• Hindi News
  • Business
  • Understand The Specialties And Nuances Of The Pavilion From Dixhu Kukreja, Who Prepared The Indian Pavilion In Dubai

दुबई एक्सपो में भारत की गूंज:दुबई में भारतीय पवेलियन तैयार करने वाले दिक्शू कुकरेजा से समझिए पवेलियन की खासियत और बारीकियां

3 दिन पहले

दुबई में वर्ल्ड एक्सपो का आयोजन धूमधाम से हो रहा है और इसमें भारत की धमक भी जमकर गूंज रही है। कारोबार, टेक्नोलॉजी, संस्कृति और धरोहर के इस वैश्विक मेले में एक छत के नीचे दुनिया के 192 देश इकट्ठे हुए हैं। अगले 6 महीने तक चलने वाले इस वर्ल्ड एक्सपो में बिजनेस जगत की दिग्गज कंपनियां, हस्तियां तो होंगी ही, साथ ही एक से बढ़कर एक रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन होगा।

खास बात ये है कि वर्ल्ड एक्सपो में भारतीय पवेलियन सबसे बड़ा है। हमने दुबई एक्सपो में भारतीय पवेलियन के आर्किटेक्ट डिजाइनर दिक्शू कुकरेजा से एक्सक्लूसिव बातबीत की। आर्किटेक्चर की दुनिया में दिक्शू कुकरेजा बड़ा नाम हैं और वे सीपी कुकरेजा आर्किटेक्ट कंपनी में मास्टर डिजाइनर भी हैं।

सवाल: दुबई वर्ल्ड एक्सपो क्या है और वहां भारत के लिए क्या खास हो रहा है?

जवाब: दुबई में साढ़े 4 वर्ग किलोमीटर की जगह में वर्ल्ड एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। 10 साल में एक बार ऐसा आयोजन किया जाता है। ऐतिहासिक तौर पर एक्सपो एक ऐसा इवेंट होता है जहां कल्चर और बिजनेस का मेला लगता है। जिस तरह से स्पोर्ट्स की दुनिया में ओलंपिक होता है उसी तरह बिजनेस की दुनिया में एक्सपो होता है। एक्सपो में दुनिया के अलग-अलग देश एक मंच पर अपनी तस्वीर को पेश करते हैं। हमारी फर्म सीपी कुकरेजा आर्किटेक्ट को प्रतियोगिता के आधार पर राष्ट्रीय स्तर पर चयनित किया गया था। इसके बाद हमारे कंधे पर भारत को दुनिया के सामने प्रस्तुत करने की जिम्मेदारी थी।

सवाल: इंडियन पवेलियन की क्या खासियतें हैं?

जवाब: इंडियन पवेलियन एक लाख स्क्वेयर फुट का है और 5 मंजिला है। ये एक ऐसा अनोखा पवेलियन है जो एक्सपो के समापन के बाद भी बना रहेगा। सिर्फ 3 देशों के पवेलियन को ये मौका मिला है, जिनमें भारतीय पवेलियन भी शामिल है। पूरी दुनिया में हमारे आर्किटेक्चर की चर्चा हो रही है और यह हमारे लिए गर्व का मौका है।

सवाल: भारत के लिए दुबई एक्सपो की क्या अहमियत है?

जवाब: 21वीं सदी में पूरी दुनिया एक गांव में बदल गई है। देशों की एक दूसरे पर निर्भरता बढ़ी है। तकनीकी और संचार ने पूरी दुनिया को बदल दिया है। ऐसे माहौल में जरूरी है कि भारत भी अपनी अहमियत दुनिया के सामने रखे। तकनीकी के क्षेत्र में सैटेलाइट से लेकर वैक्सीन तक भारत ने अपना झंडा गाड़ा है। दूसरी तरफ हमारी बेजोड़ और अनोखी संस्कृति और विरासत है। उसको दुनिया को दिखाने की जरूरत है।

सवाल: दुबई एक्सपो में भारत के स्टार्टअप के लिए क्या इंतजाम हैं? अगर वो निवेशकों को आकर्षित करना चाहें तो?

जवाब: अगर कोई विजिटर इंडियन पवेलियन में आता है और भारत के बारे में जानना चाहता है तो हमने इसे ध्यान में रखते हुए दो सेक्शन बनाए हैं। एक सेक्शन में हमारी सभ्यता और संस्कृति की झलक होगी। दूसरे सेक्शन में हमने बिजनेस सेंटर, बिजनेस डेस्क बनाई हैं, जहां भारत के प्राइवेट एंटरप्राइजेज, कॉर्पोरेट और स्टार्टअप्स के लिए अपना काम शोकेस करने की जगह होगी। तो यहां पर स्टार्टअप अपने बिजनेस आइडिया को दुनिया के सामने रख सकते हैं और अपने लिए निवेशक ढूंढ सकते हैं। उनके लिए ये खास मौका है।

सवाल: 6 महीने तक चलने वाले एक्सपो में किन इवेंट्स पर नजर रहेगी?

जवाब: आने वाले पूरे 6 महीने के वक्त में ही हर दिन काफी खास रहने वाला है, जहां भारत की अलग-अलग तस्वीरें दिखेंगी। 1 अक्टूबर को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया। 2 अक्टूबर को हमने गांधी उत्सव मनाया। इसके बाद हमने दिवाली के लिए खास तैयारियां की हैं। क्रिसमस, गणतंत्र दिवस, होली जैसे उत्सव के मौके पर हम खास आयोजन करेंगे।

सवाल: एंटरटेनमेंट के लिए क्या खास है?

जवाब: कोई भी जब भारतीय पवेलियन में आए तो उसे एक तड़के के साथ मसालेदार अनुभव मिले हमने इसका पूरा ध्यान रखा है। हमने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के कई दिग्गजों को बुलाया है। हमने एक खास प्लाजा बनाया है जहां स्टेज पर दिनभर फिल्में, नाटक, गाने-बजाने का आयोजन होता रहेगा। हर किसी का इस सेक्शन में आकर दिल खुश हो जाएगा।

सवाल: एक्सपो में खास फोकस किन सेक्टर पर है?

जवाब: एक्सपो की इस बार थीम सस्टेनबिलटी, मोबिलिटी और कनेक्टिविटी पर रखी गई है। इसी आधार पर हमने अपने इंडियन पवेलिनय में इन चीजों को शामिल किया है। तो भारत में ऐसी कंपनियां जो ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम करती हैं जो इन तीनों चीजों को बढ़ावा दें, उन पर फोकस रहेगा। भारत में क्लाइमेट चेंज से लेकर सोलर एनर्जी की जो पहल की जा रही है, उसकी तस्वीर भी पेश की जा रही है।

सवाल: भारत के अलावा किन देशों के पवेलियन खास हैं?

जवाब: बिना किसी शक के ये कहा जा सकता है कि एक्सपो में भारत के पवेलियन की सबसे ज्यादा चर्चा है। इसके साथ ही बीपी वर्ल्ड, एमेरिट्स एयरलाइंस ने भी काफी भव्य पवेलियन तैयार किए हैं। इसके अलावा सस्टेनिबिलिटी पवेलियन भी देखने लायक है।