टमाटर ने लगाई सेंचुरी:जयपुर में दाम 100 रुपए किलो, दिल्ली-मुंबई और भोपाल में भी कीमतें आसमान पर

नई दिल्ली12 दिन पहले

टमाटर के बढ़ते दामों ने आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ कर रख दिया है। इस समय टमाटर के दाम 100 रुपए के पार निकल गए हैं। देश में सबसे महंगा टमाटर अण्डमान व निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बिक रहा हैं। यहां टमाटर 113 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। देश की राजधानी दिल्ली में भी 65 से 90 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। इस समय अन्य सब्जियों के भाव सामान्य हैं लेकिन टमाटर ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है।

क्यों महंगे हुए टमाटर?
टमाटर की खेती करने वाले किसान सोनू यादव बताते हैं कि इस सीजन में टमाटर का भाव प्रति किलो 20 से 30 रुपए रहता है। लेकिन इस समय टमाटर की ज्यादातर सप्लाई दक्षिण राज्यों से हो रही है। इन राज्यों में बारिश के कारण फसल को काफी नुकसान हुआ है इस कारण टमाटर के भाव कई गुना बढ़ गए हैं। वहीं शादियों का सीजन शुरू होने से टमाटर की मांग बढ़ी है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से भी टमाटर की खेती कम हुई।

जनवरी-फरवरी से कम हो सकते हैं दाम
थोक सब्जी कारोबारियों का कहना है कि नई फसल के लिए लोगों को जनवरी-फरवरी तक इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि नई फसल 15 अक्टूबर के आस-पास लगाई गई है, जिसे तैयार होने में कम से कम 3 महीने का समय लगेगा। शादियों के सीजन के साथ होटल, रेस्टोरेंट के खुलने के बाद मांग बढ़ती जा रही है।

चीन के बाद भारत सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश
नेशनल हॉर्टिकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के अनुसार, चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश भारत, 7.89 लाख हेक्टेयर क्षेत्र से लगभग 25.05 टन प्रति हेक्टेयर की औसत उपज के साथ करीब 1.975 करोड़ टन टमाटर का उत्पादन करता है। इसके बाद भी यहां टमाटर 100 रुपए के करीब पहुंच गया है।