पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

IPL-2020 Live देखना पड़ेगा महंगा:ओटीटी प्लेटफॉर्म की नई शर्त; आईपीएल का लाइव मैच देखने के लिए आपको लेना होगा साल भर का सब्सक्रिप्शन, मंथली प्लान वाले मैच नहीं देख पाएंगे, जानिए कितना आएगा खर्च ?

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना के कारण इस बार मैच भारत से बाहर यूएई में हो रहे हैं, इसलिए इस बार दर्शक टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिए ही आईपीएल का लाइव मैच देख पाएंगे।
  • आईपीएल का 12वां सीजन 19 सितंबर से यूएई में शुरू हो रहा है
  • आईपीएल 2020 का सीधा प्रसारण ओटीटी प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा

इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट (IPL-2020) की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, फैंस की बेसब्री भी उतनी ही तेजी से बढ़ रही है। 19 सितंबर से शुरू हो रहे आईपीएल को इस बार फैंस स्टेडियम में जाकर नहीं देख पाएंगे। कोरोना के कारण इस बार मैच भारत से बाहर यूएई में हो रहे हैं, इसलिए इस बार दर्शक टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिए ही आईपीएल का लाइव मैच देख पाएंगे। बता दें कि आईपीएल 2020 का सीधा प्रसारण ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी किया जाएगा। ऐसे में इस मौके को भुनाने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म कंपनियां अलग-अलग पैंतरे अपना रही हैं।

कंपनी ने बताई दी नई शर्त

डिज्नी+हॉटस्टार पर आईपीएल के मैच लाइव देखे जा सकते हैं, लेकिन कंपनी ने इसके लिए एक शर्त जोड़ दी है। डिज्नी+हॉटस्टार ने कहा कि आईपीएल के मैच उसके केवल वही ग्राहक ही देख सकेंगे, जिन्होंने एक साल का सब्सक्रिप्शन ले रखा है। यानी जिन यूजर्स ने के पास मंथली सब्सक्रिप्शन है, वे आईपीएल नहीं देख पाएंगे। वहीं, सोशल मीडिया पर यूजर्स कंपनी के शर्त हैशटैग #NoSubscriptionNoIPL को ट्रोल कर रहे हैं। बता दें कि कंपनी की इस शर्त को लेकर फैंस में नाराजगी है।

क्या है कंपनी का प्लान ?

कंपनी के मुताबिक, डिज्नी+हॉटस्टार वीआईपी (399 रुपए में 12 माह) और डिज्नी+हॉटस्टार प्रीमियम (1,499 रुपए में 12 माह) योजना के पुराने और नए ग्राहक ही आईपीएल का प्रसारण देख सकेंगे। कंपनी ने कहा है कि उसने डिज्नी+हॉटस्टार वीआईपी योजना का सब्सक्रिप्शन लेने के इच्छुक लोगों की आसानी के लिए टेलीकॉम कंपनी जियो और एयरटेल से समझौता किया है। दोनों ही टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से 12 माह का प्री-पेड रिचार्ज प्लान ऑफर किया जा रहा है। गौरतलब है है कि पिछले साल टी20 लीग के दौरान हॉटस्टार ने दर्शकों की संख्या के लिहाज से रिकॉर्ड बनाया था। ऐसे में इस साल इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चुनौती होगी।

आईपीएल देखने के लिए रिचार्ज प्लान के बारे में जानिए

अपने फोन पर आईपीएल मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं तो बता दें टेलीकॉम कंपनियां कुछ ऐसे रिचार्ज प्लान ऑफर कर रही हैं, जिनसे रिचार्ज करके आप स्‍मार्टफोन पर IPL मैच का लाइव मजा ले सकते हैं। आइए जानते हैं उन प्लान्स के बारे में-

  • जियो के प्लान

401 रुपए का प्लान

401 रुपए के 28 दिनों की वैलिडिटी वाले इस प्लान में जियो अपने ग्राहकों को 90 जीबी डाटा ऑफर कर रही है। यानी हर रोज 3 जीबी डाटा के अलावा कुल 6 जीबी अतिरिक्त डेटा मिलेगा। इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ जियो एप्स का फ्री एक्सेस मिलेगा। इस प्लान में यूजर्स को 399 रुपए की कीमत वाला एक साल का डिज़्नी+ हॉट्स्टार VIP फ्री सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा।

499 रुपए वाला प्लान

499 रुपए वाले इस रिलायंस जियो प्लान के साथ यूजर को 1 साल के लिए 399 रुपए की कीमत वाला Disney+ Hotstar VIP का सब्सक्रिप्शन मिलेगा। इस प्लान के साथ हर रोज 1.5GB डाटा मिलेगा, बता दें की इस प्लान में 56 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। इसमें आपको कोई कॉलिंग बैनिफिट नहीं मिलेगा।

  • एयरटेल के प्लान

401 रुपए वाला प्लान

इस प्लान की वैधता 28 दिनों के लिए है। इस प्लान के साथ Disney+Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन मिलता है। यह प्लान अनलिमिटेड कॉलिंग और प्रतिदिन 100 एसएमएस के साथआता है। इसमें आपको 3 जीबी डाटा रोजाना मिलता है।

448 रुपए वाला प्लान

448 रुपए वाले प्लान में अनलिमिटेड लोकल, STD और रोमिंग कॉल की सुविधा मिलेगा। इसमें डेली 100 SMS के साथ 3GB हाई-स्पीड डाटा का एक्सेस 28 दिन के लिए मिलेगा। प्लान में Disney+Hotstar VIP का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा।

559 रुपए वाला प्लान

559 रुपए वाले प्लान में अनलिमिटेड लोकल, STD और रोमिंग कॉल की सुविधा मिलेगा। इसमें डेली 100 SMS के साथ 2GB हाई-स्पीड डाटा का एक्सेस 56 दिन के लिए मिलेगा। प्लान में Disney+Hotstar VIP का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा।

  • VI का आईपीएल प्लान

वोडाफोन-आइडिया (VI) के प्लेटफॉर्म पर ऐसा कोई प्लान नहीं है, जिसमें डिज्नी+ हॉटस्टार का फ्री सब्सक्रिप्शन दिया जा रहा हो। आईपीएल देखने के लिए यूजर्स को अलग से इसका सब्सक्रिप्शन लेना होगा। हालांकि, सब्सक्रिप्शन के बाद यूजर्स को मैच लाइव स्ट्रीम करते वक्त डेटा की कमी न हो इसके लिए कंपनी कुछ बेस्ट प्लान ऑफर कर रही है। वोडाफोन यूजर्स अपने नंबर को 699 रुपए वाले प्रीपेड प्लान से रिचार्ज करा सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें