पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Up To 7% Interest On Bandhan Bank Savings Account, Opening Of Accounts In These Banks Will Remain Correct For More Interest

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैंकिंग:सेविंग अकाउंट पर बंधन बैंक दे रहा 7% से ज्यादा ब्याज, इन बैंकों में अकाउंट खोलना रहेगा फायदेमंद

नई दिल्ली23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इन दिनों अगर आप सेविंग अकाउंट खुलवाने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको इस बात का पता होना चाहिए कि आप जिस बैंक में अकाउंट खुलवा रहे हैं वो सेविंग अकाउंट पर कितना ब्याज दे रहा है। कई लोग सेविंग अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर का पता किए बिना ही किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा लेते हैं। ऐसे में उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। कई बैंक हैं जो आपको सेविंग अकाउंट पर 7% तक ब्याज दे रहे हैं। हम आपको ऐसे बैंकों के बारे में बता रहे हैं जो सेविंग अकाउंट पर शानदार ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

ये बैंक सेविंग अकाउंट पर दे रहे ज्यादा ब्याज

बैंक

ब्याज दर (%)
बंधन बैंक3.00-7.15
RBL बैंक4.75-6.50
इंडसइंड बैंक4.00-6.00
IDFC फर्स्ट बैंक3.50-6.00
यस बैंक4.00-5.50
पोस्ट ऑफिस4.00
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया3.00-4.00
पंजाब नैशनल बैंक3.00- 3.50
बैंक ऑफ इंडिया2.90
SBI2.70

सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज पर भी देना होता है टैक्स
इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80TTA के तहत बैंक/को-ऑपरेटिव सोसायटी/पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट के मामले में ब्याज से सालाना 10 हजार रुपए तक की ब्याज से आय टैक्स फ्री है। इसका लाभ 60 साल से कम उम्र के व्यक्ति या HUF (संयुक्त हिन्दू परिवार) को मिलता है। वहीं सीनियर सिटीजन के लिए ये छूट 50 हजार रुपए है। इससे ज्यादा आय होने पर TDS काटा जाता है।

अगर आपकी कुल आय टैक्स के दायरे में न आती हो तो क्या करें?
अगर आपकी सेविंग अकाउंट, FD या RD से सालाना ब्याज आय तो 10 हजार से अधिक है लेकिन कुल सालाना आय (ब्याज आय मिलाकर) उस सीमा तक नहीं है, जहां उस पर टैक्स लगे तो बैंक TDS नहीं काटा जाता है। इसके लिए सीनियर सिटीजन को बैंक में फॉर्म 15H और अन्य लोगों को फॉर्म 15G जमा करना होता है। फॉर्म 15G या फॉर्म 15H खुद से की गई घोषणा वाला फॉर्म हैं। इसमें आप यह बताते हैं कि आपकी आय टैक्स की सीमा से बाहर है। जो इस फॉर्म को भरता है उसे टैक्स की सीमा से बाहर रखा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें