• Hindi News
  • Business
  • Online Learning Platform Unacademy Hacked, Details Of 22 Million Users Available For Sale

डेटा लीक:ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म अनएकेडमी से हैकर्स ने चुराया 2.2 करोड़ छात्रों का डेटा, कंपनी ने कहा तुरंत पासवर्ड चेंज करें

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रिपोर्ट के मुताबिक लीक डेटा में स्टूडेंट्स का यूजरनेम, पासवर्ड, लॉगिन डेट, ई-मेल आईडी जैसी कई अहम जानकारियां शामिल हैं। - Dainik Bhaskar
रिपोर्ट के मुताबिक लीक डेटा में स्टूडेंट्स का यूजरनेम, पासवर्ड, लॉगिन डेट, ई-मेल आईडी जैसी कई अहम जानकारियां शामिल हैं।
  • इसमें विप्रो, इन्फोसिस, कॉग्निजेंट, गूगल और फेसबुक के कर्मचारियों की डिटेल भी थी
  • अनएकेडमी को फेसबुक, जनरल अटलांटिक और सिक्वॉइअ की तरफ से करीब 835 करोड़ रुपए की फंडिंग मिली है

यूएस-बेस्ड सिक्योरिटी फर्म साइबल (Cyble) के मुताबिक, भारत का ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म अनएकेडमी हैक हो गया है। हैकर्स ने इसके सर्वर को हैक करके 22 मिलियन (लगभग 2.2 करोड़) से अधिक छात्रों की जानकारी चुरा ली है। अब इस डिटेल को डार्क वेब पर ऑनलाइन बेचा जा रहा है। इनमें विप्रो, इन्फोसिस, कॉग्निजेंट, गूगल और फेसबुक के कर्मचारियों की डिटेल भी थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी में कंपनी को एक ब्रीच का सामना करना पड़ा था। वहीं, इन चुराए गए कॉन्टैक्ट्स को 3 मई को 2000 डॉलर (करीब 1.5 लाख रुपए) में बिक्री के लिए रखा गया था। बता दें कि अनएकेडमी को हाल ही में फेसबुक, जनरल अटलांटिक और सिक्वॉइअ की तरफ से 110 मिलियन डॉलर (करीब 835 करोड़ रुपए) की फंडिंग मिली है।

डेटा में यूजर्स की कई अहम जानकारी शामिल
रिपोर्ट के मुताबिक अनएकेडमी की वेबसाइट से जो डेटा लीक हुआ है उसमें स्टूडेंट्स का यूजरनेम, पासवर्ड, लॉगिन डेट, ई-मेल आईडी, पूरा नाम, अकाउंट स्टेटस और अकाउंट प्रोफाइल जैसी कई अहम जानकारियां शामिल हैं। बता दें कि अनएकेडमी की मार्केट वैल्यू 500 मिलियन डॉलर (करीब 3,798 करोड़ रुपए) है।

कंपनी ने डेटा लीक की पुष्टि की
इस बारे में अनएकेडमी के सह-संस्थापक और चीफ टेक्निकल ऑफिसर (सीटीओ) हेमेश सिंह ने कहा, "हम डेटा लीक की पुष्टि करते हैं, लेकिन स्टूडेंट्स का डेटा पूरी तरह सुरक्षित है। हम स्थिति को बारीकी से देख रहे हैं। हम मानते हैं कि 11 मिलियन छात्रों की कुछ जानकारियां लीक हुई हैं। हम डेटा को एंक्रिप्टेड रखने के लिए PBKDF2 एल्गोरिदम का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही ओटीपी बेस्ड लॉगिन सिस्टम का इस्तेमाल भी करते हैं।"

साइबल के अनुसार, हैकर्स स्टूडेंट्स का डेटा सिर्फ बिक्री के लिए डाल रहे हैं। इस बीच, अनएकेडमी ने स्टूडेंट्स और टीचर्स से अपने पासवर्ड को तुरंत बदलने की सिफारिश की है।

खबरें और भी हैं...