दुनिया भर में कई घंटे रहा ट्विटर डाउन:यूजर्स को लॉगिन करने में आई समस्या, दिखा समथिंग वेन्ट रॉन्ग का एरर

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्विटर शुक्रवार को डाउन हो गया। दुनिया के कुछ हिस्सों में यूजर्स ने लॉगिन नहीं कर पाने की समस्या रिपोर्ट की। आउटेज का ट्रैक रखने वाली वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के मुताबिक ट्विवर लॉगिन की समस्या रात करीब 3 बजे से शुरू हुई। डेस्कटॉप और ऐप दोनों जगहों पर यूजर्स लॉगिन के साथ फीड एक्सेस नहीं कर पा रहे थे। हालांकि कुछ घंटों बाद ये समस्या ठीक हो गई। ट्विटर की तरफ से इसे लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है।

ट्विटर की वेबसाइट ओपन करने पर समथिंग वेन्ट रॉन्ग का एरर दिखाई दे रहा है।
ट्विटर की वेबसाइट ओपन करने पर समथिंग वेन्ट रॉन्ग का एरर दिखाई दे रहा है।

सुबह 8.30 बजे सबसे ज्यादा यूजर्स ने की शिकायत
ट्विटर के डाउन होने पर एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, 'मैं ट्विटर एक्सेस नहीं कर पा रहा हूं और मुझे एक एरर प्रॉम्प्ट मिल रहा है... समथिंग वेन्ट रॉन्ग, बट डोन्ट फ्रेट - लेट्स गिव अनादर शॉट। ट्राय अगेन। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आउटेज लगभग 3 बजे शुरू हुआ और सुबह 8.30 बजे के आसपास इसमें एक बड़ा स्पाइक देखा गया। स्टेटिस्टा के अनुसार, जनवरी 2022 तक भारत में ट्विटर के 23.6 मिलियन से अधिक यूजर्स थे।

सुबह करीब 08.30 बजे सबसे ज्यादा 144 यूजर्स ने ट्विटर के डाउन होने के रिपोर्ट किया
सुबह करीब 08.30 बजे सबसे ज्यादा 144 यूजर्स ने ट्विटर के डाउन होने के रिपोर्ट किया

ट्विटर में हो रहे बड़े बदलाव
एलन मस्क के 27 अक्टूबर को 44 बिलियन डॉलर की डील में ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद कंपनी में बड़े बदलाव हो रहे हैं। कंपनी अपनी पॉलिसी और बिजनेस मॉडल को बदल रही है। एम्पलॉइज की छंटनी भी हो रही है। मस्क ने ट्विटर की कमान संभालते ही चार टॉप ऑफिशियल्स CEO पराग अग्रवाल, फाइनेंस चीफ नेड सेगल और लीगल एग्जीक्यूटिव्स विजया गड्डे और सीन एडगेट के निकाल दिया था।

इसके बाद चीफ मार्केटिंग ऑफिसर लेस्ली बेरलैंड, चीफ कस्टमर ऑफिसर सारा पर्सनेट और ग्लोबल क्लाइंट सॉल्यूशंस के वाइस प्रेसिडेंट जीन-फिलिप महू को बाहर कर दिया गया। अब कुछ रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि एलन मस्क ट्विटर के आधे एम्पलॉइज को निकाल सकते हैं। ट्विटर में अभी करीब 7,500 एम्प्लॉइज है। इनमें से करीब 3,700 की नौकरी जा सकती है। शुक्रवार को ये छंटनी शुरू हुई है।

इंस्टाग्राम और वॉट्सएप भी डाउन हुआ था
हाल ही में, मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को एक आउटेज का सामना करना पड़ा था। कई यूजर्स को लॉक कर दिया गया था और उनमें से कई को बताया गया था कि 'हमने 31 अक्टूबर, 2022 को आपका अकाउंट सस्पेंड कर दिया है। इससे पहले मेटा का वॉट्सएप भी कुछ घंटों के लिए डाउन हो गया था।