पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर घर से काम करने की आजादी:बढ़ते कोरोना के बीच बड़े ऑफिसेज फिर बंद होने लगे, अगले 6 महीने खुलने की संभावना नहीं, कंपनियां नहीं लेना चाहतीं रिस्क

मुंबई15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भारत में फिलहाल रोजाना 2.90 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले आ रहे हैं। रोजाना करीबन 1600 लोगों की मौत हो रही है। इस वजह से जिन शहरों में लॉकडाउन नहीं भी है, वहां भी कंपनियां कोई जोखिम नहीं लेना चाहती हैं। वे भी घर से काम करने को आजादी दी हैं - Dainik Bhaskar
भारत में फिलहाल रोजाना 2.90 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले आ रहे हैं। रोजाना करीबन 1600 लोगों की मौत हो रही है। इस वजह से जिन शहरों में लॉकडाउन नहीं भी है, वहां भी कंपनियां कोई जोखिम नहीं लेना चाहती हैं। वे भी घर से काम करने को आजादी दी हैं
  • देश में आज 2.9 लाख से ज्यादा मामले आए
  • IT, फार्मा जैसे सेक्टर्स में 'वर्क फ्रॉम होम'

कोरोना की दूसरी लहर में कंपनियां फिर 'वर्क फ्रॉम होम' पर आ गई हैं। दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू सहित बड़े शहरों में फिर से ऑफिसेज बंद होने लगे हैं। IT, फार्मा, ब्रोकिंग जैसे सेक्टर्स में कर्मचारियों को घर से ही काम करने को बोल दिया गया है।

पिछले हफ्ते ही सभी को घर से काम करने के लिए कहा गया

मुंबई में सिप्ला में एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, पिछले हफ्ते ही कंपनी ने सभी को घर से काम करने के लिए कह दिया है। सिप्ला के कर्मचारी ने बताया कि जिस तरह के हालात बने हैं, ऐसे में कंपनी ने काफी पहले फैसला कर लिया था और अब पिछले हफ्ते से हम घर से काम कर रहे हैं। किसी शहर में भी रहें हमारे लिए अब 'वर्क फ्रॉम होम' है।

कुछ समय पहले ही खोला था ऑफिस

वीजा प्रोसेसिंग का काम करने वाली कंपनी अभिनव इमिग्रेशन के मालिक अजय शर्मा कहते हैं कि मुंबई में अपने ऑफिस कुछ ही समय पहले फिर से खोला था, लेकिन कर्मचारियों को घर से ही काम करने के लिए कह दिया गया है। मुंबई के साथ दिल्ली के ऑफिस को भी बंद कर दिया गया है।

महिंद्रा ग्रुप की ऑफिस पिछले साल से ही बंद है

महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी ऑफिस पिछले साल कोरोना के समय से ही बंद हैं। महिंद्रा का हेड क्वार्टर अभी तक नहीं खुला। खुलने की तैयारी तो थी, लेकिन कोविड की दूसरी लहर शुरू हो गई है। हालांकि, कंपनी के म्यूचुअल फंड और दूसरे कुछ दफ्तर जरूर खुले थे, लेकिन इनको भी पिछले हफ्ते बंद कर दिया गया। इन दफ्तर के कर्मचारी भी अब वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं।

निजी सेक्टर की सभी ऑफिसेज बंद

निजी सेक्टर की ज्यादातर कंपनियां 'वर्क फ्रॉम होम' मोड में चली गई हैं । हालांकि बीमा, बैंकिंग जैसे सेक्टर्स की सरकारी कंपनियों ने ऑफिसेज चालू रखे हैं। कोरोना की दूसरी लहर में मुंबई, दिल्ली, जयपुर, बंगलुरू, अहमदाबाद सहित प्रमुख शहरों में नाइट-कर्फ्यू के साथ लॉकडाउन है।

कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ी मुश्किलें

भारत में फिलहाल रोजाना 2.90 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले आ रहे हैं। रोजाना करीबन 1600 लोगों की मौत हो रही है। इस वजह से जिन शहरों में लॉकडाउन नहीं भी है, वहां भी कंपनियां कोई जोखिम नहीं लेना चाहती हैं। वे भी घर से काम करने को आजादी दी हैं। सूत्रों के मुताबिक, बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियां टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस, आईटीसी, आईबीएम, रेमंड, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल, डेलॉइट, आरपीजी इंटरप्राइजेज जैसी कंपनियां ने कर्मचारियों को घर से काम करने को कह दिया है।

वैश्विक कंपनियां भी भारत में घर से काम करने को कह चुकी हैं

जो वैश्विक कंपनियां हैं, उन्होंने भी इसी तरह से घर से काम करने को कह दिया है। ग्लोबल असेट मैनेजमेंट कंपनी इन्वेस्को ने भारत में अपने कर्मचारियों को एक बार फिर से पूरी तरह से घर से काम करने को कह दिया है। ब्रिटेन ने जहां भारत के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है, वहीं अमेरिका ने भी अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। अमेरिका ने कहा है कि भारत की यात्रा करने से बचें, यहां तक कि अगर आपने वैक्सीन ले भी ली है तो भी यात्रा न करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें