पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Wholesale Inflation December | Wholesale Price Index WPI Inflation December 2020 Latest News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महंगाई के आंकड़े:थोक महंगाई नवंबर महीने में बढ़कर 1.55% पर पहुंची, अक्टूबर में यह 1.48% पर थी

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मासिक आधार पर कुल कमोडिटीज इंडेक्स में 0.30% की बढ़त दर्ज की गई

होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) आधारित महंगाई मासिक आधार पर नवंबर में बढ़कर 1.55% रही। अक्टूबर महीने में यह 1.48% रही थी। अक्टूबर का यह आंकड़ा आठ महीने के उच्चतम स्तर का था। इससे पहले फरवरी महीने में थोक महंगाई दर 2.26 फीसदी पर थी। नवंबर में थोक महंगाई में तेजी की वजह तैयार माल की कीमत में बढ़ोतरी है। पिछले साल नवंबर में फूड आर्टिकल के महंगे होने के कारण यह 0.58% रही थी। यहां फूड आर्टिकल का अर्थ मछली, मांस, सब्जियों से है।

ईंधन और बिजली मंहगाई घटी

डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) द्वारा जारी डेटा के मुताबिक खाद्य महंगाई नवंबर में 3.94% रही, जो अक्टूबर महीने में 6.37% रही थी। इसमें सब्जियों और आलू के भाव बढ़े हैं। महीने के दौरान सब्जियों भाव 12.24% और आलू के भाव 115.12% बढ़े।

प्राइमरी आर्टिकल महंगाई 2.72% रही। अक्टूबर माह में यह 4.74% रही थी। यह WPI में कुल 22.62% की हिस्सेदारी रखता है। ईंधन और बिजली सेक्टर में महंगाई -9.87% रही। यह अक्टूबर महीने में -10.95% रही थी। नॉन-फूड आर्टिकल महंगाई नवंबर में 8.43% रही।

तैयार माल की महंगाई नवंबर माह में 2.97% रही, जो अक्टूबर में 2.12% रही थी। मासिक आधार पर कुल कमोडिटीज इंडेक्स में भी 0.30% की बढ़त दर्ज की गई। बता दें कि DPIIT यह डेटा हर महीने के 14 तारीख को जारी किया जाता है। यह डेटा संस्थागत स्रोतों और देशभर के चुनिंदा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स से जुटाया जाता है।

RBI ने जताया था अनुमान

इसी महीने 4 दिसंबर को रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी मौद्रिक नीति (MPC)में कहा था कि सर्दियों के महीनों में कम अवधि राहत को छोड़कर महंगाई में बढ़त रहेगी। साथ ही अक्टूबर-दिसंबर तिमाहियों में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित रिटेल महंगाई के 6.8% पर रहने का अनुमान लगाया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें