• Hindi News
  • Business
  • Tomatoes Price High Amidst Rising Inflation, Prices Doubled In Two Weeks

तेज गर्मी और भारी बारिश का असर:बढ़ती महंगाई के बीच टमाटर भी महंगा, दो हफ्तों में दोगुने हुए भाव

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बढ़ती महंगाई के बीच टमाटर भी लाल हो गया है। दो हफ्ते पहले तक 20-30 रुपए तक बिकने वाला टमाटर अभी औसतन 50 रुपए और दक्षिण के राज्यों में 100 रुपए प्रति किलो से ऊपर बिक रहा है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर कारोबारी संघ के अध्यक्ष अनिल मल्होत्रा ने बताया, राजस्थान व गुजरात से आने वाला टमाटर खत्म होने के कगार पर है।

UP व हरियाणा में भीषण गर्मी से फसल खराब हुई
UP व हरियाणा में भीषण गर्मी से फसल खराब हुई है। दूसरी तरफ महाराष्ट्र के कोल्हापुर और आसपास प्री-मानसून की भारी बारिश के चलते सब्जियों की तुड़ाई बड़े पैमाने पर घटी है। टमाटर की जो थोड़ी-बहुत आवक हो रही है, उसका बड़ा हिस्सा दक्षिण के शहरों में जा रहा है, जहां भाव 100 रुपए प्रति किलो से ऊपर निकल गए हैं।

गर्मी के बाद टमाटर की पैदावार 200 लाख टन से कम होने की आशंका
कृषि मंत्रालय के पहले अग्रिम अनुमान के मुताबिक, फसल वर्ष 2021-22 में 203 लाख टन टमाटर पैदा हो सकता है, जो फसल वर्ष 2020-21 के 211 लाख टन से कम है। ये अनुमान भीषण गर्मी पड़ने से पहले का है। गर्मी के बाद अब टमाटर की पैदावार 200 लाख टन से कम होने की आशंका है।

जुलाई से राहत की संभावना
अनिल मल्होत्रा ने कहा, जुलाई के पहले हफ्ते से टमाटर के भाव गिरने शुरू हो सकते हैं। तब तक महाराष्ट्र में फसल की दोबारा हार्वेस्टिंग शुरू हो जाएगी। UP और हरियाणा में स्थिति भी सुधर जाएगी।