• Hindi News
  • Business
  • US Senator Called For Breaking Amazon Up, Another Lawmaker Demanded – Amazon And Bezos Should Be Held Responsible For Wrongdoings

अमेजन पर अमेरिका में अटैक:सीनेटर ने उठाई दिग्गज ऑनलाइन रिटेलर को कई कंपनियों में तोड़ने की मांग, दूसरे लॉमेकर ने कहा- गड़बड़ियों के लिए बेजोस भी ठहराए जाएं जिम्मेदार

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक अमेरिकी सीनेटर ने अमेजन को कई कंपनियों में बांटने की मांग उठाई है। हाउस ऑफ रेप्रेजेंटिटिव के एक मेंबर भी जेफ बेजोस की कंपनी पर हमलावर हो रहे हैं। वह तो कारोबारी तौर-तरीकों में गड़बड़ियों के लिए अमेजन और बेजोस को जिम्मेदार ठहराए जाने की मांग कर रहे हैं। दोनों ने यह बात तब उठाई, जब इसी हफ्ते कंपनी के कारोबार के गलत तौर-तरीके अपनाने का खुलासा करने वाली एक मीडिया रिपोर्ट आई।

कॉम्पिटिटर की नकल करके बनाती है प्राइवेट ब्रांड

मीडिया आउटलेट रॉयटर्स ने अमेजन के सैकड़ों इंटरनल पेपर की जांच में पाया है कि दिग्गज अमेरिकी ऑनलाइन रिटेलर इंडिया में दूसरी कंपनियों के प्रॉडक्ट की नकल करके प्राइवेट ब्रांड बना रही है। इसके अलावा अमेजन यहां अपने प्लेटफॉर्म पर प्रॉडक्ट्स के सर्च रिजल्ट में हेरफेर भी कर रही है। इन बातों को लेकर अमेरिकी सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन ने अमेजन को तोड़कर कई कंपनियों में बांटने की मांग उठाई है।

कंपनी छोटे कारोबारियों को नुकसान पहुंचाने में सक्षम

इस बाबत एलिजाबेथ वॉरेन ट्विटर पर लिखती हैं, 'दस्तावेज अमेजन के एकाधिकार को लेकर हमारे डर को सही साबित कर रहे हैं। कंपनी मुनाफा बढ़ाने के लिए छोटे कारोबारियों और उद्यमियों को नुकसान पहुंचाते हुए अपने प्लेटफॉर्म पर घपले करने में सक्षम है और इसके लिए तैयार भी है। इसे तोड़े जाने की मांग उठाए जाने की ऐसी कई वजहें हैं।'

एंटी ट्रस्ट सब कमेटी के रिपब्लिकन मेंबर ने की आलोचना

वॉरेन 2019 में प्रेसिडेंट पोस्ट की उम्मीदवारी के लिए चुनाव में उतरी थीं। उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान अमेजन और दूसरी दिग्गज टेक कंपनियों को तोड़े जाने की बात उठाई थी। अमेजन से जुड़ी खबरों पर हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स के रिपब्लिकन मेंबर केन बक ने भी कमेंट किया है। वह एंटी ट्रस्ट (अमेरिकी कॉम्पिटिशन रेगुलेटर) सब-कमेटी में पार्टी के मेंबर हैं।

सर्च रिजल्ट में घपले ​​​​​​जैसे कॉम्पिटिशन बिगाड़ने वाले काम करती है

बक कहते हैं, 'दस्तावेजों से साबित होता है कि अमेजन कॉम्पिटिशन बिगाड़ने वाले काम करती है। जैसे कि वह सर्च रिजल्ट में घपले करती है और कॉम्पिटिटर्स के प्रॉडक्ट से आगे अपने यानी प्राइवेट ब्रांड को रखती है। इससे बड़ी चिंता वाली बात यह है कि यह संसद में जेफ बेजोस के बयान के उलट हो रहा है। गड़बड़ियों के लिए अमेजन और बेजोस को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।' कोलोराडो के लॉमेकर ने कहा।

बेजोस ने पिछले साल संसद की सब-कमेटी के सामने बयान दिया था

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने पिछले साल संसद की एंटी ट्रस्ट सब-कमेटी के सामने बयान दिया था कि कंपनी प्राइवेट लेबल बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए अपने एंप्लॉयी को सेलर्स के डेटा का दुरुपयोग करने से रोकती है। 2019 में कंपनी के एक एग्जिक्यूटिव ने भी संसद में कहा था कि अमेजन प्राइवेट लेबल बनाने या सर्च रिजल्ट में उनको आगे रखने के लिए कॉम्पिटिटर्स के डेटा यूज नहीं करती। लेकिन रॉयटर्स ने पड़ताल में इसका उलटा पाया।

इंडियन ट्रेड एसोसिएशंस ने इंडियन ब्रांड्स को बर्बाद करने का आरोप लगाया था

रिपोर्ट आने के अगले दिन 14 अक्टूबर को अलायंस ऑफ डिजिटल इंडिया फाउंडेशन (ADIF) और कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने प्राइवेट लेवल बनाने के लिए कॉम्पिटिटर की नकल करने, सर्च रिजल्ट में हेरफेर करने और इंडियन ब्रांड्स को बर्बाद करने का आरोप लगाया था। ADIF के मुताबिक, रॉयटर्स की जांच में अमेजन के जिन गलत कारोबारी तौर-तरीकों का पता चला है, वे निंदनीय हैं। इससे इंडियन स्टार्ट अप इकोसिस्टम के भरोसेमंद ऑपरेटर होने को लेकर अमेजन की विश्वसनीयता पर संदेह पैदा होता है।

स्वदेशी जागरण मंच ने अमेजन का बहिष्कार करने की अपील की थी

आरएसएस से जुड़े संगठन स्वदेशी जागरण मंच एक पदाधिकारी ने उसी दिन देशवासियों से अमेजन का बहिष्कार करने की अपील की थी। उसके सह-संयोजक अश्विनी महाजन ट्विटर पर कहा था, 'मैं देशवासियों से #boycottAmazon की अपील करता हूँ। इस मामले को लेकर एलिजाबेथ वॉरेन की तरफ से हुए ट्वीट पर महाजन ने आज यह ट्वीट किया है, 'आप अंपायर हो सकते हैं या खिलाड़ी। आप दोनों एक ही समय में नहीं हो सकते।'

खबरें और भी हैं...