पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Tomato Prices At 3 year Low In Wholesale Markets Of Delhi, Bangalore, Hyderabad, Selling At Rs 4 10 Per Kg

लॉकडाउन का असर:दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद के थोक बाजारों में टमाटर की कीमत 3 साल के निचले स्तर पर, 4-10 रुपए प्रति किलो के भाव बिक रहा

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिल्ली के आजादपुर थोक मंडी में पिछले साल22 मई को टमाटर का भाव 14.30 रुपए प्रति किलोग्राम था। वहीं, हैदराबाद व बेंगलुरु में इसकी कीमत 30 रुपए थी
  • देशव्यापी लॉकडाउन में मांग से अधिक आपूर्ति होने से गिरी टमाटर की कीमत
  • तेजी से सड़ने वाली फसल के लिए अच्छी ढुलाई सुविधा न होने से भी कीमत गिरी

दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद की थोक मंडियों में टमाटर की कीमत गिरकर 3 साल के निचले स्तर पर आ गई है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इन मंडियों में यह फसल शुक्रवार को 4-10 रुपए प्रति किलाग्राम के भाव पर बिका। दिल्ली के आजादपुर थोक मंडी में पिछले साल22 मई को टमाटर का भाव 14.30 रुपए प्रति किलोग्राम था। वहीं, हैदराबाद व बेंगलुरु में इसकी कीमत 30 रुपए थी।

लॉकडाउन में मांग से अधिक आपूर्ति होने से गिरी टमाटर की कीमत
विशेषज्ञों के मुताबिक लॉकडाउन के बीच अधिक आपूर्ति और कम मांग के कारण टमाटर की कीमत गिर गई है। साथ ही तेजी से सड़ने वाले सब्जी को सुगम ढुलाई सुविधा नहीं मिल पाने के कारण भी इसकी कीमत में तेजी से गिरावट आई है। खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक आजादपुर मंडी में वर्तमान आदर्श भाव करीब 440 रुपए प्रति क्विंटल है। पिछले साल यह भाव 1,258 रुपए प्रति क्विंटल था। दिल्ली में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान से टमाटर की आपूर्ति होती है।

हैदराबाद के बोवनपल्ली थोक मंडी में टमाटर कीमत शुक्रवार को 5 रुपए प्रति किलोग्राम थी
हैदराबाद के बोवनपल्ली थोक मंडी में टमाटर कीमत शुक्रवार को करीब 5 रुपए प्रति किलोग्राम रही। एक साल पहले यह 34 रुपए थी। इसी तरह से बेंगलुरु में टमाटर की थोक कीमत शुक्रवार को 10 रुपए प्रतिकिलोग्राम रही। जो एक साल पहले 30 रुपए पर थी।

40 जिलों के टमाटर क्लस्टर में टमाटर की कीमत 3 साल के मौसमी औसत के नीचे
मार्केट लिंकेज देने के लिए खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय52 जिलों को ट्र्रैक करता है। इनमें से 40 में टमाटर पैदा करने वाले क्षेत्रों में टमाटर की कीमत 3 साल के मौसमी औसत के नीचे चल रही है। बाजार से सीधे लिंकिंग के लिए पहचाने गए 12 क्लस्टर्स में भी टमाटर की कीमत 3 साल के औसत से नीचे चल रही है। उदाहरण के लिए कर्नाटक के कोला जिले के 5 टमाटर क्लस्टर में गुणवत्ता के आधार पर टमाटर की कीमत 3-8 रुपए प्रति किलोग्राम पर चल रही है। एक साल पहले यह कीमत 14-35 रुपए प्रति किलोग्राम थी।

आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में टमाटर की पैदावार देश में सबसे ज्यादा होती है
आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के 5 क्लस्टर्स और ओडशा के दो क्लस्टर्स में भी कीमत में इसी प्रकार की गिरावट आई है। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में टमाटर की पैदावार देश में सबसे ज्यादा होती है। इस साल दोनों राज्यों में कुल 42 लाख टन टमाटर पैदा होने की उम्मीद है। देश में टमाटर की सालाना मांग 111 लाखटन की है। इसकी आपूर्ति घरेलू उत्पादन से ही हो जाती है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2019-20 फसल सत्र (जुलाई-जून) में देश में 193.28 लाख टन टमाटर का उत्पादन होने का अनुमान है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें