पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन का ऐलान:कोविड-19 के केस बढ़ने से रेल सेवा बंद नहीं होगी, ट्रेनों की संख्या में कटौती की भी कोई योजना नहीं

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • चेयरमैन ने कहा- यात्रा करने वालों को पर्याप्त ट्रेनें उपलब्ध कराई जाएंगी
  • वेस्टर्न-सेंट्रल रेलवे ने 118 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की

देश में कोरोना महामारी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। संक्रमण को रोकने के लिए कई राज्यों ने लॉकडाउन की घोषणा भी कर दी है। इस बीच रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा ने कहा है कि भारतीय रेलवे की रेल सेवाओं को बंद करने या ट्रेनों की संख्या में कटौती की कोई योजना नहीं है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि यात्रा करने वालों को पर्याप्त ट्रेनें उपलब्ध कराई जाएंगी। जो लोग यात्रा करना चाहते हैं, उनके लिए ट्रेनों की कोई कमी नहीं है।

रेलवे स्टेशनों पर बढ़ी भीड़
सुनीत शर्मा ने कहा कि हाल के कुछ महीनों में रेलवे स्टेशनों पर सामान्य भीड़ रही है। हम आग्रह पर ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी करेंगे। इसके तहत अप्रैल-मई के दौरान ज्यादा ट्रेनें चलाई जाएंगी। कोरोना बढ़ने के साथ देशभर के स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने ट्रेन से यात्रा करने के लिए कोविड-19 के निगेटिव सर्टिफिकेट की आवश्यकता पर भी जोर दिया। वहीं,कई यात्रियों का कहना है कि वे भविष्य में लॉकडाउन के डर से यात्रा कर रहे हैं।

वेस्टर्न और सेंट्रल रेलवे चलाएगा अतिरिक्त ट्रेनें
यात्रियों की संख्या को देखते हुए भारतीय रेलवे ने अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। वेस्टर्न रेलवे की ओर से 60 और सेंट्रल रेलवे की ओर से 58 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। नई ट्रेनें मुंबई से दरभंगा, मुंबई से गोरखपुर, मुंबई से रांची, सोलापुर से गुवाहाटी, इंदौर से जयपुर, मुंबई से बरौनी, गांधीधाम से नागरकोल, राजकोट से कोयंबटूर के बीच चलाई जाएंगी। दिल्ली से अमृतसर और दौराई के बीच भी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

अभी 1400 से ज्यादा ट्रेनें चल रही हैं
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि अभी हम 1400 से ज्यादा मेल और एक्सप्रेस ट्रेन चला रहे हैं। वहीं, सब-अर्बन में करीब 5300 ट्रेनें चल रही हैं। इसके अलावा पूरे देश में 800 से ज्यादा पैसेंजर ट्रेनें चलाई जा रही हैं। सुनीत शर्मा ने कहा कि भीड़ को रोकने के लिए पैसेंजर ट्रेनें कम चलाई जा रही हैं। यदि राज्य सरकारें फैसला करती हैं तो हम ज्यादा पैसेंजर ट्रेनें चला सकते हैं।

मुंबई के 6 रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद
महाराष्ट्र में कोरोना के केसों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसके देखते हुए भारतीय रेलवे ने मुंबई के 6 रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद कर दी है। इन स्टेशनों में लोकमान्य तिलक टर्मिनस, कल्याण, थाने, दादर, पनवेल और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस शामिल हैं। पिछली बार रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को रोकने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत को 10 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया गया था। सेंट्रल रेलवे ने संकेत दिया है कि मुंबई लोकल ट्रेन सेवा में आम जनता के सफर को बंद किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...