सरकारी बैंकों के प्राइवेटाइजेशन पर आ सकता है बड़ा फैसला
सरकार पब्लिक सेक्टर बैंकों के प्राइवेटाइजेशन के प्रोसेस पर कारोबार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक बुधवार को ही नीति आयोग, रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाओं और आर्थिक मामलों के विभागों के सीनियर अधिकारियों की मीटिंग होगी। संभव है कि मामले पर इसी दिन फैसला भी आ सकता है।

प्राइवेटाइजेशन के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक के नाम पर चर्चा हो सकती है। खबर से मंगलवार को शेयरों में 7-18% तक बढ़त रही थी। इस समय देश में 12 सरकारी बैंक हैं।

IT कंपनी इंफोसिस का रिजल्ट आएगा
आज ही IT सेक्टर कंपनी इंफोसिस अपनी चौथी तिमाही के नतीजे पेश करेगी। कोरोना के दौरान IT सेक्टर की कंपनियों को जबरदस्त प्रॉफिट हुआ है। सोमवार को TCS ने जनवरी से मार्च के बीच हुए बिजनेस का रिजल्ट जारी किया, जिसमें कंपनी का 14.69% बढ़कर 9,282 करोड़ रुपए रहा। पूरे वित्त वर्ष में कंपनी का कुल प्रॉफिट 32,562 करोड़ रुपए रहा। मार्केट एनालिस्ट को उम्मीद है कि इंफोसिस भी अच्छे नतीजे पेश करेगी।

शेयर बायबैक पर रहेगी नजर
कंपनी शेयर बायबैक लाने पर भी विचार कर सकती है। यदि बोर्ड बायबैक को मंजूर करता है तो यह बीते पांच सालों में कंपनी का तीसरा बायबैक होगा। इस शेयर बायबैक का साइज 10-12 हजार करोड़ रुपए हो सकता है। इसमें एक शेयर की कीमत 1650 से 1670 रुपए के बीच होने की संभावना है।

थोक महंगाई के आंकड़े जारी होंगे
सरकार मार्च माह के थोक (होलसेल) महंगाई के आंकड़े जारी करेगी। यह फरवरी में लगातार दूसरे महीने बढ़कर पिछले 27 महीने के उच्चतम स्तर 4.17% पर पहुंच गई थी। यह जनवरी में 2.03% रही थी। सोमवार को रिटेल महंगाई के आंकड़े जारी हुए थे। खाने-पीने की कीमतें बढ़ने से इंडेक्स कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) मार्च में 5.52% रहा, फरवरी में यह 5.03% था।

अप्रैल माह में कब-कब बंद रहेगा शेयर बाजार:-

  • 17 अप्रैल- वीकली हॉलिडे
  • 18 अप्रैल- वीकली हॉलिडे
  • 21 अप्रैल- रामनवमी
  • 24 अप्रैल- वीकली हॉलिडे
  • 25 अप्रैल- वीकली हॉलिडे
खबरें और भी हैं...