पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Trai Rules Out Compliance Of Guideline On Dth Cable New Regime Beyond 1st Feb

1 फरवरी से ही लागू होंगे नए नियम, डेडलाइन नहीं बढ़ेगी; ट्राई ने लॉन्च की ऐप

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • ट्राई ने टाटा स्काई को नए नियमों का पालन नहीं करने पर भेजा नोटिस
  • उपभोक्ताओं को चैनलों के चयन में मदद के लिए ट्राई ने लॉन्च की ऐप्लिकेशन
  • 1 फरवरी से पहले उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल चुनने होंगे

नई दिल्ली. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) डीटीएच और केबल सेवाओं के लिए लागू किए गए नए नियम लागू करने की तारीख बढ़ाने से इनकार कर दिया। ट्राई 1 फरवरी से नए नियम लागू कर रहा है, जिसके तहत उपभोक्ताओं को अपने चैनल और स्पेशल पैक सिलेक्ट करने होंगे। प्राधिकरण ने नया टैरिफ ऑर्डर दिसंबर 2018 में जारी किया था।

 

ट्राई ने चैनल और पैक सिलेक्ट करने की तारीख आगे ना बढ़ाने पर कहा- प्रसारण की नई व्यवस्था के लिए एक फरवरी की डेडलाइन तय की गई है। सेवा प्रदाताओं ने भरोसा दिलाया है कि उपभोक्ताओं की मर्जी के अनुसार चैनलों के सब्सक्रिप्शन से जुड़ा कामकाज पूरे जोर से जारी है। हमें सूचना मिली है कि इन नियमों को लागू करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ाए जाने पर विचार किए जाने जैसी अफवाहें भी चल रही हैं। लेकिन, तारीख आगे बढ़ाए जाने का कोई कारण नहीं है।


40% उपभोक्ताओं ने विकल्पों का चयन किया- ट्राई
ट्राई ने कहा कि हमने और सेवा प्रदाताओं ने कई जरूरी कदम उठाए हैं, ताकि नई व्यवस्था तय डेडलाइन के भीतर सही और सुचारु तरीके से लागू हो सके। उपभोक्ता को उसकी मर्जी का चैनल उपलब्ध कराए जाने को लेकर काम अच्छी तरह से चल रहा है और करीब 40 फीसदी उपभोक्ताओं ने अपने विकल्पों का चयन भी कर लिया है। 

 

ट्राई ने उपभोक्ताओं के लिए लॉन्च की वेब ऐप्लिकेशन

ट्राई ने उपभोक्ताओं के अपनी पसंद के चैनलों के पैक और उनकी मूल्यों के बारे में जानकारी देने के लिए एक वेब ऐप्लिकेशन लॉन्च की है। ट्राई ने कहा कि इस ऐप्लिकेशन की मदद से ग्राहकों को चैनल चुनने में मदद मिलेगी। इसमें सभी पेड, फ्री टू एयर, स्टैंडर्ड और एचडी चैनलों की सूची दी गई है। इनका मूल्य भी दिया गया है।
इससे पहले ट्राई ने सेवा प्रदाताओं से कहा था कि अगर कोई उपभोक्ता तय डेडलाइन तक अपनी पसंद का चैनल चुन नहीं पाता है, या ऑपरेटर उस तक नहीं पहुंच पाते हैं तो ऐसे ग्राहकों को फ्री टू एयर पैक में रखा जाए। इसके लिए मासिक किराया 130 रुपए है और इसमें 100 एसडी चैनल शामिल हैं। 

 

टाटा स्काई ने कहा- जल्द दिखलाई देंगे बदलाव
ट्राई ने टाटा स्काई को कारण बताओ नोटिस भेजा। इसमें कहा गया कि टाटा स्काई हमारे नए टैरिफ नियमों का पालन नहीं कर रही है। इसके अलावा ऑपरेटर अपने ग्राहकों को भ्रमित भी कर रहा है। टाटा स्काई के 1.7 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। नए नियमों के मुताबिक उपभोक्ता को विकल्प ना देकर ऑपरेटर ने उन्हें बड़ी मुश्किल में डाल दिया है।

सूत्रों के मुताबिक, टाटा स्काई ने ट्राई को जवाब में कहा कि हम वेबसाइट और ऐप पर बदलाव कर रहे हैं, जो कि जल्द ही दिखलाई देंगे। उधर, टाटा स्काई के सीईओ हरित नागपाल ने कहा कि हम नए नियमों का पालन कर रहे हैं। हमारी वेबसाइट, मोबाइल ऐप और डीलर नई व्यवस्था लागू करने के लिए पूरी तरह से सक्षम हैं। वह नई व्यवस्था में हमारे उपभोक्ताओं को सुचारु तरीके से सब्सक्रिप्शन कराना निश्चित कराएंगे।

खबरें और भी हैं...