पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • UTI Mutual Fund And Mazagon Dock IPO Launch Date | Here's Latest News Updates From Upcoming Public IPO Issues In India

निवेश का फिर अच्छा अवसर:29 सितंबर को खुलेंगे यूटीआई म्यूचुअल फंड और मझगांव डाक के आईपीओ, दोनों मिलाकर जुटाएंगे 3,500 करोड़ रुपए

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह इस कैलेंडर साल का 11 वां आईपीओ होगा। इससे पहले एसबीआई कार्ड, रोसारी बायोटेक, माइँडस्पेस बिजनेस पार्क रिट, हैपिएस्ट माइंड, रूट मोबाइल, कैम्स, केमकॉन स्पेशियालिटी केमिकल्स और एंजल ब्रोकिंग के साथ लिखिथा इंफ्रा का समावेश है
  • यूटीआई आईपीओ से 3,000 करोड़ रुपए जुटाएगी। यह देश की 8 वीं सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी है
  • मझगांव डाक सरकारी कंपनी है और यह आईपीओ से 450-500 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखी है

सितंबर महीना में आईपीओ बाजार का धमाल जारी है। यूटीआई म्यूचुअल फंड और मझगांव डाक का आईपीओ 29 सितंबर से खुल रहा है। एक अक्टूबर को यह बंद होगा। दोनों कंपनियां करीबन 3,500 करोड़ रुपए इस आईपीओ से जुटाएंगी। इसमें यूटीआई करीबन 3,000 करोड़ रुपए और मझगांव डाक 450-500 करोड़ रुपए जुटाएगी। इनका प्राइस बैंड 28 तारीख को घोषित होगा।

सरकारी कंपनी है मझगांव डाक

मझगांव डाक सरकारी कंपनी है। कंपनी आईपीओ से जुटाई गई राशि का उपयोग वर्किंग कैपिटल और अन्य पर खर्च करेगी। यूटीआई देश की आठवीं सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी है। इसका आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फार सेल (ओएफएस) है। यानी इसके हिस्सेदारों को सब पैसा जाएगा। इसके जरिए कंपनी 3.89 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी। इसमें इसके हिस्सेदारों में सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा और विदेशी कंपनी टी रोवे प्राइस हैं। यह सभी अपनी थोड़ी-थोड़ी हिस्सेदारी बेचेंगी।

18.5-18.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है यूटीआई में

यूटीआई में एसबीआई, पीएनबी, एलआईसी और बैंक ऑफ बड़ौदा की 18.5-18.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि टी रोवे प्राइस की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। एसबीआई, एलआईसी और बैंक ऑफ बड़ौदा 1.04 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेंगे। जबकि पीएनबी और टी रोवे प्राइस 1.38 करोड़ शेयर बेचेंगे। बता दें कि हाल में सेबी ने इन चार बैंकों पर 10-10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था। यह इसलिए क्योंकि इन चारों बैंकों ने तय समय में हिस्सेदारी नहीं घटाई थी।

सेबी के नियमों के मुताबिक जिन कंपनियों की खुद की म्यूचुअल फंड कंपनी हैं वे दूसरे म्यूचुअल फंड में 10 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं रख सकते हैं। इन चारों बैंकों की इससे ज्यादा हिस्सेदारी यूटीआई में है।

दो लाख शेयर कर्मचारियों के लिए होगा

यूटीआई के इस ऑफर में 2 लाख इक्विटी शेयर योग्य कर्मचारियों के लिए आरक्षित होगा। इश्यू के लीड मैनेजर में कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, एक्सिस कैपिटल, सिटी ग्रुप ग्लोबल, डीएसपी मैरिल लिंच, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल और एसबीआई कैपिटल मार्केट हैं। यह इस कैलेंडर साल का 11 वां आईपीओ होगा। इससे पहले एसबीआई कार्ड, रोसारी बायोटेक, माइँडस्पेस बिजनेस पार्क रिट, हैपिएस्ट माइंड, रूट मोबाइल, कैम्स, केमकॉन स्पेशियालिटी केमिकल्स और एंजल ब्रोकिंग के साथ लिखिथा इंफ्रा का समावेश है।

आज बंद हो रहे हैं दो आईपीओ

कैम्स और केमकॉन का आईपीओ इसी हफ्ते लांच हुआ था और आज बंद हो रहा है। जबकि एंजल ब्रोकिंग का आईपीओ मंगलवार को लांच हुआ था और यह कल बंद होगा। रूट और हैपिएस्ट मोबाइल ने निवेशकों को दस दिन में ही मालामाल कर दिया है। जबकि माइंडस्पेस ने भी निवेशकों को 15 प्रतिशत से ज्यादा का लाभ दिया है। इस तरह से हाल के समय में आईपीओ से निवेशकों ने अच्छा फायदा कमाया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें