पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Women In Real Estate Investments; Here's Latest Anarock's Latest Consumer Sentiment Survey

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

71% महिला खरीदारों को पसंद तैयार घर:सर्वे में खुलासा - पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा पसंद रियल एस्टेट प्रॉपर्टी में निवेश

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है, लेकिन प्रॉपर्टी कंसल्टेंट कंपनी एनरॉक के मुताबिक रियल एस्टेट में यह हर रोज मनाया जाता है। कंपनी के मुताबिक मौजूदा समय में महिलाएं घर खरीदारी में मुख्य भूमिका में हैं। हालिया सर्वेक्षण में एनरॉक ने पाया कि करीब 71% महिलाएं तैयार खरीदना ज्यादा पसंद करती हैं। तैयार घर के लिए रुचि रखने वाले पुरुष और महिलाओं की कुल संख्या करीब 29% रही।

रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट पर महिलाओं की रुचि बढ़ी

फरवरी में किया गया यह सर्वे ग्राहकों के सेंटिमेंट पर आधारित है। इसमें 3,900 लोगों को शामिल किया गया। इसमें 39% महिलाएं रहीं। खास बात यह है कि कोरोना पूर्व सर्वे में रियल एस्टेट में निवेश पर 57% महिलाओं ने वोट किया, जबकि ताजा सर्वे में बढ़कर 62% हो गया। सर्वे के मुताबिक ज्यादातर महिला घर खरीदार तैयार प्रॉपर्टी को प्राथमिकता दे रहीं हैं, जो दर्शाता है कि वे अधूरे प्रॉपर्टी में निवेश से बच रहीं हैं।

एनरॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट के रिसर्च हेड और डायरेक्टर प्रशांत ठाकुर ने कहा कि भारतीय महिलाएं अब फाइनेंशियल सिक्योरिटी के बजाय निवेश पोर्टफोलियो को विविध बना रही हैं। करीब 62% महिलाएं रियल एस्टेट को प्राथमिकता दिया, जबकि सर्वे में शामिल 54% पुरुषों ने शेयर बाजार, FD और गोल्ड में निवेश की इच्छा जताई।

BHK फॉर्मेट में प्रॉपर्टी खरीदना ज्यादा पसंद

खास बात यह है कि करीब 66% महिलाएं 90 लाख रुपए तक की प्रॉपर्टी में रुचि रखती हैं, जबकि 5% महिलाएं 2.5 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी में निवेश करने को इच्छुक रहीं। रियल एस्टेट प्रॉपर्टी में ज्यादातर महिलाएं बेडरूम, किचन और हॉल (BHK) फॉर्मेट में खरीदारी करना पसंद करती हैं। इसमें करीब 46% महिलाएं 3BHK, केवल 30% 2BHK और 10% 4BHK के लिए इंट्रस्टेड रहीं। सर्वे में शामिल 82% महिलाएं घर खरीदारी पर्सनल इस्तेमाल और 18% निवेश के लिहाज से करती हैं, जबकि पुरुषों में यह रेशियो 68:32 रहा।

सरकारी योजनाओं से भी मिल रही मदद

सरकार भी कई नीतियों के जरिए महिलाओं को घर की ओनरशिप देने के प्रयास में है। इसके लिए 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना को लॉन्च किया था, जिसके तहत महिला को को-ओनर बनाना अनिवार्य है। इसके अलावा खरीदारी के समय महिलाओं को स्टैंप ड्यूटी को कम देने की व्यवस्था दी गई है। कई बैंक पुरुषों की तुलना में महिलांओं को कम ब्याज दर पर लोन देते हैं। दोनों के बीच करीब 0.25% का अंतर होता है। इसमें SBI, ICICI बैंक, HDFC बैंक और अन्य शामिल हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें