• Hindi News
  • Business
  • Whether SIP Is Small Or Big, It Is The Perfect Option For Investing In Mutual Funds.

फीचर आर्टिकल:SIP चाहे छोटी हो या बड़ी, म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए है एकदम सही विकल्प

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर SIP कर सकते हैं
  • SIP में निवेशकों को कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है, लॉन्ग टर्म में ज्यादा रिटर्न की संभावना होती है

सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP चाहे छोटी हो या बड़ी, म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए है एकदम सही विकल्प है। इसे दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर कर सकते हैं। SIP पिछले कुछ सालों से म्यूचुअल फंड में निवेश करने के सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक बन गया है। SIP के जरिए निवेश का विकल्प मिलने के बाद लोग बहुत छोटे-छोटे नियमित निवेश के जरिए भी बड़ी धनराशि जमा करने में सफल हो सकते हैं।

पिछले लगभग एक दशक के दौरान म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री ने SIP आधारित निवेश में उल्लेखनीय बढ़त दर्ज की है। इसके पीछे प्रमुख वजह यही है कि SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश काफी आसान और बाजार के उतार-चढ़ाव से बहुत हद तक बे-असर है। SIP से म्यूचुअल फंड में नियमित रूप से एक निश्चित राशि का निवेश करने का सुविधाजनक तरीका उपलब्ध होता है। सबसे लोकप्रिय तरीका मासिक रूप से निवेश करने का है लेकिन, दैनिक, साप्ताहिक और तिमाही आधार पर भी निवेश करने के विकल्प मिलते हैं।

SIP के फायदे

  • SIP इक्विटी या डेट फंड में निवेश शुरु करने वाले उन निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प है जो बाजार के जोखिम से बचना चाहते हैं।
  • SIP के जरिए छोटी रकम के साथ नियमित किश्तों में निवेश कर सकते हैं।
  • SIP में निवेशकों को कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है, लॉन्ग टर्म में ज्यादा रिटर्न की संभावना होती है।
  • नियमित मासिक SIP जमा करने का फायदा है कि औसत निवेश पर बाजार के उतार-चढ़ाव का खास असर नहीं पड़ता।
  • जरूरत पड़ने पर SIP पॉज करने की भी सुविधा है, बाद में फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट की सुविधा होने से हर महीने आपके बैंक अकाउंट से अपने आप किश्त की राशि कट जाएगी और परेशानी से बच सकते हैं।

SIP के जरिए निवेश की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें एकमुश्त किसी बड़ी रकम का निवेश करने की जरूरत नहीं होती। आप 100 या 500 रुपए प्रतिमाह जैसी छोटी रकम का भी निवेश कर सकते हैं। SIP में आपको एक बार में 5000 का निवेश करने के बजाय 500 रुपए की 10 मासिक किश्तों में निवेश की आजादी मिलती है। यही कारण है कि SIP की वजह से अब बहुत सामान्य आमदनी वाले लोग भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने लगे हैं और छोटी-छोटी बचत के माध्यम से लॉन्ग टर्म में अच्छे रिटर्न के साथ बड़ा कॉर्पस जमा कर रहे हैं।

आप अपनी सुविधा, वित्तीय लक्ष्यों और जरूरतों के आधार पर अलग-अलग तरह के म्यूचुअल फंड में SIP कर सकते हैं। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं लेकिन मार्केट की जानकारी नहीं है और बाजार के उतार-चढ़ाव के जोखिम से बचना चाहते हैं तो इक्विटी म्यूचुअल फंड SIP के जरिए निवेश आपके लिए बेहतर विकल्प है। निवेश एक्सपर्ट कहते हैं कि नए निवेशकों के लिए SIP के जरिए ही निवेश करना अच्छा होता है। बाजार में निप्पन इंडिया म्यूचुअल फंड जैसे कई म्यूचुअल फंड हैं, जिनमें SIP करने से निवेशकों को 5 साल में 20 से 30% के करीब रिटर्न मिला है। यानी पिछले पांच सोलों में बाजार के तमाम-उतार चढ़ाव के बावजूद निवेशकों का पैसा डेढ़ से दोगुना तक बढ़ गया है।

निप्पन इंडिया म्यूचुअल फंडों और बेंचमार्क से भी बेहतर प्रदर्शन किया है।

रिटर्न के हिसाब से टॉप 5 निप्पन इंडिया म्यूचुअल फंड

फंड का नाम1 साल का रिटर्न (%)
निप्पन इंडिया स्माल कैप फंड90.5
निप्पन इंडिया बैंकिंग फंड71.0
निप्पन इंडिया ग्रोथ फंड70.4
निप्पन इंडिया टैक्स सेवर (ईएलएसएस) फंड65.8
निप्पन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड64.3

सोर्स: groww