पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Work From Home Opportunity In Lockdown 2021; Affiliate Marketing, SEO, Youtube Blogger And More

बेरोजगारी का सॉल्युशन:कोरोना के बुरे दौर में नौकरी नहीं मिल रही तो टेंशन नहीं, घर बैठे इन 5 कामों से नहीं रुकेगी आपकी कमाई

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना की मार हेल्थ के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी पड़ रहा है। एक तो सख्त पाबंदियों से इकोनॉमिकल एक्टिविटी ठप है, तो दूसरी ओर कंपनियां लोगों को नौकरी से निकाल रही है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के मुताबिक अप्रैल में करीब 75 लाख लोगों की नौकरी गई।

नौकरी जाने की मुख्य वजह कोरोना और उसे रोकने के लिए लगा लॉकडाउन है। ऐसे में एक नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए परिवार का खर्च चलाना मुश्किल हो गया है। हालांकि, ऑनलाइन के बढ़ते चलने से आपके लिए कई अन्य विकल्प हैं, जिससे आपकी आमदनी आती रहेगी। आगे हम ऐसे ही 5 कामों के बारे बात करने वाले हैं...

  1. ऑनलाइन बिक्री: स्मार्टफोन की उपलब्धता और सस्ते इंटरनेट ने ऑनलाइन कारोबार में गजब की तेजी ला दी है। ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ जुड़कर आप प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन सेलिंग का काम शुरू कर सकते हैं। देश में मिंत्रा, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां हैं। खास बात यह है कि इनका नेटवर्क भी काफी बड़ा है, जो ऑनलाइन सेलिंग के लिए अच्छा विकल्प है।
  2. फ्रीलांसर: अगर आप ऑनलाइन सेलिंग में इंट्रस्ट नहीं रखते तो फ्रीलांसर का काम है। अपने स्किल के हिसाब से आप कोई भी काम फ्रीलांसर के तौर पर भी कर सकते हैं। जैसे ब्लॉग एडिटिंग, लेखन, वीडियो एडिटिंग, प्रूफ रीडिंग का काम है।
  3. ब्लॉगर: आमतौर पर ब्लॉगिंग को एक पैशन के तौर पर देखा जाता है, लेकिन इन दिनों ब्लॉगर इससे काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं। अगर आपका लिखा कंटेंट रीडर को इंगेज रखता है और रीडर की संख्या बढ़ती है, तो आपकी आमदनी बढ़ती जाएगी।
  4. एफिलिएटेड मार्केटिंग: कोरोना के बुरे दौर में आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके जरिए किसी कंपनी का प्रोडक्ट्स बेचकर अच्छा कमिशन कमाया जा सकता है।
  5. यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम: आप यूट्यूब चैनल या इंस्टग्राम के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि इन दिनों लोग घर पर बैठ समय बीता रहे, जिनका ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बीत रहा। ऐसे में अच्छा कंटेंट आपके पास पैसे के साथ नाम कमाने का भी मौका है। फिर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर भी कमाया जा सकता है।

नौकरी गई तो क्या स्किल और पैशन है तो आमदनी नहीं रुकने वाली। बस जरूरत है तो सही चुनाव का कि आप क्या कर सकते हैं। बजाय इसके की नौकरी नहीं मिल रही तो डिप्रेशन का शिकार हो जाएं।

खबरें और भी हैं...