• Hindi News
  • Business
  • Senior Chairman Of Goldman Sachs Said – The Risk Is Very High, Everyone Should Be Ready

अमेरिका पर मंदी का खतरा:गोल्डमैन सैच के सीनियर चेयरमैन बोले- रिस्क बहुत-बहुत ज्यादा है, सबको तैयार रहना चाहिए

वॉशिंगटनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका पर मंदी का खतरा मंडरा रहा है। गोल्डमैन सैच के सीनियर चेयरमैन लॉयड ब्लैंकफिन ने इसे लेकर आगाह किया है। ब्लैंकफिन ने कहा, 'अमेरिका में मंदी का खतरा है और रिस्क बहुत-बहुत ज्यादा है। अगर मैं कोई बड़ी कंपनी चला रहा हूं तो मैं इसके लिए तैयार रहूंगा। अगर मैं उपभोक्ता हूं तब भीं मंदी के संकेत देखकर मुझे खुद को तैयार करना होगा।'

ब्लैंकफिन ने कहा, 'मंदी कोई मामूली बात नहीं है। इससे बचने के लिए बहुत सतर्कता से रास्ता चुनना होगा। फेडरल रिजर्व के पास महंगाई को कम करने के लिए कुछ बेहद मजबूत टूल हैं और वह उसका अच्छे से इस्तेमाल कर रहा है।' CBS टीवी चैनल के शो फेस द नेशन में ब्लैंकफिन ने ये बात कही है। कोविड महामारी की वजह से पहले से ही पूरी दुनिया रुकावटों का सामना कर रही थी और अब रूस-यूक्रेन जंग ने परेशानी बढ़ा दी है।

अमेरिका का GDP अनुमान घटाया
ब्लैंकफिन का ये बयान उसी दिन आया जिस दिन गोल्डमैन की इकोनॉमिक टीम ने देश की GDP इस साल कम रहने का अनुमान जताया। जेन हेट्ज़ियस के नेतृत्व वाली गोल्डमैन की टीम की तैयार रिपोर्ट में इस साल अमेरिका के GDP अनुमान को 2.6% से घटाकर 2.4% कर दिया गया है। 2023 के अनुमान को भी 2.2% से घटाकर 1.6% कर दिया है।

अमेरिका में कंज्यूमर सेंटीमेंट बिगड़े
बढ़ती कीमतों के कारण अमेरिका में कंज्यूमर सेंटीमेंट खराब हुए हैं। फूड, गैसोलीन, हाउसिंग और अन्य जरूरत की चीजें महंगी होने की वजह से अमेरिका में मार्च में महंगाई 8.5% पर पहुंच गई थी। महंगाई की यह पिछले 40 सालों में साल-दर-साल आधार पर सबसे बढ़ी बढ़ोतरी थी। हालांकि अप्रैल में ये मामूली रूप से कम होकर 8.3% पर आ गई।