पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • BPCL Privatisation News; Oil Minister Dharmendra Pradhan On Bharat Petroleum Corporation Limited Auction

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

BPCL की नीलामी:केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा- भारत पेट्रोलियम के लिए सरकार को तीन पार्टियों से मिली बिड

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वराज्य मैगजीन द्वारा आयोजित वेबिनार में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि BPCL को लेकर निवेशकों ने काफी रुचि दिखाई।     - फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
स्वराज्य मैगजीन द्वारा आयोजित वेबिनार में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि BPCL को लेकर निवेशकों ने काफी रुचि दिखाई। - फाइल फोटो
  • BPCL देश में चार रिफाइनरी का संचालन करती है
  • इनकी कुल क्षमता 3.83 करोड़ टन सालाना की है

सरकार को भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के लिए तीन शुरुआती बोलियां मिली हैं। केंद्रीय तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को एक वेबिनार में यह जानकारी दी। इससे पहले 18 नवंबर को वेदांता ने सरकारी की 52.98% हिस्सेदारी के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (EoI) जमा करने की बात पुष्टी की थी। इसके अलावा दो अन्य विदेशी हैं। इनमें से एक अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट है।

एक्सॉन मोबिल कॉर्प ने भी जताई निवेश की मंशा

स्वराज्य मैगजीन द्वारा आयोजित वेबिनार में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि BPCL को लेकर निवेशकों ने काफी रुचि दिखाई। उन्होंने कहा कि दीपम (DIPAM) ने हाल ही में इस बात की जानकारी बाजार को दी। मेरे अनुमान से अबतक तीन पार्टियों ने नीलामी प्रक्रिया के लिए EoI जमा किया। इसके अलावा एक्सॉन मोबिल कॉर्प ने भी भारत के गैस और ऑयल सेक्टर में रुचि दिखाई है। कंपनी इससे पहले सरकारी कंपनी ओएनजीसी के लिए पिछले साल अक्टूबर में ऑफशोर ब्लॉक संबंधित मेमोरेंडम साइन किया था।

BPCL की सेल स्ट्रेटेजी दीपम के सचिव तुहिन कांत पांडे संभाल रहे हैं। उन्होंने 16 नवंबर को ही ट्वीट कर कहा था कि बोली जमा करने की आखिरी तारीख के लिए ट्रांजेक्शन एडवाइजर्स (TA) ने कई EoI प्राप्त किए। इसे TA द्वारा जांच के बाद अगले चरण में ले जाएंगे।

निजीकरण बढ़ाएगी सरकार

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार प्रोफेशनलिज्म और कंपीटीशन के लिए कुछ सरकारी कंपनियों का निजीकरण करने जा रही है। जैसे कि मैने पहले ही कहा था कि सरकार, कुछ सरकारी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी घटाने के लिए प्रतिबद्ध है। इससे प्रोफेशनलिज्म और कंपटीशन में इजाफा देखने को मिलेगा, जिसे लेकर सरकार काफी उत्सुक हैं।

चालू वित्त वर्ष में सरकार का लक्ष्य

ऑयल और माइनिंग सेक्टर की कंपनी वेदांता, जो BSE में भी लिस्टेड है, ने 16 नवंबर को एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट जमा किया था। दरअसल, सरकार वित्त वर्ष 2020-21 में डिसइन्वेस्टमेंट के तहत 2 लाख करोड़ रुपए के जुटाने चाहती है। इसके लिए सरकार BPCL में अपनी पूरी हिस्सेदारी ,जो 52.98% है, को बेच रही है। बुधवार को कंपनी का शेयर BSE में शाम 3.02 बजे 1.41% ऊपर 384.50 रुपए प्रति शेयर के भाव से कारोबार कर रहा है।

भारत में BPCL की उपस्थिति

बता दें कि, BPCL देश में चार रिफाइनरी का संचालन करती है। ये मुंबई (महाराष्ट्र), कोच्चि (केरल), बीना (मध्य प्रदेश) और नुमलीगढ़(असम) हैं। इनकी कुल क्षमता 3.83 करोड़ टन सालाना की है, जो भारत की कुल रिफाइनरी क्षमता 24.98 करोड़ टन का 15.3% है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें